• img-fluid

    MP के इस जिले में खुलेगा प्रदेश का दूसरा कृषि इंजीनियरिंग कॉलेज, युवा और किसानों को होगा फायदा

  • October 09, 2024

    अशोकनगर: मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) को जल्द ही एक और बड़ी सौगात मिलने जा रही है. चंबल अंचल के एक अशोकनगर जिले (Ashoknagar district) में राज्य का दूसरा कृषि इंजीनियरिंग कॉलेज (College of Agricultural Engineering) खुलने जा रहा है. कॉलेज खुलने के बाद जहां किसानों को तो फायदा होगा ही लेकिन सबसे बड़ा फायदा प्रदेश और अशोकनगर जिले के युवाओं को होगा, जिससे यहां युवा अपने प्रदेश में ही रह कर खेती सी जुड़ी उच्च शिक्षा प्राप्त कर सकेंगे. दरअसल, राजमाता विजयराजे सिंधिया कृषि विश्वविद्यालय ग्वालियर के अंतर्गत प्रदेश की मोहन यादव सरकार अशोकनगर में राज्य का दूसरा कृषि इंजीनियरिंग कॉलेज खोलने की तैयारी कर रही है.

    सरकार से मंजूरी मिलने के बाद अशोकनगर में कॉलेज का निर्माण किया जाएगा. जिसके लिए 100 हेक्टेयर जमीन की मांग की गई है तो वहीं कॉलेज के निर्माण, इंफ्रास्ट्रक्टर और उपकरण पर 339 करोड़ रुपए खर्च होंगे. कॉलेज के बनने के बाद जहां मध्य प्रदेश के युवाओं को उच्च शिक्षा के लिए भटकाना नहीं पड़ेगा तो वहीं प्रदेश के कृषि में भी बड़ा परिवर्तन होगा. क्योंकि यह पूरा इलाका खेती-किसानी से जुड़ा है.


    अशोकनगर में कृषि इंजीनियरिंग कॉलेज बनने के बाद शिक्षकों के साथ ही 115 पदों पर स्टाफ की भर्ती की जाएगी. इसके लिए कृषि विश्वविद्यालय ने प्रस्ताव सरकार को भेज दिया है, जल्द ही इसकी मंजूरी के लिए कैबिनेट में प्रस्ताव को रखा जाएगा. कैबिनेट से पारित होने के बाद कॉलेज का निर्माण बहुत ही तेज गती से किया जाएगा.

    आपको बता दें कि प्रदेश का पहला कृषि इंजीनियरिंग कॉलेज जबलपुर में खोला गया था. इस कॉलेज में बीटेक इन एग्रीकल्चर में इंजीनियरिंग के 99 सीटें है. जिसमें दाखिलें के लिए छात्रों को पी ए टी देना होता है. इस टेस्ट में पास होने के बाद ही छात्रों का कॉलेज में एडमिशन हो पाता है. अब अगर अशोकनगर में भी नया कॉलेज खुलता है तो प्रदेश के युवाओं को और भी मौके मिलेंगे.

    Share:

    Ishan Kishan got a big responsibility, became the captain of this team

    Wed Oct 9 , 2024
    New Delhi: T20 series is going on between India and Bangladesh and after this the Test series against New Zealand will start. Young wicketkeeper Ishan Kishan did not return to Team India for the T20 series, but now all eyes are on whether he will be selected for the Test series against New Zealand. Ishan […]
    सम्बंधित ख़बरें
  • खरी-खरी
    बुधवार का राशिफल
    मनोरंजन
    अभी-अभी
    Archives
  • ©2024 Agnibaan , All Rights Reserved