• img-fluid

    जैनाचार्य की पहल पर इंदौर से विश्व शांति की गूंज…

  • October 06, 2024

    • हिन्दू-मुस्लिम, सिक्ख-इसाई सभी धर्मों के प्रमुख एकजुट हुए
    • सभी धर्मों के प्रमुखों ने मानवता के नाम पर विश्व शांति की गुहार लगाई

    इन्दौर (Indore)। आज पूरा विश्व विषमताओं के दौर से गुजर रहा है। श्रावकों ने आये दिन समाचार पत्रों के माध्यम से विश्व में युद्ध की स्थिति से मुझे अवगत कराया तो मैं तीसरे विश्वयुद्ध की कल्पना से सिहर उठा। मुनि श्री प्रमाण सागर ने कहा कि युद्ध से आजतक कभी किसी समस्या का हल नहीं निकला। आजकल तो पूरा युद्ध कम्युटर से लड़ा जाता है। यदि किसी के दिमाग में फितूर आ गया तो पूरा विश्व सर्वनाश की ओर आगे बढ़ जाएगा । उनके अनुसार हम सभी लोग यदि प्राथना करें तो निश्चित ही उनका हृदय परिवर्तन होगा और सद्बुद्धि आएगी। मुनि श्री ने कहा कि न केवल भारत ही नहीं वल्कि संपूर्ण विश्व में यह संदेश जाना चाहिए कि विश्व में शांति हो।

    संत शिरोमणि आचार्य गुरुदेव विद्यासागरजी महामुनिराज के परम प्रभावक शिष्य भावनायोग के प्रवर्तक मुनि श्री प्रमाण सागर महाराज के सानिध्य में सर्व धर्म प्राथना सभा का आयोजन मोहताभवन में किया गया। इस अवसर पर सभी धर्म के प्रमुख उपस्थित थे। कार्यक्रम की शुरुआत आचार्य गुरूदेव विद्यासागरजी महामुनिराज के चित्र के समक्ष दीप प्रज्जवलन से किया गया। संचालन राजीव शर्मा ने किया मुनि श्री प्रमाण सागर जी महाराज ने णमोकार महामंत्र से शुरुआत करते हुये विश्व में शांति और सदभाव के लिये प्राथना की। उन्होंने कहा कि यह कार्य एक दिन के कार्य से पूर्ण नहीं होगा।


    यदि दुनिया में शांति के संदेश गूजेंगे तो मुझे उम्मीद है कि मिसाइल थम जाएगी। भारतीय संस्कृति सह अस्तित्व मूलक संस्कृति हैं, सारे प्राणियों को अपने समान जानो। भगवान महावीर कहते है कि जैसी तुम्हारी आत्मा है वैसी संसार के सभी प्राणियों की आत्मा है। जैसे तुम जीना चाहते हो वैसे सभी जीना चाहते है। तुम भी जिओ और सभी प्राणिओं को जीने दो। मुनि श्री ने कहा कि हम किसी भी पंथ से हों, अपने समान औरों के अस्तित्व को स्वीकार करें यदि हमारे अंदर सहअस्तित्व की भावना जाग गयी, उसी समय संवेदनशीलता भी जाग जाएगी तथा सहिष्णुता आऐगी। भले ही सभी का धर्म समप्रदाय अलग है, लेकिन सभी की आत्मा एक है। जब किसी को खून की आवश्यकता होती है तो किसी के जाति संस्कार नहीं देखे जाते बल्कि ग्रुप मेच किया जाता है। मुनि श्री ने कहा कि यदि सभी लोग पांच मिनट यदि प्राथना करेंगे तो सब कुछ परिवर्तित होगा मुनि श्री ने कहा कि युद्ध की चर्चा न करो शांति की बात करोगे तो शांति आएगी।

    सिर्फ शांति की चर्चा करें
    मुनि श्री ने कहा कि विभिन्न टीवी चैनलों पर भी सिर्फ युद्ध की चर्चा न करते हुये सिर्फ शांति की चर्चा करें। इस अवसर पर श्वेताम्बर जैन मुनि राजेश मुनि, फादर पायस, ब्रह्मकुमारी अनीता दीद, काजी शफीक जी, ज्ञानी ग्रंथी सज्जन सिंह जी, पंडित योगेंद्र महंत जी पं. रामचंद्र शर्मा ने भी संबोधन दिया। मुनि श्री ने जगत में शांति के लिये एक मंत्र दिया ऊॅं हृीं जगत शांति कराय श्री शांतिनाथाय नम: सर्व उपद्रव शांति कुरु कुरु स्वाहा: का जाप करें। मीडिया प्रभारी राहुल जैन तथा धर्म प्रभावना समिती के प्रवक्ता अविनाश जैन, अध्यक्ष अशोक डोसी, महोत्सव अध्यक्ष नवीन गोदा,आनंद गोदा,महामंत्री हर्ष जैन सहित धर्म प्रभावना समिति के सभी पदाधिकारियों ने सभी धर्म गुरुओं का सम्मान किया। एवं मुनि श्री ने आशीर्वाद के साथ धार्मिक ग्रंथ भेंट किये। मंगलभावना का पाठ संपन्न हुआ।

    Share:

    इंदौर की 100 छात्रों में से 60 फेफड़ों की बीमारी, ब्लड प्रेशर और हार्ट की परेशानियां भी

    Sun Oct 6 , 2024
    रात रात भर पढ़ाई करने की वजह से आ रही है दिक्कत, डॉक्टर के शोध में हुआ खुलासा इंदौर (Indore)। शहर में पढ़ाई के लिए कोचिंग करने कई बच्चे बाहर से आ रहे हैं,वही शहर के बच्चे भी पढ़ाई के प्रेशर में रात रात भर जाग रहे हंै। इससे इनकी सेहत पर न केवल दुष्प्रभाव […]
    सम्बंधित ख़बरें
  • खरी-खरी
    रविवार का राशिफल
    मनोरंजन
    अभी-अभी
    Archives
  • ©2024 Agnibaan , All Rights Reserved