• img-fluid

    UP : बरेली की पटाखा फैक्ट्री में ब्लास्ट से 3 महिलाओं की मौत, 8 मकान जमींदोज, दो बच्चे लापता

  • October 03, 2024

    बरेली। यूपी (UP) के बरेली (Bareilly) में बुधवार शाम एक दर्दनाक हादसा हुआ। अवैध फटाखा फैक्ट्री (illegal firecracker factory) में धमाके से 3 महिलाओं (3 women) की मौत हो गई वहीं मलबे में दबकर 5 लोग घायल हो गए। इस हादसे के बाद से 2 बच्चे (two children) भी लापता (missing) हैं जिनकी तलाश में रेस्क्यू ऑपरेशन चलाया। पटाखा फैक्ट्री में एक के बाद एक धमाके हुए जो करीब दो घंटे तक जारी रहे। धमाकों से पूरा गांव दहल गया, चारों तरफ चीख-पुकार मच गई।


    बताया जा रहा है कि सिरौली थाना क्षेत्र के कल्याणपुर गांव में रहमान शाह के घर में अवैध पटाखे बनाने का कारोबार चल रहा था। कल पटाखा बनाने के दौरान ब्लास्ट हो गया। धमाका इतना जोरदार था कि आसपास के कई घर भी इसकी चपेट में आ गए। इस घटना में 5 मकान गिर गए, 3 में दरारें आ गई हैं। घटना की खबर पाकर मौके पर पुलिस और राहत बचाव टीम पहुंची। SDRF और NDRF की टीम भी पहुंची। मलबे में दबे पांच लोगों को तो निकाल लिया गया लेकिन दो लापता बच्चों की तलाश की जा रही है।

    एक इंस्पेक्टर लाइन हाजिर, दो दारोगा समेत 4 पुलिसवाले सस्पेंड
    बरेली में हुए धमाके की गूंज लखनऊ तक सुनाई दी। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ तुरंत एक्शन में आए और राहत-बचाव कार्य में तेजी लाने के निर्देश दिए। इसी बीच, अवैध तरीके से चलाए जा रही इस पटाखा फैक्ट्री को रोकने में नाकाम रही स्थानीय थाने की पुलिस पर गाज गिरी है। एक इंस्पेक्टर को लाइन हाजिर कर दिया गया है जबकि दो दारोगा समेत 4 पुलिसवाले सस्पेंड किए गए हैं।

    पुलिस महानिरीक्षक (बरेली रेंज) राकेश सिंह ने बताया, “बरेली जिले के सिरौली क्षेत्र में पटाखे बनाने वाली एक फैक्ट्री में विस्फोट होने से तीन लोगों की मौत हो गई और कई लोग घायल हो गए।” उन्होंने कहा कि विस्फोट होने से आसपास की 7-8 इमारतों को भी नुकसान हुआ है और फैक्ट्री के संचालक की पहचान नासिर के रूप में हुई है। उन्होंने कहा कि बताया गया है कि उसके पास लाइसेंस था और लाइसेंस के विवरण की जांच की जा रही है।

    दिवाली को लेकर थे ऑर्डर, रात-दिन चल रहा था काम
    ग्रामीणों ने बताया कि नासिर खान लंबे समय से पटाखा फैक्‍ट्री चला रहा था और उसके पास लाइसेंस था। अभी दिवाली को लेकर उसके पास बड़े ऑर्डर थे, ऐसे में उसके यहां रात-दिन काम चल रहा था। ग्रामीणों ने कहा कि कई मजदूर यहां काम कर रहे थे लेकिन सुरक्षा जैसे कोई खास इंतजाम नहीं थे और बारूद के ढेर पर काम चल रहा था।

    मृतकों की आई जानकारी
    बरेली पुलिस द्वारा जारी बयान में कहा गया है कि तबस्सुम पत्नी वाहिद निवासी कल्यालणपुर थाना सिरौली, बरेली, रुखसाना पत्नी रुखसार निवासी कल्याणपुर थाना सिरौली, बरेली, एक अन्य मृतक जिसके नाम का पता लगाया जा रहा है। हादसे में रहमान शाह पुत्र जोगली शाह निवासी कल्याणपुर थाना सिरौली, बरेली, छोटी पत्नी रहमान शाह निवासी कल्याणपुर थाना सिरौली, बरेली, फातिमा पत्नी नाजिम निवासी कल्याणपुर थाना सिरौली, बरेली, सितारा पत्नी नासिर निवासी कल्याणपुर थाना सिरौली, बरेली घायल हुए हैं।

    क्या बोले SSP?
    बरेली के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक (SSP) अनुराग आर्य ने बताया कि घटना शाम करीब चार बजे हुई। उन्होंने कहा, “प्रारंभिक जांच के अनुसार पता चला है कि नासिर के पास किसी अन्य स्थान का लाइसेंस था और जिस घर में विस्फोट हुआ, वह उसके ससुराल वालों का है।” आर्य ने विस्फोट के लिए किसी अन्य विस्फोटक सामग्री की मौजूदगी की आशंका से इनकार करते हुए कहा, “हमने घटनास्थल से फूटे हुए पटाखे बरामद किए हैं। प्रथम दृष्टया ऐसा लगता है कि विस्फोट उन्हीं के कारण हुआ।” अधिकारी ने कहा कि मामले की जांच जारी है और मामले में शामिल पाए जाने वालों के खिलाफ उचित कार्रवाई की जाएगी।

    Share:

    Haryana Elections: वोटिंग से पहले राम रहीम की पैरोल पर विपक्ष हमलावर, सीएम सैनी ने दी प्रतिक्रिया

    Thu Oct 3 , 2024
    चंडीगढ़। हरियाणा चुनाव (Haryana elections.) में वोटिंग से ठीक पहले डेरा सच्चा सौदा प्रमुख गुरमीत राम रहीम (Dera Sachcha Sauda chief Gurmeet Ram Rahim) को 20 दिन की पैरोल (Parole) मिलने से विपक्षी राजनीतिक दल (Opposition political party) भाजपा सरकार (BJP government) पर हमलावर हैं। वे इसे राजनीतिक लाभ के लिए भाजपा का हथकंडा बता […]
    सम्बंधित ख़बरें
  • खरी-खरी
    गुरुवार का राशिफल
    मनोरंजन
    अभी-अभी
    Archives
  • ©2024 Agnibaan , All Rights Reserved