• img-fluid

    इंदौर आई 5.80 करोड़ की लैम्बॉर्गिनी, इस कलर की दुनिया में 10 से भी कम कारें

  • October 06, 2024

    इटली से मुंबई होते पहुंची इंदौर

    इंदौर। लक्जरी कारों (Luxury cars) के शौकिनों के शहर इंदौर (Indore) में अब अपने तरह की भारत (India) की पहली कार दौड़ती नजर आएगी। दो दिन पहले इंदौर में इटली (Italy) से मुंबई होते हुए लैम्बॉर्गिनी (Lamborghini) की हुराकान ईवो स्पाइडर (Huracan Evo Spyder) आई है। इसकी कीमत 5.10 करोड़ है और इंदौर में रजिस्ट्रेशन और टैक्स के साथ यह कार 5.80 करोड़ की हो जाएगी। इस कार की कई खुबियों में सबसे बढक़र इसका कलर है, जिसके लिए 32 लाख रुपए अलग से चुकाए गए हैं।


    इस कार को शहर के उद्योगपति तपन अग्रवाल ने खरीदा है। उन्होंने ‘अग्निबाण’ से विशेष चर्चा में बताया कि इस कार पर उन्होंने स्पेशल डिमांड पर अरांचियो कैलिफोर्निया कलर करवाया है। ब्राइट ऑरेंज जैसे इस रंग की खास बात यह है कि लैम्बॉर्गिनी 1970 के दशक में अपनी सुपर कार डीआग्लो पर यह कलर करती थी। इस कार के अलावा कंपनी ने कभी भी इस रंग को अपनी किसी दूसरी कार पर नहीं किया। कारों के शौकिन होने के नाते वे लंबे समय से इस कलर को लेना चाहते थे। कुछ समय पहले ही कंपनी ने इस कलर को लिमिटेड एडीशन के रूप में ऑफर किया। इस पर उन्होंने इस कलर की कार की मांग की। काफी मशक्कत के बाद कंपनी इसके लिए तैयार हुई और उन्हें इस रंग की कार मिली। इस कलर के लिए कंपनी ने 32 लाख रुपए अतिरिक्त चार्ज किए हैं।

    कंपनी का आखरी अपनी तरह का इंजन
    इस कार में कई बातें सबसे जुदा है। अग्रवाल ने बताया कि 5204 सीसी और 640 बीएचपी में बी-10 इंजन है। यह नेचरल एस्पीरेटेड इंजन है, जो सुपर कार की अलग रौबदार आवाज पैदा करता है। अब कार कंपनियां हाइब्रिड और इलेक्ट्रीक कारों में इस तरह का इंजन नहीं इस्तेमाल करती हैं, जिससे उनमें सुपर कार की वो आवाज नहीं मिलती है। इसमें लगा इंजन भी लैम्बॉर्गिनी अब बनाना बंद कर चुकी है और भारत में इस इंजन की कुछ ही कारें मौजूद हैं। यह कार सामान्य पेट्रोल के बजाए हाई97 आक्टेन पेट्रोल पर चलती है। इंदौर में यह उपलब्ध नहीं होने पर एचपी100 पेट्रोल का इस्तेमाल किया जाता है। यह भी आम पेट्रोल से अलग और महंगा है और सिर्फ दो ही पेट्रोल पंप पर मिलता है।

    अप्रैल 2023 में की थी आर्डर, डेढ़ साल बाद अब मिली
    अग्रवाल ने बताया उन्होंने अप्रैल 2023 में इसे आर्डर किया था। इटली में तैयार होने के बाद यह कार एक विशेष कार कैरियर शीप से इटली से अगल-अलग देशों में कारों की डिलीवरी करते हुए मुंबई के नावाशिवा पोर्ट पर पहुंची। यहां से ट्रेलर से इसे इंदौर लाया गया और 3 अक्टूबर को उन्हें इसकी डिलीवरी मिली है।

    कस्टमाइज्ड इंटीरियर के लिए खर्च किए 20 लाख
    इस कार में कलर के अलावा इसके इंटीरियर में भी अग्रवाल ने अपने हिसाब से कस्टमाइजेशन करवाया है। ऑरेंज एंड ब्लैक शेड पर करवाया है। इसके लिए कंपनी ने 20 लाख रुपए अतिरिक्त चार्ज किए हैं। इस तरह से कार के कलर और इंटीरियर के लिए ही कंपनी ने 52 लाख रुपए अतिरिक्त लिए हैं, जिससे इस कार की कीमत इसी श्रेणी की अन्य कारों से कहीं ज्यादा हो जाती है।

    70 लाख का टैक्स
    इस कार को जल्द ही इंदौर आरटीओ में रजिस्टर्ड करवाया जाएगा। इसकी प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। अग्रवाल ने बताया कि इस कार का इंदौर में टैक्स करीब 70 लाख रुपए होगा। इससे पहले मार्च में अग्रवाल ने 7 करोड़ की बेंटले बेंटयागा खरीदी थी, जिसके टैक्स के रुप में 90 लाख रुपए चुकाए थे। इसके लिए मनचाहे नंबर पर भी अतिरिक्त पैसे देना होंगे।

    Share:

    इन्दौर के दो विधायक ही पूरा कर पाए अपना व्यक्तिगत टारगेट, बाकी को दशहरे तक का वक्त

    Sun Oct 6 , 2024
    भाजपा कार्यालय पर मंत्री विजयवर्गीय की मौजूदगी में हुई सदस्यता अभियान की समीक्षा इन्दौर। इंदौर (Indore) भले ही सदस्यता अभियान में पूरे प्रदेश (State) में अव्वल हो गया हो, लेकिन यहां के दो विधायकों (Only two MLA) को छोड़ दिया जाए तो बाकी विधायक अपना टारगेट (targets) पूरा नहीं कर पाए हैं। विधायकों को 15-15 […]
    सम्बंधित ख़बरें
  • खरी-खरी
    रविवार का राशिफल
    मनोरंजन
    अभी-अभी
    Archives
  • ©2024 Agnibaan , All Rights Reserved