• img-fluid

    CM हेल्पलाइन का दुरुपयोग करने वालों की खैर नहीं, MP की मोहन यादव सरकार लेगी ये बड़ा एक्शन

  • October 05, 2024

    भोपाल: 2024: मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में डॉ मोहन यादव (Mohan Yadav) सरकार ने सीएम हेल्पलाइन (CM Help Line) का दुरुपयोग (Abuse) करने वालों को चिह्नित करने का फरमान जारी कर दिया है. मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव ने कहा कि यह एक उपयोगी मंच है लेकिन इसका दुरुपयोग करने वालों की भी खैर नहीं है. अब उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी.

    लोक सेवा प्रबंधन (Public Service Management) के प्रमुख सचिव राघवेंद्र सिंह के मुताबिक सीएम हेल्पलाइन के माध्यम से प्रदेश के नागरिकों (Citizens) की अनेक समस्याओं का प्रभारी रूप से निराकरण हो रहा है. सीएम हेल्पलाइन पर प्रतिदिन 60,000 कॉल आते हैं.


    सीएम हेल्पलाइन में डर शिकायत में से 97.3 प्रतिशत शिकायतों का निराकरण हो चुका है. इस तरह 72% शिकायत संतुष्ट होने की वजह से बंद हो चुकी है. लंबित शिकायतों का प्रतिशत 2.7 है. उन्होंने बताया कि एक ही दिन में एक व्यक्ति द्वारा पांच शिकायत करने या 10 से अधिक शिकायत करने वाले शिकायतकर्ताओं को उस दिन के लिए ब्लॉक करने पर विचार किया जा रहा है. सीएम हेल्पलाइन का उद्देश्य लोगों को मदद पहुंचाना है जबकि दुरुपयोग करने वालों को चिह्नित भी किया जा रहा है.

    प्रमुख सचिव के मुताबिक सीएम डैशबोर्ड के माध्यम से 40 विभागों के 185 विभिन्न डैशबोर्ड कार्य कर रहे हैं. जिला डैशबोर्ड के साथ विभाग के जिला रैंकिंग डेश बोर्ड का भी परिचालन हो रहा है. मध्य प्रदेश में महिला और दिव्यांग हेल्पलाइन के संचालन के साथ शिकायत की स्थिति का पता करने व्हाट्सएप चेट बोर्ड के सुविधा भी प्रारंभ हो चुकी है.

    Share:

    'उद्यमियों की समस्याओं का त्वरित निराकरण करें', CM मोहन यादव का विभागों को निर्देश

    Sat Oct 5 , 2024
    सिंग्रामपुर: वीरांगना रानी दुर्गावती (Rani Durgavati) के 500वें जन्म शताब्दी के मौके पर सीएम मोहन यादव (CM Mohan Yadav) कैबिनेट की बैठक सिंग्रामपुर (Singrampur) में हो रही है. इस बैठक के साथ मध्य प्रदेश सरकार कई सौगातें भी दे रही है. इससे पहले मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने कहा कि उद्योग विभाग (Industry Department) और […]
    सम्बंधित ख़बरें
  • खरी-खरी
    शनिवार का राशिफल
    मनोरंजन
    अभी-अभी
    Archives
  • ©2024 Agnibaan , All Rights Reserved