• img-fluid

    बांग्लादेश के जेशोरेश्वरी मंदिर से PM मोदी द्वारा गिफ्ट किया देवी काली का मुकुट हुआ चोरी

  • October 11, 2024

    नई दिल्ली। बांग्लादेश (Bangladesh) के सतखीरा के श्यामनगर में जेशोरेश्वरी मंदिर (Jeshoreshwari Temple.) में देवी काली का मुकुट (Crown of Goddess Kali) चोरी हो गया है, जिसे भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Indian Prime Minister Narendra Modi) ने गिफ्ट में दिया था. मंदिर के पुजारी दिलीप मुखर्जी के अनुसार, वह दिन भर की पूजा पूरी करने के बाद दोपहर करीब 2:00 बजे मंदिर से चले गए थे. इसके कुछ देर बाद, मंदिर के सफाई कर्मचारी परिसर की सफाई करने के लिए अंदर आए. कुछ देर बाद, उन्होंने देखा कि देवी के सिर से मुकुट गायब था. पीएम मोदी ने बांग्लादेश की अपनी यात्रा के तहत 27 मार्च, 2021 को जेशोरेश्वरी मंदिर का दौरा किया था।


    मंदिर हिंदू धर्म के 52 शक्तिपीठों में से एक है
    हिंदू पौराणिक कथाओं के अनुसार, यह मंदिर हिंदू धर्म के 52 शक्तिपीठों में से एक है. उस दिन, मोदी ने प्रतीकात्मक इशारे के तौर पर देवी के सिर पर मुकुट रखा था. द डेली स्टार से बात करते हुए, श्यामनगर पुलिस स्टेशन के इंस्पेक्टर तैजुल इस्लाम ने घटना की पुष्टि की और कहा कि वे चोर की पहचान करने के लिए मंदिर के सीसीटीवी फुटेज की जांच कर रहे हैं।

    मंदिर की देखभाल पीढ़ियों से कर रहे परिवार के सदस्यों में से एक ज्योति चट्टोपाध्याय ने कहा कि मुकुट चांदी से बना था और उस पर सोने की परत चढ़ी हुई थी. पीएम मोदी ने मंदिर की अपनी यात्रा का एक वीडियो भी साझा किया था, जो कि COVID-19 महामारी के बाद किसी भी देश की उनकी पहली यात्रा थी।

    ऐसा माना जाता है कि मंदिर का निर्माण अनारी नामक एक ब्राह्मण ने 12वीं शताब्दी के उत्तरार्ध में करवाया था. उन्होंने जशोरेश्वरी पीठ (मंदिर) के लिए 100 दरवाजों वाला मंदिर बनाया और बाद में 13वीं शताब्दी में लक्ष्मण सेन ने इसका जीर्णोद्धार कराया और अंत में राजा प्रतापादित्य ने 16वीं शताब्दी में मंदिर का पुनर्निर्माण कराया.

    हिंदू पौराणिक कथाओं के अनुसार, 52 पीठों में से ईश्वरीपुर मंदिर वह स्थान है जहां देवी सती के हथेलियां और पैरों के तलवे गिरे थे और देवी वहां देवी जशोरेश्वरी के रूप में निवास करती हैं और भगवान शिव चंदा के रूप में प्रकट होते हैं।

    Share:

    योगेन्द्र यादव ने की थी हरियाणा में कांग्रेस के आने की भविष्यवाणी, अब बताया कहां हुई चूक

    Fri Oct 11 , 2024
    चंडीगढ़। हरियाणा विधानसभा चुनाव (Haryana Assembly Elections) से पहले योगेंद्र यादव (Yogendra Yadav) ने राज्य में कांग्रेस के आने की भविष्यवाणी की थी। यही नहीं उन्होंने कांग्रेस की हवा, आंधी और सुनामी जैसा दावा भी कर दिया था। इसे लेकर अब वह ट्रोल हो रहे हैं। प्रदीप गुप्ता (Pradeep Gupta) समेत कई चुनावी पंडित इस […]
    सम्बंधित ख़बरें
  • खरी-खरी
    शुक्रवार का राशिफल
    मनोरंजन
    अभी-अभी
    Archives
  • ©2024 Agnibaan , All Rights Reserved