• img-fluid

    Ratan Tata Death: कौन होगा रतन टाटा का उत्तराधिकारी? जानिए Tata Group के फ्यूचर लीडर्स को

  • October 11, 2024

    नई दिल्‍ली । भारत के दिग्‍गज उद्योगपति(leading industrialist of india) और दरियादिल इंसान रतन टाटा (Ratan Tata) ने बुधवार रात 86 साल की उम्र में दुनिया को अलविदा(Goodbye to the world) कह दिया. उन्‍होंने मुंबई के अस्‍पताल(Hospitals in Mumbai) में अंतिम सांस ली. रतन टाटा ने अपने जीवन में कई बड़ी उपलब्धियां हासिल की थीं. टाटा ग्रुप को इंटरनेशनल बनाने में Ratan Tata की बड़ी भूमिका रही. Ratan Tata ने 74 साल की उम्र में साल 2012 में रिटायरमेंट ले लिया था. रतन टाटा 20 साल तक टाटा ग्रुप के चेयरमैन रहे और आम लोगों से लेकर देश की तरक्‍की के लिए कई बड़े-बड़े काम किए.

    रतन टाटा की 86 साल की उम्र में निधन और बिना किसी संतान के होने से, रतन टाटा के उत्तराधिकार को लेकर काफी अटकलें हैं. सबसे बड़ा सवाल ये है कि करीब 34 लाख करोड़ रुपये के विशाल टाटा समूह के व्यापारिक साम्राज्य के मैनेजमेंट में उनकी जगह कौन लेगा? टाटा ग्रुप की सभी 29 कंपनियों का कुल मार्केट कैप देखें तो 20 अगस्‍त, 2024 तक करीब 403 अरब डॉलर (33.7 लाख करोड़ रुपये) बताई जाती है. हालांकि Tata Group में उत्तराधिकार योजना अच्‍छी तरह से बनी हुई है।

    टाटा समूह की उत्तराधिकार योजना

    टाटा ग्रुप ने पहले ही उत्तराधिकार की योजना तैयार कर ली थी. एन चंद्रशेखरन 2017 से होल्डिंग कंपनी टाटा संस (Tata Sons) के अध्यक्ष के रूप में काम कर रहे हैं. परिवार के अन्य सदस्य व्यवसाय के अलग-अलग जिम्‍मेदारियों को निभा रहे हैं. वहीं फ्यूचर के लीडरशिप के लिए संभावित उम्मीदवार हैं. आगे चलकर अलग-अलग कारोबार को लेकर इन्‍हीं द्वारा लीडरशिप की भूमिका निभाने की उम्‍मीद है।

    अभी कौन क्‍या संभालता है कारोबार?

    जिम्‍मी टाटा: जिम्‍मी टाटा रतन टाटा के सगे भाई हैं. रतन टाटा की तरह जिमी टाटा भी कुंवारे हैं, लेकिन वह हमेशा सुर्खियों से दूर रहते हैं. जिमी टाटा ने 90 के दशक में रिटायर होने से पहले टाटा की विभिन्न कंपनियों में काम किया. वह टाटा संस और कई अन्य टाटा कंपनियों में शेयरधारक हैं।

    नोएल टाटा: नोएल टाटा रतन टाटा के सौतेले भाई हैं. यह रिश्ता नोएल टाटा को टाटा की विरासत के लिए एक प्रमुख दावेदार के रूप में स्थापित करता है. नोएल टाटा के तीन बच्चे हैं – माया, नेविल और लीह टाटा जो समूह के संभावित उत्तराधिकारी हो सकते हैं. ये टाटा इंटरनेशनल के चेयरमैन हैं और टाटा समूह की कई कंपनियों में शामिल हैं।

    माया टाटा: 34 साल की माया टाटा Tata Group में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही हैं. बेयस बिजनेस स्कूल और यूनिवर्सिटी ऑफ वारविक से एजुकेशन लेने के बाद, उन्होंने टाटा ऑपर्च्युनिटीज फंड और टाटा डिजिटल में प्रमुख पदों पर कार्य किया है. उन्होंने टाटा न्यू ऐप को लॉन्च करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई, जिसमें उनकी रणनीतिक सूझबूझ और दूरदर्शिता दिखाई देती है।

    नेविल टाटा: 32 साल के नेविल टाटा अपने परिवारिक बिजनेस में एक्टिव रूप से शामिल हैं. उन्‍होंने टोयोटा किर्लोस्कर समूह की मानसी किर्लोस्कर से शादी की है. वे ट्रेंट लिमिटेड के तहत एक प्रमुख हाइपरमार्केट चेन, स्‍टार मार्केट के हेड हैं. उनका लीडरशिप टाटा ग्रुप के भीतर भविष्‍य के नेता के तौर पर उनकी क्षमता का उजागर करता है।

    लीह टाटा: 39 साल के सबसे बड़ी लीह टाटा, Tata Group के हॉस्पिटलाइ‍टि सेक्‍टर में बड़ी भूमिका निभाती हैं. स्पेन के IE बिजनेस स्कूल से एजुकेशन प्राप्‍त करने के बाद उन्होंने ताज होटल रिसॉर्ट्स एंड पैलेस में महत्वपूर्ण योगदान दिया है. वर्तमान में, वह भारतीय होटल कंपनी में परिचालन का मैनेजमेंट करती हैं।

    टाटा ग्रुप का फ्यूचर?

    रतन टाटा के निधन के बाद Tata Group के उत्तराधिकार का सवाल अभी भी बना हुआ है. नोएल टाटा और उनके बच्चों के अग्रणी के रूप में उभरने के साथ, टाटा समूह का भविष्य का नेतृत्व नवाचार, अखंडता और सामाजिक प्रभाव की अपनी विरासत को बनाए रखने के लिए तैयार हैं. आगे की यात्रा न केवल कॉर्पोरेट लीडरशिप को आकार देगी, बल्कि भारत के सबसे फेमस समूहों में से एक के भविष्य को भी प्रभावित करेगी।

    Share:

    बराक ओबामा ने कमला हैरिस का नाम लेकर क्यों कहा- ‘चुनाव टाइट रहेगा’

    Fri Oct 11 , 2024
    डेस्क: अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा भी अब राष्ट्रपति चुनाव के प्रचार अभियान में उतर चुके हैं. सर्वेक्षणों में भले ही कमला हैरिस डोनाल्ड ट्रंप से आगे चल रहीं हों लेकिन माना जा रहा है कि इस बार मुकाबला कांटे का होगा. लिहाजा डेमोक्रेटिक पार्टी की उम्मीदवार के प्रचार के लिए पूर्व राष्ट्रपति बराक […]
    सम्बंधित ख़बरें
  • खरी-खरी
    शुक्रवार का राशिफल
    मनोरंजन
    अभी-अभी
    Archives
  • ©2024 Agnibaan , All Rights Reserved