• img-fluid

    अमेरिका ने चीन को दिया बड़ा झटका, जबरन मजदूरी वाले नए निगमों पर लगाया प्रतिबंध

  • October 04, 2024

    वाशिंगटन। अमेरिका (America) ने चीन को बड़ा झटका (Big blow China) देते हुए नए प्रतिबंध (New restrictions) लगा दिए हैं। अमेरिका (America) की ओर से इस बार जबरन मजदूरी (Forced labour) को लेकर चीनी सरकार (Chinese government) की ओर से बनाए नियमों पर पाबंदी लगाई है। अमेरिकी गृह सुरक्षा मंत्रालय ने घोषणा की है कि वह एक चीनी स्टील निर्माता और एक कृत्रिम स्वीटनर निर्माता से अमेरिका आने वाले माल पर पाबंदी लगा रहा है। वहीं दूसरी ओर चीन सरकार ने दावों को झूठ बताकर खारिज कर अपनी नीति का बचाव किया है।


    चीन में मानवाधिकार हनन
    उसने कहा, दोनों ही कंपनियों पर चीन के शिनजियांग क्षेत्र में जबरन मजदूरी कराने में शामिल होने का आरोप है। इस कार्रवाई से अमेरिका में आयातित ऐसे उत्पादों का दायरा व्यापक हो गया है जो चीन में मानवाधिकार हनन से जुड़े हैं।

    मंत्रालय ने कहा, उइघर जबरन श्रम रोकथाम अधिनियम के तहत इकाई सूची में शामिल होने से पहली बार चीन स्थित स्टील कंपनी या एस्पार्टेम स्वीटनर व्यवसाय को अमेरिकी कानून प्रवर्तन द्वारा लक्षित किया गया है। नीति से संबंधित मंत्री रॉबर्ट सिल्वर्स ने कहा, आज की कार्रवाई अमेरिकी आपूर्ति शृंखलाओं से जबरन श्रम को खत्म करने और सभी के लिए मानव अधिकारों के हमारे मूल्यों को बनाए रखने की हमारी प्रतिबद्धता की पुष्टि करती है।

    उन्होंने कहा कि, हम ऐसी संस्थाओं की पहचान करना जारी रखेंगे और उन लोगों को जवाबदेह ठहराएंगे जो शोषण व दुरुपयोग से लाभ कमाना चाहते हैं। राष्ट्रपति जो बाइडन के 2021 में कानून लागू करने के बाद शिनजियांग में मुस्लिम अल्पसंख्यकों के खिलाफ बीजिंग द्वारा मानवाधिकारों के हनन के ये आरोप लगाए गए हैं। चीन ने आतंक से लड़ने और स्थिरता सुनिश्चित करने के रूप में अपनी प्रथा व नीति का बचाव किया है। उसने कहा, अमेरिका को दूसरे देशों के संप्रभु मामलों में दखल का अधिकार नहीं है।

    इकाई सूची में 75 कंपनियां शामिल
    कानून के चलते शुरू में सौर उत्पादों, टमाटर, कपास और परिधान को लक्षित किया गया लेकिन पिछले कई महीनों में अमेरिकी सरकार ने प्रवर्तन के लिए एल्यूमीनियम और समुद्री भोजन सहित नए क्षेत्रों की पहचान की है। अमेरिकी गृह सुरक्षा मंत्रालय ने कहा कि जून 2022 के बाद से इकाई सूची में कुल 75 कंपनियां शामिल हो गई हैं जिन पर शिनजियांग में जबरन श्रम का उपयोग करने या उस जबरन श्रम से जुड़ी सामग्रियों की सोर्सिंग करने का आरोप है।

    Share:

    US: ट्रंप की पत्नी ने चुनाव से पहले पति के खिलाफ जाकर 'गर्भपात के कानूनों' को दिया समर्थन

    Fri Oct 4 , 2024
    वाशिंगटन। अमेरिका (America) की पूर्व प्रथम महिला मेलानिया ट्रंप (Former first lady Melania Trump) ने अपने पति और पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Former US President Donald Trump) के विपरीत जाकर ‘गर्भपात के कानूनों’ को अपना समर्थन दिया है। मेलानिया ट्रंप (Melania Trump) ने कहा कि, उनका मानना है कि जब किसी महिला की व्यक्तिगत […]
    सम्बंधित ख़बरें
  • खरी-खरी
    शुक्रवार का राशिफल
    मनोरंजन
    अभी-अभी
    Archives
  • ©2024 Agnibaan , All Rights Reserved