• img-fluid

    नगालैंड में विरोध प्रदर्शन, भारत के विरोध के बाद ब्रिटेन में नगा खोपड़ी की नीलामी रुकी

  • October 10, 2024

    लंदन। ‘19वीं शताब्दी (19th century) की सींग युक्त (Horned) नगा मानव खोपड़ी (naga human skull), नगा जनजाति’ (tribe) को बिक्री के लिए सूची में लॉट नंबर 64 पर रखा गया था। इसकी बिक्री को लेकर नगालैंड के मुख्यमंत्री नेफ्यू रियो (Chief Minister Neiphiu Rio) ने विरोध जताया था और विदेश मंत्री एस. जयशंकर से इस बिक्री को रोकने में दखल की मांग की थी।



    ब्रिटेन के एक नीलामी गृह ने बुधवार को अपने ‘नगा मानव खोपड़ी’ को ‘लाइव ऑनलाइन बिक्री’ की सूची से हटा लिया। उसने इस मुद्दे पर भारत के विरोध के बाद यह कदम उठाया। ऑक्सफोर्डशायर के टेस्ट्सवर्थ में स्वॉन नीलामी गृह के पास उसके ‘द क्यूरियस कलेक्टर सेल, एंटीक्वेरियन बुक्स, मैनुस्क्रिप्ट्स एंड पेंटिंग्स’ के तहत दुनियाभर से प्राप्त खोपड़ियों व अन्य अवशेषों का संग्रह है।

    ‘19वीं शताब्दी की सींग युक्त नगा मानव खोपड़ी, नगा जनजाति’ को बिक्री के लिए सूची में लॉट नंबर 64 पर रखा गया था। इसकी बिक्री को लेकर नगालैंड के मुख्यमंत्री नेफ्यू रियो ने विरोध जताया था और विदेश मंत्री एस. जयशंकर से इस बिक्री को रोकने में दखल की मांग की थी। रियो ने अपने पत्र में लिखा, ब्रिटेन में नगा मानव खोपड़ी की नीलामी के प्रस्ताव की खबर ने सभी वर्ग के लोगों पर नकरात्मक असर डाला है क्योंकि हमारे लोगों के लिए यह बेहद भावनात्मक और पवित्र मामला है।

    Share:

    पांढुर्णा में चलती ट्रेन से कूदे दो नाबालिग और एक युवती, अस्पताल में भर्ती

    Thu Oct 10 , 2024
    पांढुर्ना। पांढुर्णा रेलवे स्टेशन (Pandhurna Railway Station) पर बुधवार सुबह चलती ट्रेन से दो नाबालिग बालिकाएं और एक युवती कूद गई। घटना में तीनों को गंभीर चोट आई है। इसके बाद घायलों को जन सहयोग से पांढुर्णा सिविल अस्पताल में भर्ती कराया गया। घटना बुधवार सुबह 8 बजे की है। घायलों में दुर्गा (24) पति […]
    सम्बंधित ख़बरें
  • खरी-खरी
    गुरुवार का राशिफल
    मनोरंजन
    अभी-अभी
    Archives
  • ©2024 Agnibaan , All Rights Reserved