• img-fluid

    ऐसी क्या मजबूरी कि मैच में संन्यास ले चुके खिलाड़ी को करनी पड़ी फील्डिंग? जानें नियम?

  • October 08, 2024

    नई दिल्‍ली । साउथ अफ्रीका और आयरलैंड (South Africa and Ireland)के बीच तीन मैचों की वनडे इंटरनेशनल सीरीज(One Day International Series) खेली गई। इस सीरीज के आखिरी मुकाबले(last match of the series) को आयरलैंड ने जीता, लेकिन सीरीज 2-1 से साउथ अफ्रीका ने जीती। इस सीरीज का आयोजन अबू धाबी में हुआ था। सीरीज के आखिरी मैच के दौरान कुछ अलग नजारा मैदान पर देखने को मिला, क्योंकि एक मजबूरी ऐसी फंस गई कि साउथ अफ्रीका की टीम के लिए टीम के बैटिंग कोच को फील्डिंग के लिए मैदान पर उतरना पड़ा। जी हां, इंटरनेशनल मैच में एक कोचिंग स्टाफ के सदस्य को फील्डिंग के लिए आना पड़ा। ऐसे में क्या नियमों का उल्लंघन हुआ है? इसके बारे में जान लीजिए।

    दरअसल, साउथ अफ्रीका बनाम आयरलैंड तीसरे वनडे इंटरनेशनल मैच की पहली पारी के आखिरी ओवर में साउथ अफ्रीका की व्हाइट बॉल टीम के बैटिंग कोच जेपी डुमिनी मैदान पर नजर आए। इंटरनेशनल मैच में किसी सपोर्ट स्टाफ के सदस्य का फील्डिंग करना अपने आप में हैरानी वाली बात थी। हालांकि, ऐसा टीम को मजबूरी में करना पड़ा, लेकिन यहां नियमों का उल्लंघन नहीं हुआ है, क्योंकि आईसीसी के नियम कहते हैं कि अगर आपके पास अतिरिक्त फील्डिर की कमी है तो आप कोचिंग स्टाफ के सदस्य से भी इंटरनेशनल मैच में फील्डिंग करा सकते हैं। ऐसा ही जेपी डुमिनी ने भी किया।


    साउथ अफ्रीका के लिए इस मैच में जेपी डुमिनी को फील्डिंग के लिए उतारना इसलिए मजबूरी बनी, क्योंकि पहले से ही उनके पास टीम में 13 प्लेयर थे। कुछ खिलाड़ी चोट के कारण तो कुछ खिलाड़ी टी20 लीग्स में खेलने के कारण टीम से रिलीज कर दिए गए थे। हालांकि, 13 खिलाड़ी भी साउथ अफ्रीका के लिए पर्याप्त इस वनडे मैच के लिए नहीं थे, क्योंकि अबू धाबी में बहुत गर्मी थी और ऐसे में थकान के कारण खिलाड़ी छोटे-छोटे ब्रेक ले रहे थे। आखिरी ओवर में तीन खिलाड़ी ड्रेसिंग रूम में चले गए। ऐसे में एक ओवर के लिए जेपी डुमिनी को फील्ड पर आने के लिए मजबूर होना पड़ा।

    Share:

    Bigg Boss 18 Wild Card: वाइल्ड कार्ड कंटेस्टेंट से विवियन डीसेना की बढ़ाने वाली हैं मुश्किलें!

    Tue Oct 8 , 2024
    मुंबई। बिग बॉस 18 (Bigg Boss 18) को शुरू हुए अभी एक दिन भी बीता कि घर में पहले वाइल्ड कार्ड कंटेस्टेंट की एंट्री की खबर सामने आ गई है। सलमान खान के शो में इस बार बहुत कुछ बदल चुका है। जैसे प्रीमियर (Like Premiere) पर ही बिग बॉस (Bigg Boss) को टॉप 2 […]
    सम्बंधित ख़बरें
  • खरी-खरी
    मंगलवार का राशिफल
    मनोरंजन
    अभी-अभी
    Archives
  • ©2024 Agnibaan , All Rights Reserved