• img-fluid

    हिजबुल्लाह ने मोसाद हेडक्वार्टर को बनाया निशाना, देखें वीडियो में खौफनाक मंजर

  • October 02, 2024

    तेल अवीव. लेबनानी आतंकवादी समूह हिजबुल्लाह (Hezbollah) ने मंगलवार (1 अक्टूबर) को तेल अवीव (Tel Aviv)  के पास गिलोट के इजरायली सैन्य खुफिया अड्डे (Israeli military intelligence bases) को निशाना बनाया है. एक बयान के मुताबिक ईरान (Iran) समर्थित समूह ने सैन्य खुफिया यूनिट 8200 के गिलोट बेस और तेल अवीव के बाहरी इलाके में स्थित मोसाद मुख्यालय पर फादी 4 रॉकेट दागे. बीते शुक्रवार को बेरूत में हुए इजरायली हमले में उसके नेता हसन नसरल्लाह की मौत हो गई थी. इसके बाद हलिया हमले को समूह ने “at your service Nasrallah” नाम दिया है.


    इजरायल ने अभी फादी 4 रॉकेट से जुड़े हमले या इससे हुए नुकसान की सीमा पर कोई टिप्पणी नहीं की है. जानकारी के मुताबिक फादी 4 मिसाइल एक बैलिस्टिक मिसाइल है जिसे रोकना मुश्किल है. इसे पहली बार लेबनान से लॉन्च किया गया है. इससे पहले हिजबुल्लाह फादी 1 और फादी 2 मिसाइलों का इस्तेमाल करता था. हाल के दिनों में इजरायल और हिजबुल्लाह के बीच तनाव बढ़ गया है, दोनों पक्षों के बीच हाल के हफ्तों में कई बार गोलीबारी हुई है. इसी बीच ईरान ने भी हसन नसरल्लाह की मौत पर जवाबी कार्रवाई करते हुए इजरायल पर 200 मिसाइल दागें.

    फ़ादी मॉडल के रॉकेट की मारक क्षमता
    हिज़्बुल्लाह ने फ़ादी रॉकेट का इस्तेमाल 22 सितंबर के बाद पहली बार इस हफ्ते शुरू किया है. ये हथियार ज़मीन से ज़मीन पर मार करती हैं, जो बड़े एरिया को कवर करने के लिए डिज़ाइन किया गया है. फादी 1 मिसाइल की मारक क्षमता 80 किलोमीटर (50 मील) है, जबकि फादी 2 105 किलोमीटर तक फैली हुई है. वहीं Fadi 3 और Fadi 4 मॉडल की रेंज का खुलासा नहीं किया गया है, लेकिन सूत्रों के हवाले से पता चला है कि ये ज्यादा एडवांस हैं और उनकी रेंज लंबी है.

    हिज़्बुल्लाह के हमले से जुड़ा वीडियो
    हिज़्बुल्लाह के हमले से जुड़े कई वीडियो भी सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे हैं, जिसमें अटैक की बाद की फुटेज शामिल है. रोड में इजरायली एंबुलेंस को देखा जा सकता है. इसके अलावा रोड पर एक ट्रक से भी आग की लपटें निकल रही हैं.

    Share:

    ईरान-इस्राइल संघर्ष पर डोनाल्ड ट्रंप का बयान, कहा- ये दो स्कूली बच्चों की लड़ाई है

    Wed Oct 2 , 2024
    वाशिंगटन। पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने बुधवार को इस्राइल (Israel) और ईरान (Iran) के बीच चल रहे संघर्ष की तुलना स्कूल (School) के मैदान में लड़ रहे दो बच्चों (Two Kids) से की। उन्होंने कहा कि इस्राइल पर मंगलवार को हुए रॉकेट हमले जैसी घटनाएं कभी नहीं होनी चाहिए थीं। उन्होंने यह […]
    सम्बंधित ख़बरें
  • खरी-खरी
    बुधवार का राशिफल
    मनोरंजन
    अभी-अभी
    Archives
  • ©2024 Agnibaan , All Rights Reserved