• img-fluid

    ईरान ने इस्राइली हमले की आशंका के चलते सभी हवाई अड्डों से उड़ानों को किया रद्द

  • October 07, 2024

    तेल अवीव। इस्राइल और हमास (Israel and Hamas) के टकराव के साथ शुरू हुआ पश्चिमी एशिया का टकराव (West Asian conflict) लगातार जारी है। इस्राइल (Israel) अब कई मोर्चों पर लड़ाई लड़ रहा है। पहले हूती विद्रोहियों (Houthi rebels) की मार और अब हिजबुल्ला के लड़ाकों के साथ हिंसक संघर्ष। ईरान भी इस संघर्ष में शामिल हो चुका है। 7 अक्तूबर, 2023 को हमास के हमले के साथ शुरू हुई लड़ाई अब लेबनान, ईरान और पश्चिम एशिया के कई इलाकों तक फैल चुकी है।


    इस्राइल के पीएम नेतन्याहू ने किया लेबनान सीमा का दौरा
    इस्राइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू (Israeli Prime Minister Benjamin Netanyahu) ने आईडीएफ उत्तरी कमान के प्रमुख मेजर जनरल उरी गॉर्डिन और डिवीजन कमांडर ब्रिगेडियर जनरल मोरन ओमर के साथ लेबनान सीमा का दौरा किया। द टाइम्स ऑफ इस्राइल के मुताबिक प्रधानमंत्री कार्यालय ने बताया कि नेतन्याहू ने यात्रा के दौरान कहा कि एक साल पहले हमें बहुत बड़ा झटका लगा था। पिछले 12 महीनों में हम वास्तविकता को अंत से बदल रहे हैं। प्रधानमंत्री ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय समुदाय इस्राइल की सैन्य शक्ति से प्रभावित है। उन्होंने सैनिकों से कहा कि आपने हमारे दुश्मनों पर जो प्रहार किया है, उससे पूरी दुनिया आश्चर्य में है।

    ईरान में उड़ानें सुबह छह बजे तक रद्द
    ईरान ने इस्राइली हमले की आशंका के चलते ईरान के सभी हवाई अड्डों से उड़ानों को रद्द कर दिया है। द टाइम्स ऑफ इस्राइल के मुताबिक ईरान के नागरिक उड्डयन संगठन के प्रवक्ता ने बताया कि ईरान के सभी हवाई अड्डों से उड़ानें रविवार रात नौ बजे से सोमवार सुबह छह बजे तक स्थानीय समयानुसार रद्द कर दी गई हैं। अलजजीरा के मुताबिक तेहरान में तोहिद और रिसालत सुरंगें भी मध्यरात्रि से सुबह 5 बजे तक बंद रहेंगी। बताया जाता है कि ईरान ने यह फैसला इस्राइल के हमले की आशंका के चलते लिया है। इससे पहले ईरान के पेट्रोलियम मंत्री मोहसेन पकनेजाद ने देश के सबसे बड़े तेल संयंत्र का दौरा किया। साथ ही आईआरजीसी के शीर्ष सैन्य कमांडर से मुलाकात कर संयंत्र की सुरक्षा पर चर्चा की।

    ईरान ने इस्राइल को नुकसान पहुंचाया तो गाजा जैसा होगा हाल: गैलेंट
    इस्राइल के रक्षा मंत्री योआव गैलेंट ने कहा कि अगर ईरान ने इस्राइल को नुकसान पहुंचाने की कोशिश की तो उसकी हालत गाजा या बेरूत जैसी हो सकती है। अलजजीरा के मुताबिक गैलेंट ने एक बयान में कहा कि ईरानियों ने वायु सेना की क्षमताओं को प्रभावित नहीं किया। इस्राइल का कोई भी विमान क्षतिग्रस्त नहीं हुआ। जो कोई भी सोचता है कि हमें नुकसान पहुंचाने का मात्र प्रयास हमें कार्रवाई करने से रोक देगा, उसे गाजा और बेरूत पर एक नजर डालनी चाहिए। गैलेंट ने कहा कि हम रक्षा और आक्रमण दोनों में मजबूत हैं और हम इसे सफल बनाएंगे।

    सीरिया में तीन कारें क्षतिग्रस्त
    इस्राइली हमले में मध्य सीरिया में तीन कारों में विस्फोट हुआ। द टाइम्स ऑफ इस्राइल के मुताबिक सीरिया के औद्योगिक शहर होम्स में तीन वाहनों को निशाना बनाया गया। इसमें चिकित्सा और राहत सामग्री ले जा रही गाड़ियां भी क्षतिग्रस्त हुई हैं।

    आईडीएफ ने दक्षिणी लेबनान के 25 गांवों को तुरंत खाली करने के लिए कहा
    इस्राइल रक्षा बल (आईडीएफ) ने दक्षिणी लेबनान के 25 गांवों के लोगों को तुरंत गांव खाली करने का आदेश दिया है। अलजजीरा के मुताबिक सेना के अरबी भाषा के प्रवक्ता अविचार्य अद्राई ने कहा कि लोग गांव खाली कर दें, अन्यथा वे अपनी जान जोखिम में डालेंगे। उन्होंने लेबनान के निवासियों से अवली नदी के उत्तर की ओर जाने के लिए कहा है।

    दक्षिणी इस्राइल के बेर्शेबा केंद्रीय बस स्टेशन पर हमला, महिला की मौत
    दक्षिणी इस्राइल के बेर्शेबा में केंद्रीय बस स्टेशन पर संदिग्ध आतंकी हमला हुआ। इसमें एक महिला की मौत हो गई। जबकि 11 लोग घायल हैं। एक हमलावर को गोली मार दी गई।

    Share:

    Haryana में भाजपा का तीसरी बार सत्ता में लौटने का दावा, एग्जिट पोल के नतीजों से कांग्रेस में उत्साह

    Mon Oct 7 , 2024
    चंडीगढ़। हरियाणा (Haryana) की 90 सीटों पर मतदान खत्म होने के बाद राज्य में नई सरकार (New government) के गठन के लिए उलटी गिनती शुरू हो गई है। 8 अक्तूबर को मतगणना के बाद स्पष्ट हो जाएगा कि किस पार्टी की सरकार बनेगी। अधिकतर एग्जिट पोल (Exit polls) के कांग्रेस (Congress) को स्पष्ट बहुमत (Clear […]
    सम्बंधित ख़बरें
  • खरी-खरी
    सोमवार का राशिफल
    मनोरंजन
    अभी-अभी
    Archives
  • ©2024 Agnibaan , All Rights Reserved