• img-fluid

    यूपी के अफसर मनोज यादव के पास मिली करोड़ों की संपत्तियां, 88 लाख की आय, करीब 3 करोड़ खर्च

  • October 06, 2024

    नई दिल्‍ली । आय (Income) से अधिक संपत्ति (Property) के मामले में जांच का सामना कर रहे यूपी (UP) के अफसर मनोज यादव (Manoj Yadav) की करोड़ों की संपत्तियां मिली हैं। मनोज उप्र राजकीय निर्माण निगम के विद्युत इकाई में अपर परियोजना प्रबंधक पद पर तैनात हैं। उनकी संपत्तियों की जानकारी सामने आने के बाद हर कोई दंग है। उप्र सतर्कता अधिष्ठान की वाराणसी इकाई की चार टीमें शनिवार को प्रयागराज में तैनात आरोपी अफसर के लालपुर स्थित मकान, चोलापुर थाना क्षेत्र के रामपुर में पैतृक आवास और देहरादून में नत्थनपुर स्थित आवास, मसूरी में एन्टलर्स कार्टेज बाला हिसार रोड पर स्थित आवास पर एक साथ पहुंची थीं। जांच के लिए निर्धारित अवधि में मनोज यादव सभी वैध स्रोतों से 88 लाख 63 हजार 739 रुपये की आय का प्रमाण दे सके। हालांकि इसी दौरान उन्‍होंने प्रॉपर्टी बनाने और भरण-पोषण पर 2 करोड़ 99 लाख 19 हजार 910 रुपये खर्च किए।

    टीम को लालपुर स्थित आवास पर दो चार पहिया, तीन दो पहिया वाहन के साथ तीन रजिस्ट्री के कागज भी मिले। इसमें एक देहरादून स्थित 2000 वर्ग फीट में बने तीन मंजिला भवन दूसरा मसूरी स्थित 2652 वर्ग फीट में बने भवन और तीसरा सुशांत गोल्फ सिटी लखनऊ में 4133 वर्ग फीट के भूखंड का था। इसके अलावा विभिन्न बैंकों के छह नए खातों के अभिलेख भी मिले हैं। देहरादून स्थित आवास से 13 रजिस्ट्री के अभिलेख मिले। इसमें सुशान्त गोल्फ सिटी लखनऊ स्थित दो भूखण्ड, खरगापुर लखनऊ में पत्नी के नाम पर, एक अन्य परिजन के नाम पर, उन्नाव में आरोपी अधिकारी की मां के नाम की दो रजिस्ट्री, पिता के नाम पर रजिस्ट्री मिली। पत्नी के नाम मसूरी में तीन रजिस्ट्री प्रपत्र प्राप्त हुए।


    तलाशी में कुल 85 लाख रुपये जमा करने के बांड भी मिले। मां के नाम पर पैतृक गांव में दो रजिस्ट्री मिली। चल सम्पत्ति लगभग 1.20 करोड़ रुपये के निवेश, छह विभिन्न बैंकों में खातों के दस्तावेज के साथ ही कुल तेरह आवासीय और भूखण्डों के रजिस्ट्री के प्रपत्र मिले हैं।

    दो करोड़ से अधिक संपत्ति अर्जित करने का आरोप
    वाराणसी में तैनात रहते हुए शिकायत पर शासन ने जांच का आदेश दिया। सतर्कता विभाग की ओर से जांच के लिए निर्धारित अवधि में मनोज यादव सभी वैध स्रोतों से 88 लाख 63 हजार 739 रुपये की आय का प्रमाण दे सके। हालांकि इस दौरान संपत्ति अर्जित करने और भरण-पोषण पर 2 करोड़ 99 लाख 19 हजार 910 रुपये खर्च किए। निर्धारित अवधि में मनोज यादव ने आय के सापेक्ष 2 करोड़ 10 लाख 56 हजार 171.73 रुपये अधिक व्यय किया।

    बीते जुलाई में दर्ज हुआ केस
    आय से अधिक संपत्ति के मामले में उप्र सतर्कता अधिष्ठान की वाराणसी इकाई ने राजकीय निर्माण निगम (वाराणसी) के पूर्व विद्युत इकाई प्रभारी मनोज यादव के खिलाफ पहड़िया स्थित विजिलेंस थाने में बीते 25 जुलाई को मुकदमा दर्ज किया गया। चोलापुर के रामगांव निवासी मनोज यादव वर्तमान में उप्र राजकीय निर्माण निगम (प्रयागराज) विद्युत इकाई के संप्रति अपर परियोजना प्रबंधक हैं।

    देहरादून में भी रही तैनाती
    देहरादून में 2010 से 2016 तक तैनात रहे। आरोप है कि इस दौरान करोड़ों की संपत्तियां देहरादून, मसूरी, उन्नाव में बनाई।

    Share:

    पैगंबर पर विवादित टिप्पणी को लेकर भड़के देशभर के मुस्लिम, नरसिंहानंद पर एक और मामला दर्ज, गिरफ्तारी की मांग

    Sun Oct 6 , 2024
    गाजियाबाद । यति नरसिंहानंद द्वारा पैगंबर मोहम्मद (Prophet Mohammed) के खिलाफ कथित तौर पर आपत्तिजनक टिप्पणी (controversial comment) करने को लेकर देशभर के मुस्लिम समुदाय (Muslim Community) गुस्से में हैं। यति नरसिंहानंद (Narsimhanand) पर एक और मुकदमा दर्ज किया गया है। उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद जिले और अन्य राज्यों में विरोध प्रदर्शन के बीच कई […]
    सम्बंधित ख़बरें
  • खरी-खरी
    रविवार का राशिफल
    मनोरंजन
    अभी-अभी
    Archives
  • ©2024 Agnibaan , All Rights Reserved