• img-fluid

    टाटा मोटर्स, जगुआर, लैंड रोवर की कामयाबी के पीछे था रतन टाटा का हाथ, ऑटोमोटिव हॉल ऑफ फेम में शामिल

  • October 10, 2024

    नई दिल्ली। रतन टाटा (Ratan Tata) किसी पहचान की मोहताज नहीं हैं। बेशुमार दौलत के मालिक होने के बावजूद वो दिखावे से दूर एक बहुत सादगी भरी जिंदगी जीते थे। वे Tata Sons (टाटा संस) के मानद चेयरमैन (Honorary Chairman) और टाटा ट्रस्ट (Tata Trusts) के चेयरमैन रहे। 86 वर्ष की उम्र में उन्होंने इस दुनिया को अलविदा कह दिया है। वे ऐसे उद्योगपति (Industrialist) रहे जो दुनिया भर में अनगिनत लोगों को जीवन का लक्ष्य और प्रेरणा देते रहे हैं।

    एक प्रशिक्षित पायलट रहे रतन टाटा को वाहनों का भी शौक था। उनके पास एक प्रभावशाली कार कलेक्शन था। जिसमें ‘लखटकिया कार’ टाटा नैनो से लेकर बेशकीमती फेरारी कैलिफोर्निया जैसी कारें शामिल थीं। जबकि ज्यादातर मशहूर लोगों के पास सिर्फ बेहतरीन कारें होती हैं। वहीं, रतन टाटा एक ऐसी शख्सियत हैं जिनके पास Tata Motors (टाटा मोटर्स), Jaguar (जगुआर) और Land Rover (लैंड रोवर) जैसे कई कार ब्रांड हैं। रतन टाटा की तरह इस सूची में शीर्ष पर आना आसान नहीं है।



    टाटा मोटर्स
    देश के तीन सबसे बड़े ऑटोमोबाइल ब्रांड्स में शुमार टाटा मोटर्स में रतन टाटा की भूमिका बहुत अहम रही है। उन्होंने दुनिया की सबसे सस्ती कार टाटा नैनो लॉन्च करके टाटा मोटर्स को दुनिया के नक्शे पर ला खड़ा किया। उनका लक्ष्य टाटा नैनो को भारत में हर घर में मशहूर बनाना था। लेकिन दुर्भाग्य से ऐसा नहीं हो सका। लेकिन इसने अपनी कीमत के साथ दुनिया भर में धूम मचा दी। उन्होंने टाटा इंडिका के साथ छोटी कारों में डीजल टेक्नोलॉजी की शुरुआत में भी अहम भूमिका निभाई। टाटा मोटर्स को आज भारतीय बाजार में जो सफलता मिली है, उसकी नींव किसी और ने नहीं बल्कि रतन टाटा ने रखी।

    जगुआर लैंड रोवर
    2008 में टाटा मोटर्स ने फोर्ड से जगुआर और लैंड रोवर के अधिग्रहण के लिए Jaguar Land Rover (जगुआर लैंड रोवर) की स्थापना की। यह अधिग्रहण रतन टाटा के नेतृत्व में पूरा हुआ। यह वह घटना थी जिसने जगुआर और लैंड रोवर दोनों के लिए चीजें बदल दीं। क्योंकि ये दोनों कार ब्रांड आगे बढ़ने के लिए संघर्ष कर रहे थे। टाटा मोटर्स द्वारा अधिग्रहण के बाद इन दोनों ब्रांडों ने वैश्विक बाजार में अपने लिए चीजें बदल दीं।
    जगुआर एक आला लग्जरी और स्पोर्ट्स कार ब्रांड बन गया है। और लैंड रोवर को उस गौरव के साथ पुनर्जीवित किया गया, जो ब्रिटिश साम्राज्य को शर्मसार कर सकता है। ब्रांड की आधुनिक रेंज रोवर रेंज ने अपने लिए एक जगह बना ली है और यह लोकप्रिय संस्कृति का एक हिस्सा भी बन गया है। और फिल्मों, संगीत वीडियो और टेलीविजन सीरीज में केंद्र पर आ गया है। यहां तक कि भारतीय प्रधानमंत्री भी रेंज रोवर्स के काफिले का इस्तेमाल करते हैं।

    ऑटोमोटिव हॉल ऑफ फेम
    रतन टाटा को ऑटोमोटिव उद्योग में उनके योगदान और जगुआर लैंड रोवर के कायाकल्प के लिए ऑटोमोटिव हॉल ऑफ फेम में शामिल किया गया है। टाटा मोटर्स के संस्थापक को 23 जुलाई, 2015 को अमेरिका के डेट्रायट में आयोजित एक पुरस्कार समारोह में यह सम्मान दिया गया था।

    ऑटोमोटिव हॉल ऑफ फेम में शामिल होने का अधिकार उन लोगों को दिया जाता है, जिनका “ऑटोमोटिव उद्योग में सकारात्मक असर” रहा है और जिन्होंने “ऑटोमोटिव उद्योग पर महत्वपूर्ण प्रभाव डाला है।”  भारतीय और वैश्विक ऑटोमोटिव उद्योग रतन टाटा के कारण आगे बढ़ा है। और ऑटोमोबाइल की दुनिया में उनके योगदान को हमेशा संजो कर रखा जाएगा।

    Share:

    हमास लीडर याह्या सिनवार की मौत पर संशय, इजरायली अखबार ने किया जिंदा होने का दावा

    Thu Oct 10 , 2024
    बेरुत। हसन नसरल्लाह (Hassan Nasrallah) की मौत के बाद हिज्बुल्लाह (Hezbollah) ने सोमवार को पहली बार इजरायल (Israel) पर पलटवार किया. हिज्बुल्लाह (Hezbollah) ने इजरायल (Israel) के शहर हाईफा (City Haifa) पर सौ ज्यादा मिसाइल (Hundreds more Missiles fired) दागीं. इसके बाद इजरायल भी जवाबी कार्रवाई कर रहा है. लेबनान हो या फिर गाजा सभी […]
    सम्बंधित ख़बरें
  • खरी-खरी
    गुरुवार का राशिफल
    मनोरंजन
    अभी-अभी
    Archives
  • ©2024 Agnibaan , All Rights Reserved