• img-fluid

    शहर के युवाओं को मिलेगी स्पेस की उड़ान

  • October 06, 2024

    इंदौर (Indore)। शहर के एजुकेशन सिस्टम ने पिछले कुछ सालों में प्रीमियम लेवल तक का सफर किया है, जहां आज यह शहर एजुकेशन हब के रूप में उभर रहा है। मॉडर्न और एडवांस कोर्सेस की शुरूआत को लेकर युवाओं को अंतरिक्ष के क्षेत्र में प्रेरित करने के लिए शहर ने शिक्षा के नए आयाम स्थापित किए हैं। इसरो के साथ मिलकर स्पेस इंजीनियरिंग औैर सर्टिफिकेट कोर्स का शुरू होना इस बात का प्रमाण है कि शहर न केवल पारंपरिक शिक्षा बल्कि विज्ञान और तकनीक में भी युवाओं को वैश्विक स्तर की तैयारियों के अवसर दे रहा है।

    टेक्निकल एजुकेशन के लिए विभिन्न प्राइवेट कॉलेजों के साथ ही एसजीएसआइटीएस और आईआईटी जैसे इंस्टीट्यूट्स भी यहां है। ये इंस्टीट्यूट्स अब मार्केट की डिमांड को देखते हुए एडवांस कोर्सेस पर ज्यादा फोकस करने लगे है। स्टूडेंट्स को इंडस्ट्री रेडी बनाने के लिए विभिन्न सर्टिफिकेट कोर्स करवाने के साथ ही प्रैक्टिकल ट्रेनिंग भी दे रहे हैं। स्पेस सेक्टर में जाने वाले विद्यार्थियों को अब शहर में ही इसके अवसर मिलने लगे है। यहां सर्टिफिकेट कोर्स से लेकर डिग्री कोर्स तक चल रहे हैं। आईआईटी इंदौर पहला आईआईटी है, जहां स्पेस इंजीनियरिंग शुरू की गई है।


    2015 में डिपार्टमेट ऑफ एस्ट्रोनॉमी, एस्ट्रोफिजिक्स एंड स्पेस इंजीनियरिंग की शुरूआत की गई थी। अब इसमें बीटेक, एमटेक, एमएससी, एसएस रिसर्च और पीएचडी जैसे कई कोर्स के साथ ही स्पेशलाइजेशन भी हो रहे हैं। खास बात तो यह है कि एक ही आईआईटी में यह कोर्स चलने से अन्य राज्यों के साथ ही विदेशों से भी विद्यार्थी यहां आकर पढ़ रहे हैं। हेड ऑफ डिपार्टमेंट डॉ. अभिरूप दत्त बताते हैं कि डिपार्टमेंट की शुरूआत के बाद कोर्सेस बढ़ा रहे है। एकेडमिक सेशन 2022-23 में बीटेक की शुरूआत की गई, जिसका इस बार दूसरा साल है। अभी तक यहां से अलग-अलग विषयों पर 19 विद्यार्थी पीएचडी कर चुके हैं। वहीं एमटेक के कई स्टूडेंट्स के प्लेसमेंट हुए है, जिनमें अमेरिकन स्पेस एजेंसी का नाम भी शामिल है। हालांकि ज्यादातर स्टूडेंट्स पीएचडी करने के लिए आगे बढ़ जाते है। स्पेस इंजीनियरिंग से आईआईटी इंदौर के विद्यार्थियों को अनुसंधान और विकास के अवसर मिल रहे है, जिससे वे अपने ज्ञान और कौशल को बढ़ा रहे हैं। वहीं इसके लिए आईआईटी इंदौर, इसरो के साथ संपर्क कर अपने स्टूडेंट्स को इंटर्नशिप और वर्कस्पेस का मौका भी दे सकता है।

    Share:

    जैनाचार्य की पहल पर इंदौर से विश्व शांति की गूंज...

    Sun Oct 6 , 2024
    हिन्दू-मुस्लिम, सिक्ख-इसाई सभी धर्मों के प्रमुख एकजुट हुए सभी धर्मों के प्रमुखों ने मानवता के नाम पर विश्व शांति की गुहार लगाई इन्दौर (Indore)। आज पूरा विश्व विषमताओं के दौर से गुजर रहा है। श्रावकों ने आये दिन समाचार पत्रों के माध्यम से विश्व में युद्ध की स्थिति से मुझे अवगत कराया तो मैं तीसरे […]
    सम्बंधित ख़बरें
  • खरी-खरी
    रविवार का राशिफल
    मनोरंजन
    अभी-अभी
    Archives
  • ©2024 Agnibaan , All Rights Reserved