• img-fluid

    भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर जाएंगे पाकिस्तान, जानें क्यों जा रहे पड़ोसी देश

  • October 04, 2024

    नई दिल्ली। भारत और पाकिस्तान (India and Pakistan) के बीच बीते लंबे समय से तनाव की स्थिति है। दोनों देशों के बीच कूटनीतिक संबंध (Strategic Alliance) करीब न के बराबर हैं। हालांकि, इस बीच खबर सामने आई कि भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर (Foreign Minister S Jaishankar) पाकिस्तान की यात्रा (Yatra) पर जाने वाले हैं। दरअसल, जयशंकर पाकिस्तान में इस साल होने वाले SCO यानी शंघाई सहयोग संगठन की बैठक में हिस्सा लेने के लिए पाकिस्तान की यात्रा करेंगे।

    दरअसल, SCO की शिखर वार्ता का आयोजन इस साल अक्तूबर महीने में ही पाकिस्तान की राजधानी इस्लामाबाद में शंघाई सहयोग संगठन की बैठक होने जा रही है। 15-16 अक्टूबर को होने वाले इस शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए विभिन्न देशों को न्योता भेजा गया था। इसलिए एस जयशंकर पाकिस्तान की यात्रा करेंगे।


    बीते अगस्त महीने के आखिर में पाकिस्तान ने भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को SCO की बैठक में भाग लेने के लिए न्योता भेजा था। पाकिस्तानी प्रवक्ता मुमताज जहरा बलूच ने बताया था कि सम्मेलन में भाग लेने के लिए भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को भी निमंत्रण भेजा गया है। हालांकि, तब ये खुलासा नहीं हुआ था कि भारत की ओर से इस बैठक में कौन भाग लेगा। अब ये साफ हो गया है कि पीएम मोदी SCO की बैठक में भाग नहीं लेंगे। उनकी जगह पर विदेश मंत्री एस जयशंकर बैठक में भारत का प्रतिनिधित्व करेंगे।

    शंघाई सहयोग संगठन के शिखर सम्मेलन से पहले मंत्रिस्तरीय वार्ता और वरिष्ठ अधिकारियों की कई दौर की बैठकें होंगी। इसमें सदस्य देशों के बीच वित्तीय, आर्थिक, सामाजिक-सांस्कृतिक और मानवीय सहयोग पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा। आपको बता दें कि SCO भारत, चीन, रूस, पाकिस्तान, कजाकिस्तान, किर्गिस्तान, ताजिकिस्तान और उजबेकिस्तान का एक प्रभावशाली आर्थिक व सुरक्षा समूह है।

    Share:

    भारत से दोबारा दोस्ती करने को बेताब मालदीव, राष्ट्रपति मुइज्जू 5 दिवसीय यात्रा पर आएंगे दिल्ली

    Fri Oct 4 , 2024
    नई दिल्ली। मालदीव (Maldives) की सत्ता में आते ही भारत (India) से बगावत का बिगुल बजाने वाले राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू (President Mohamed Muizzu) के तेवर अब ठंडे पड़ गए हैं। मोहम्मद मुइज्जू अब पीएम मोदी (PM Modi) से मिलने के लिए अपनी पहली राजकीय यात्रा (State Visit) पर नई दिल्ली आ रहे हैं। मुइज्जू 6 […]
    सम्बंधित ख़बरें
  • खरी-खरी
    शुक्रवार का राशिफल
    मनोरंजन
    अभी-अभी
    Archives
  • ©2024 Agnibaan , All Rights Reserved