• img-fluid

    MP : पॉवर ऑफ अटार्नी, लीज एग्रीमेंट जैसे सामान्य दस्तावेज ही अभी नए पोर्टल से हो सकेंगे रजिस्टर्ड

  • October 11, 2024

    • आज ऐसे दो दस्तावेज वीडियो कान्फ्रेंस के माध्यम से करेंगे निष्पादित
    • असल रजिस्ट्रियों में अभी दो माह का समय लगेगा
    • सुरक्षा जांच सहित कई तकनीकी बाध्यताएं फिलहाल रहेंगी

    इंदौर। मुख्यमंत्री (CM) डॉ. मोहन यादव (Dr. Mohan Yadav) ने कल पंजीयन विभाग (Registration Department) के नए पोर्टल सम्पदा 2.0 (Portal Sampada 2.0) का लोकार्पण तो कर दिया, मगर अभी लगभग 2 माह का समय इस पोर्टल के माध्यम से असल रजिस्ट्रियों को करवाने में लगेगा, क्योंकि सुरक्षा के साथ-साथ कई तकनीकी कारण हैं, तब तक सामान्य दस्तावेज अवश्य इस नए पोर्टल के जरिए रजिस्टर्ड हो सकेंगे। आज ही इंदौर में दो पॉवर ऑफ अटार्नी और लीज एग्रीमेंट इसी नए पोर्टल पर रजिस्टर्ड कराए जा रहे हैं। नवरात्रि में रोजाना 800 से अधिक रजिस्ट्रियां हो रही हैं और ये फिलहाल अभी सम्पदा के पुराने पोर्टल के माध्यम से ही निष्पादित करवाई जा रही है।


    इंदौर सहित प्रदेशभर में पंजीयन विभाग के नए पोर्टल की सुविधा तो मिल गई है, जिसके जरिए आने वाले समय में घर बैठे ही मोबाइल के जरिए रजिस्ट्री करवाने के साथ-साथ कई सुविधाएं मिल जाएगी। पंजीयन विभाग जाने, गवाहों को साथ ले जाने सहित कई समस्याओं से निजात मिलेगी। मगर उसके पहले सम्पदा 2.0 पोर्टल की सुरक्षा व्यवस्था भी पुख्ता करना पड़ेगी, क्योंकि आज-कल ऑनलाइन फ्रॉट बड़ी संख्या में हो रहे हैं और जमीनी जादूगरों द्वारा फर्जी रजिस्ट्रियां पहले भी करवाई जाती रही हैं। अब इस नए ऑनलाइन सिस्टम का फायदा कहीं इस तरह के लोग न उठा लें, लिहाजा सुरक्षा व्यवस्था पूरी चाक-चौबंद करवाई जा रही है। सर्विस प्रोवाइडर भी अभी नए पोर्टल के मुताबिक पूर्ण रूप से प्रशिक्षित नहीं हुए हैं। बायोमैट्रिक और डिजिटल सिग्रेचर के साथ-साथ कई तरह की व्यवस्थाएं अभी की जाना है। हालांकि नया पोर्टल शुरू कर दिया है और इंदौर में ही कल दो स्लॉट उसके जरिए बुक किए गए, जिनके दस्तावेजों का आज ऑनलाइन ही वीडियो कान्फ्रेंस के जरिए निष्पादन किया जाएगा। पॉवर ऑफ अटार्नी और लीज एग्रीमेंट के ये दस्तावेज हैं। दीपक शर्मा के मुताबिक अभी नए पोर्टल के माध्यम से इसी तरह के सामान्य दस्तावेजों का निष्पादन करेंगे और इनकी भी संख्या धीरे-धीरे बढ़ाई जाएगी और असल रजिस्ट्रियों के दस्तावेजों का निष्पादन नए पोर्टल पर कुछ समय बाद शुरू किया जाएगा। पूरे प्रदेश में अभी यही व्यवस्था लागू करने के निर्देश प्राप्त हुए हैं। गाइडलाइन के मुताबिक जियो टैगिंग, आधार से लिंक सहित कई तकनीकी व्यवस्थाएं भी पुख्ता की जा रही है।

    Share:

    शिकायत निराकरण में इंदौर 31वें पायदान पर

    Fri Oct 11 , 2024
      सीएम हेल्पलाइन को खुद हेल्प की जरूरत… 5 हजार पुलिस प्रशासन की तो 3600 से अधिक नगर निगम की शिकायतें पेन्डिंग इंदौर। मुख्यमंत्री (Chief Minister)  की महती योजना सीएम हेल्पलाइन (CM Helpline) में इंदौर (Indore) जिला निपटारा करने में 31वें पायदान (31st rank) पर है। 25 विभागों की लगभग 23142 शिकायतें पेन्डिंग होने के […]
    सम्बंधित ख़बरें
  • खरी-खरी
    शुक्रवार का राशिफल
    मनोरंजन
    अभी-अभी
    Archives
  • ©2024 Agnibaan , All Rights Reserved