• img-fluid

    दक्षिण-पूर्वी अमेरिकी राज्यों में भारी तबाही मचाई तूफान हेलेन ने

  • October 04, 2024


    न्यूयॉर्क । तूफान हेलेन (Hurricane Helen) ने दक्षिण-पूर्वी अमेरिकी राज्यों में (In south-eastern American States) भारी तबाही मचाई (Caused Massive Devastation) । मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक मरने वालों की संख्या 200 से अधिक हो गई है।


    एनबीसी न्यूज के अनुसार, एक सप्ताह पहले फ्लोरिडा में तूफान हेलेन के दस्तक देने के बाद से छह राज्यों में कम से कम 204 लोगों की मौत हो गई। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, सैकड़ों लोग अभी भी लापता हैं और लगभग दस लाख लोग बिना बिजली के रहने को मजबूर हैं। तूफान से तबाह उत्तरी कैरोलिना में कम से कम 98 लोगों की मौत हो गई। खास तौर पर, पश्चिमी उत्तरी कैरोलिना में स्थित बनकॉम्बे काउंटी में 61 लोगों की मौत हुई।

    मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक सैकड़ों सड़कें बंद हैं, जिससे बुरी तरह प्रभावित लोगों तक मदद भेजने की कोशिश में बाधा आ रही है। खच्चरों और निजी स्वामित्व वाले हेलीकॉप्टरों सहित कई तरीकों से सहायता वितरित करने में मदद कर रहे हैं। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने बुधवार को ‘तूफान हेलेन से प्रभावित लोगों को भोजन, पानी और अन्य जरूरी सामान पहुंचाने के लिए 1,000 से ज्यादा सैनिकों को तुरंत तैनात करने का फैसला किया।” बाइडेन ने बुधवार को नुकसान का जायजा लेने के लिए कैरोलिनास का दौरा किया। वह गुरुवार को फ्लोरिडा और जॉर्जिया का दौरा करने वाले हैं।

    व्हाइट हाउस ने बताया कि बाइडेन तूफान हेलेन के कारण हुए नुकसान का जायजा लेंगे और चल रहे राहत व वचाव कार्यों के बारे में राज्य और स्थानीय नेताओं से मुलाकात करेंगे। व्हाइट हाउस के मुताबिक, “राष्ट्रपति और उनका पूरा प्रशासन फ्लोरिडा, जॉर्जिया और इस तूफान से प्रभावित हर समुदाय के लोगों की मदद करने के लिए अपनी पूरी शक्ति से काम करना जारी रखेगा।”

    हेलेन 2005 में तूफान कैटरीना के बाद से अमेरिका की मुख्य भूमि पर आने वाला सबसे घातक तूफान बन गया है। बता दें उष्णकटिबंधीय चक्रवात तूफान कैटरीना ने अगस्त 2005 के अंत में दक्षिण-पूर्वी संयुक्त राज्य अमेरिका को प्रभावित किया। तूफान और उसके बाद की घटनाओं ने 1,800 से अधिक लोगों की जान ले ली थी।

    Share:

    सुप्रीम कोर्ट ने तिरुपति बालाजी मंदिर के प्रसादम मामले में स्वतंत्र एसआईटी का गठन कर दिया

    Fri Oct 4 , 2024
    नई दिल्ली । तिरुपति बालाजी मंदिर के प्रसादम मामले में (In the Prasadam case of Tirupati Balaji Temple) सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) ने स्वतंत्र एसआईटी का गठन कर दिया (Formed Independent SIT) । अब इस पूरे मामले की जांच आंध्र प्रदेश राज्य सरकार की विशेष जांच टीम (एसआईटी) नहीं करेगी । कोर्ट के मुताबिक ये […]
    सम्बंधित ख़बरें
  • खरी-खरी
    शुक्रवार का राशिफल
    मनोरंजन
    अभी-अभी
    Archives
  • ©2024 Agnibaan , All Rights Reserved