• img-fluid

    डंपरों ने 30 गाँवों को जोडऩे वाली सड़कें खराब कर दी

  • October 05, 2024

    File Photo

    • खराब सड़कों के कारण दो बार मुख्यमंत्री का डोंगला दौरा भी निरस्त हो चुका है-विधायक ने उठाया मुद्दा

    महिदपुर। तहसील के बड़े गांव जगोटी को लगभग तीस गाँवों से जोडऩे वाली आधा दर्जन से अधिक सड़कें उज्जैन-गरोठ मार्ग के निर्माण कर रहे ठेकेदार के भारी डंपरों की वजह से जर्जर हो गई हैं। इस कारण लोगों को आवागमन में परेशानी हो रही है। इस मुद्दे को विधायक दिनेश जैन बोस ने उठाया है। डम्परों के कारण जगोटी से घटिया, महूड़ी, मालीखेड़ी, कीटिया, डोंगला, खुरचनिया आदि गांवों की सड़कें जर्जर अवस्था में पहुंच गई है। कृषक धनसिंह पटेल, आत्माराम आंजना, आजाद शाह ने बताया कि ठेकेदार के डंपरों द्वारा साठ से सत्तर टन के गिट्टी व पत्थर के निरन्तर परिवहन से सड़कें धंस गई है। पूर्व जनपद सदस्य राधेश्याम महूडी ने बताया कि इन जर्जर व जानलेवा हुए मार्गों से प्रतिदिन आधा दर्जन स्कूली बसों में सैकड़ों बच्चों का आवागमन हो रहा है। ग्राम डोंगला, खुरचनिया प्रताप, महूड़ी के किसानों द्वारा चार बार जन सुनवाई सहित जिम्मेदार अधिकारियों को लिखित शिकायत दर्ज कराई मगर किसी ने भी ध्यान नहीं दिया।



    ठेकेदार द्वारा डोंगला, खुरचनिया प्रताप सहित अन्य गांवों के समीप बड़ी मात्रा में खनन किया, जिसकी शिकायत भी ग्रामीणों ने लगातार की मगर खनिज विभाग के अधिकारियों ने कारवाई में काफी विलम्ब किया। सामाजिक कार्यकर्ता विश्वास शर्मा ने बताया कि दस माह पहले अवैध खनन व गलत ढंग से खुदाई को लेकर ग्रामीणों व जनप्रतिनिधियों के साथ खनिज विभाग के जिम्मेदार अधिकारियों को अवगत कराया, मौके पर मुआयना किया गया, मगर इस संबंध में कारगर कारवाई नहीं होने से ठेकेदार ने ऐसे स्थानों पर भी खुदाई कर दी जो गांव आबादी के नजदीक है एवं अब उस खुदाई की जगहों पर बारिश का पानी भर गया है जो हादसों को आमंत्रण दे रहा है। खनिज अधिकारी आलोक अग्रवाल ने भी उज्जैन गरोठ मार्ग के ठेकेदार द्वारा बड़े पैमाने पर अवैध खनन व खुदाई कार्य किए जाने को स्वीकार किया है तथा डोंगला क्षेत्र में अवैध खनन को लेकर बारह करोड़ की पेनल्टी की बात कही है। अवैध खनन व खुदाई इस कदर की गई है कि क्षेत्र में किसानों को अपने खेतों में जाना भी मुश्किल हो गया है। कुछ कृषकों को अब तीन से चार किलोमीटर का अतिरिक्त चक्कर लगाकर अपने खेतों तक पहुंचना पड़ रहा है। जनपद सदस्य प्रतिनिधि गिरधारी लाल चौहान ने बताया कि ठेकेदार द्वारा लोनिवि व प्रधानमंत्री सड़क योजना के तहत बनी आधा दर्जन से अधिक सड़कें पूरी तरह खराब कर दी है, कर्क रेखा को जोडऩे वाले खगोलीय केंद्र डोंगला की मुख्य सड़क भी गड्ढों में तब्दील हो चुकी है, मुख्यमंत्री का दो बार डोंगला भ्रमण का कार्यक्रम भी इन्हीं कारणों से निरस्त हो गया, फिर भी जिम्मेदार अधिकारियों द्वारा ध्यान नहीं देने से आम लोगों को पीड़ा भोगने को विवश होना पड़ रहा है। विधायक दिनेश जैन बोस ने बताया कि ग्रामीणों व जनप्रतिनिधियों की लगातार अवैध खनन व खुदाई व बदतर की गई सड़कों को लेकर वरिष्ठ अधिकारियों सहित विधानसभा में लिखित रूप से मुद्दा उठाया गया है व मार्ग निर्माण कार्य कर रही कंपनी के ठेकेदार पर लगभग 67 करोड़ रुपए की पेनल्टी की जानकारी मिली है। जगोटी सहित क्षेत्र के गांवों की सड़कों की दशा सुधारने हेतु भी प्रभावी प्रयास किए जा रहे हैं इस संबंध में मुख्यमंत्री को भी अवगत कराया गया है।

    Share:

    टी20 महिला विश्व कप में कब और कहां देख पाएंगे भारत-पाकिस्तान मैच की लाइव स्ट्रीमिंग? जानें डिटेल्स

    Sat Oct 5 , 2024
    नई दिल्ली: भारतीय टीम (Indian Team) आईसीसी टी20 विश्व कप (ICC T20 World Cup) में अपने दूसरे मुकाबले में दुबई में खेलने उतरेगी. न्यूजीलैंड के खिलाफ मिली हार के बाद अब उसका सामना पाकिस्तान (Pakistan) के साथ होगा. श्रीलंका को हराकर इस टीम ने जीत के साथ टूर्नामेंट का आगाज किया है. रविवार 6 अक्टूबर […]
    सम्बंधित ख़बरें
  • खरी-खरी
    शनिवार का राशिफल
    मनोरंजन
    अभी-अभी
    Archives
  • ©2024 Agnibaan , All Rights Reserved