• img-fluid

    GS Yodha Book से UP पुलिस परीक्षा में 80-90% प्रश्न हू-ब-हू आये, सफलता की गारंटी

  • October 08, 2024


    मेरठ (उत्तर प्रदेश). प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए बाजार में सैकड़ो पुस्तकें हैं लेकिन इन सभी पुस्तकों को पीछे छोड़ते हुये एक बार फिर GS Yodha ने साबित किया कि I am the Best. जी हां, यह सही है कि इस बार उत्तर प्रदेश पुलिस परीक्षा में GS Yodha पुस्तक से 80-90 प्रतिशत प्रश्न हू-ब-हू आये।

    इस अवसर पर शिक्षा के क्षेत्र में अग्रणी एवं राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता Vidya Prakashan Mandirमंदिर के MD Saurabh Jain और CTO Dr Rohit Khokher ने संयुक्त रूप से कहा कि वर्तमान प्रतिस्पर्धा के दौर में सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे अभ्यर्थियों के सामने सामान्य अध्ययन (GS) को लेकर कई चुनौतियाँ हैं।


    उन्होंने कहा कि दरअसल GS का क्षेत्र इतना व्यापक है कि अभ्यर्थी के लिए परीक्षोपयोगी कंटेंट खोजना और एक रूपरेखा बनाना कठिन कार्य है। अभ्यर्थियों की इस समस्या को दूर करने के लिए Vidya Prakashan Mandir के Competition Wing की eVidya टीम और Perfect Classes के
    संचालक विपिन कुमार पोसवाल ने GS Yodha का लेखन कार्य किया।

    GS Yodha से 80-90% प्रश्न हू-ब-हू आये
    MD Saurabh Jain ने कहा कि यह अत्यंत हर्ष का विषय है कि विगत 23 अगस्त से 31 अगस्त 2024 तक कुल 10 पालियों में संपन्न हुई ‘उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती परीक्षा’ में GS Yodha पुस्तक से 80 से 90% प्रश्न हू-ब-हू पूछे गये। इसके अलावा SSC CGL 2024 जो 9 सितंबर से शुरू हुई, उसमें भी यह Ratio बरकरार रहा। यह हमारे लिए बड़ी कामयाबी है। उन्होंने कहा कि इस पुस्तक को विशेष रूप से प्रतियोगी परीक्षाओं की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए तैयार किया गया है। इसमें सामान्य अध्ययन और सामान्य ज्ञान के व्यापक क्षेत्र को सरल और सारगर्भित रूप में प्रस्तुत किया गया है। सही मायने में GS Yodha गागर में सागर का उदाहरण है।

    GS Yodha के प्रमुख विषय
     भारत का इतिहासः प्राचीन, मध्यकालीन और आधुनिक भारत के महत्वपूर्ण घटनाक्रम, प्रमुख राजवंश और आंदोलनों की जानकारी।
     विश्व का इतिहासः वैश्विक ऐतिहासिक घटनाएँ, सभ्यताओं का विकास और प्रमुख युद्ध।
     कला एवं संस्कृतिः भारत और विश्व की कला, संस्कृति, शिल्प और साहित्यिक धरोहर।
     भारत का भूगोलः भारत के भौगोलिक विभाजन, जलवायु, खनिज संसाधन और पर्यावरण से जुड़े मुद्दे।
     विश्व का भूगोलः विभिन्न देशों की भौगोलिक विशेषताएँ, जलवायु परिवर्तन और प्राकृतिक आपदाओं से संबंधित जानकारी।
     पर्यावरणः पर्यावरण संरक्षण, जलवायु परिवर्तन और सतत विकास से जुड़े मुद्दे।
     भारतीय राजव्यवस्थाः संविधान, भारतीय राजनीतिक व्यवस्था, संघीय ढाँचा और मौजूदा राजनीतिक मुद्दे।
     भारतीय अर्थव्यवस्थाः भारतीय आर्थिक विकास, बजट, योजनाएँ और नीतियाँ।
     विज्ञानः भौतिक विज्ञान, रसायन विज्ञान और जीव विज्ञान के प्रमुख सिद्धांत और आविष्कार।
     विज्ञान एवं प्रौद्योगिकीः आधुनिक विज्ञान, नवीनतम प्रौद्योगिकी और आविष्कार।
     कंप्यूटरः कंप्यूटर के मूल सिद्धांत, इंटरनेट और सूचना प्रौद्योगिकी।
     सामान्य ज्ञानः राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय घटनाक्रम, पुरस्कार और सम्मान।
     विविधः विभिन्न समसामयिक मुद्दे, घटनाएँ और सामान्य जागरूकता के प्रश्न।

    Vidya Prakashan Mandir के CTO Dr Rohit Khokher ने बताया कि eVidya की ओर से प्रस्तुत पुस्तक GS Yodha में GS और GK के सभी कंटेंट को प्रतियोगी परीक्षा के बदलते ट्रेंड के अनुसार तैयार किया गया है। इसकी महत्वपूर्ण विशेषता यह है कि इसमें भारत के 28 राज्यों और आठ
    केन्द्रशासित राज्यों की महत्वपूर्ण जानकारी दी गई है। इसमें राज्यों के गठन, प्रमुख व्यक्तित्व, उत्सव, मेले, प्रतीक और शासकीय संरचना के बारे में विस्तृत विवरण शामिल है। इसमें दी गई जानकारी परीक्षाओं में उपयोगी होने के साथ अभ्यर्थियों के समग्र ज्ञान क्षमता को समृद्ध करती
    है।

    प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए रामबाण
    निःसंदेह GS Yodha उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती परीक्षा सहित आगामी समस्त प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए रामबाण है। जो अभ्यर्थी इसे चुनेगा, उसका लक्ष्य अवश्य सधेगा। इसे प्रतियोगी परीक्षाओं के बदलते ट्रेंड को ध्यान में रखते हुए तैयार किया है। यह सरकारी परीक्षा के सभी विषयों को कवर करती है। इसलिए पुस्तक विशेष रूप से उन अभ्यर्थियों के लिए वरदान है जो सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे हैं। GS Yodha में सभी विषयों को सरल और क्रमबद्ध तरीके से प्रस्तुत किया गया है, ताकि अभ्यर्थियों को सही दिशा में मार्गदर्शन प्राप्त हो सके और अध्ययन के दौरान किसी प्रकार की कठिनाई न हो।

    ‘‘सलेक्शन आपका, कंटेंट हमारा’’

    इस पुस्तक की उपलब्धता और सफलता दर्शाती है कि Vidya Prakashan Mandir और उनकी eVidya टीम ने प्रतियोगी परीक्षाओं की आवश्यकताओं को समझते हुए एक बेहतर अध्ययन सामग्री के रूप में प्रस्तुत किया है। ‘‘सलेक्शन आपका, कंटेंट हमारा’’ उक्ति अभ्यर्थियों में आत्मविश्वास पैदा कर उन्हें सफलता की ओर अग्रसर करती है।

    Vidya Prakashan Mandir का ज्ञान रत्न GS Yodha
    GS Yodha पुस्तक संपूर्ण अध्ययन सामग्री के साथ प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए व्यापक और उपयोगी मार्गदर्शक है। उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती परीक्षा की कसौटी पर खरा उतरने के बाद यह साबित हो गया कि पुस्तक सरकारी नौकरी की तैयारी करने वाले सभी उम्मीदवारों के लिए अनिवार्य है। इसकी व्यापक और व्यवस्थित सामग्री, प्रतियोगी परीक्षाओं की कठिनाइयों को हल करने में सक्षम है। Vidya Prakashan Mandir की पुस्तक अभ्यर्थियों की सफलता का मार्ग प्रशस्त करती है।

     

    Share:

    प्राइमडील्स इन: युवा उद्यमी का स्टार्टअप ई-कॉमर्स क्षेत्र में उभर रहा है

    Tue Oct 8 , 2024
    दिल्ली. भारत (India) के प्रतिस्पर्धी ई-कॉमर्स क्षेत्र (e-commerce sector) में एक नया नाम तेजी से उभर कर सामने आ रहा है। शिवमोग्गा जिले के होसानगर के 20 वर्षीय एस अश्वथ द्वारा स्थापित प्राइमडील्स इन (Primedeals In) , अपने नवीन दृष्टिकोण से बाजार में हलचल मचा रहा है। फरवरी 2023 में शुरू किया गया यह स्टार्टअप, […]
    सम्बंधित ख़बरें
  • खरी-खरी
    मंगलवार का राशिफल
    मनोरंजन
    अभी-अभी
    Archives
  • ©2024 Agnibaan , All Rights Reserved