• img-fluid

    अयोध्या में सांप्रदायिक सौहार्द की अनोखी मिसाल, छह दशकों से रामलीला में भाग लेते है मुस्लिम समुदाय

  • October 10, 2024

    अयोध्या । अयोध्या (Ayodhya)में हर साल सांप्रदायिक सौहार्द (Communal harmony)की एक उल्लेखनीय मिसाल(Notable precedent) देखने को मिलती है, जहां मुस्लिम समुदाय (muslim community)के लोग छह दशक से पारंपरिक हिंदू उत्सव रामलीला में सक्रिय रूप से भाग ले रहे हैं. मुमताज नगर के मुख्य रूप से मुस्लिम बहुल इलाके में 1963 से रामलीला रामायण समिति के बैनर तले राम लीला का आयोजन किया जा रहा है।

    दस दिन की रामलीला

    समिति की स्थापना विशेष रूप से सांप्रदायिक सद्भाव को बढ़ावा देने के लिए की गई थी. दस दिवसीय रामलीला में मुस्लिम कलाकार रामायण महाकाव्य के विभिन्न पात्रों को प्रदर्शित करते हैं. रामलीला समिति के अध्यक्ष डॉ. माजिद अली के दिवंगत पिता डॉ. वाजिद अली ने इसकी स्थापना की थी. अली ने कहा, ‘मुस्लिम बहुल गांव में हिंदू त्योहारों के दौरान उत्सव सुनिश्चित करने के लिए 1965 में यह पहल शुरू की गई थी।


    एक स्थानीय मौलवी लियाकत अली ने कहा, ‘रामलीला सामुदायिक सहिष्णुता और भाईचारे में विश्वास की एक मिसाल है.’ सब्जी बेचने वाले एक युवक महबूब ने भी ऐसी ही भावना प्रकट करते हुए कहा कि राजनीतिक तनाव फैलाने के प्रयासों के बीच राम लीला की यह परंपरा बेहद अद्भुत है।

    12 अक्टूबर को दशहरा

    साल 2024 में दशहरा का त्योहार शनिवार, 12 अक्टूबर को मनाया जाएगा. यह त्योहार आश्विन महीने के शुक्ल पक्ष की दशमी को मनाया जाता है. दशहरा को विजयदशमी के नाम से भी जाना जाता है. इस दिन भगवान राम ने रावण पर जीत हासिल की थी. दशहरे के दिन ही देवी मां की मूर्ति का विसर्जन भी किया जाता है।

    दशहरा, नवरात्रि के नौ दिनों के त्योहार का समापन करता है. दशहरे के दिन अस्त्र-शस्त्रों की पूजा की जाती है. इस दिन सबसे पहले देवी और फिर भगवान राम की पूजा की जाती है. पूजा के बाद देवी और भगवान राम के मंत्रों का जाप किया जाता है।

    Share:

    पीएम मोदी लाओस की दो दिवसीय यात्रा पर रवाना; आसियान-भारत और पूर्वी एशिया शिखर सम्मेलन में होंगे शामिल

    Thu Oct 10 , 2024
    नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) 21वें आसियान-भारत (ASEAN-India) और 19वें पूर्वी एशिया शिखर सम्मेलन (East Asia Summit) में भाग लेने के लिए लाओस की दो दिवसीय (two-day visit) यात्रा पर रवाना हुए। रवाना होने से पहले प्रधानमंत्री मोदी ने गुरुवार को विश्वास जताया कि आसियान-भारत और पूर्वी एशिया शिखर सम्मेलनों में […]
    सम्बंधित ख़बरें
  • खरी-खरी
    गुरुवार का राशिफल
    मनोरंजन
    अभी-अभी
    Archives
  • ©2024 Agnibaan , All Rights Reserved