• img-fluid

    विदेश मंत्री जयशंकर बोले- चीन ने किया भारत के साथ हुए बॉर्डर एग्रीमेंट का उल्लंघन

  • October 02, 2024

    वाशिंगटन। विदेश मंत्री एस जयशंकर (Foreign Minister S Jaishankar) ने कहा कि चीन (China) ने बॉर्डर एग्रीमेंट का उल्लंघन (Violated Border agreement) किया है. उन्होंने कहा कि तनाव जारी रहने से इस रिश्ते पर स्वाभाविक रूप से असर पड़ेगा. कार्नेगी एंडोमेंट फॉर इंटरनेशनल पीस थिंक-टैंक (Carnegie Endowment for International Peace Think-Tank) में एक सवाल के जवाब में जयशंकर ने कहा कि चीन के साथ हमारे अपने संबंधों को लेकर मुझे लगता है कि यह एक लंबी कहानी है, लेकिन संक्षेप में कहें तो सीमा पर शांति और स्थिरता बनाए रखने के लिए हमारे बीच समझौते हुए थे, लेकिन चीन ने उन समझौतों का उल्लंघन किया।


    जयशंकर न कहा कि जब तक अग्रिम मोर्चे पर तैनातियों पर ध्यान नहीं दिया जाता, तब तक तनाव जारी रहेगा. अगर तनाव जारी रहता है, तो इससे बाकी रिश्तों पर स्वाभाविक रूप से असर पड़ेगा. इसलिए पिछले 4 साल से हमारे रिश्ते अच्छे नहीं रहे हैं. बता दें कि जून 2020 में गलवान घाटी में हुई झड़प के बाद दोनों देशों के बीच संबंधों में काफी गिरावट आई थी।

    भारत ये कहता रहा है कि जब तक सीमा क्षेत्रों में शांति नहीं होगी, तब तक चीन के साथ उसके संबंध सामान्य नहीं हो सकते. दोनों पक्षों ने गतिरोध को हल करने के लिए अब तक कोर कमांडर लेवल की 21 दौर की मीटिंग्स की हैं. भारत पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) पर देपसांग और डेमचोक क्षेत्रों से हटने का दबाव बना रहा है. दोनों पक्षों ने फरवरी में उच्च स्तरीय सैन्य वार्ता का अंतिम दौर आयोजित किया था।

    जयशंकर ने कहा कि जब व्यापार की बात आती है, तो वैश्विक स्तर पर चीन वैश्विक विनिर्माण का लगभग 31-32 प्रतिशत हिस्सा है. कई दशकों से अंतरराष्ट्रीय व्यापार जो मुख्य रूप से पश्चिमी नेतृत्व वाला है, उसने आपसी लाभ के लिए चीन के साथ सहयोग करना चुना है.

    जयशंकर ने कहा कि भारत ने कभी भी डॉलर को सक्रिय रूप से टारगेट नहीं किया है और यह उसकी आर्थिक, राजनीतिक या रणनीतिक नीति का हिस्सा नहीं है. उन्होंने कहा कि अमेरिका की कुछ नीतियों के कारण भारत के लिए अपने कुछ व्यापारिक साझेदारों के साथ डॉलर-व्यापार करना मुश्किल हो गया है. जयशंकर ने कार्यक्रम के दौरान डी-डॉलराइजेशन पर पूछे गए सवाल का जवाब दिया.

    Share:

    Iran's Attack: रूस ने की अमेरिकी दृष्टिकोण की निंदा, कहा-'बाइडन प्रशासन' मध्य पूर्व में पूरी तरह विफल

    Wed Oct 2 , 2024
    मॉस्को। रूस (Russia) ने इस्राइल ( Israel) पर ईरान के बड़े मिसाइल हमले ( Iran’s major missile attack) के बाद मध्य पूर्व (Middle East ) में अमेरिका के दृष्टिकोण (America’s approach) की निंदा की है और इसे अमेरिका (America) की पूर्ण विफलता करार दिया है। रूस के विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता मारिया जखारोवा (Maria Zakharova) […]
    सम्बंधित ख़बरें
  • खरी-खरी
    बुधवार का राशिफल
    मनोरंजन
    अभी-अभी
    Archives
  • ©2024 Agnibaan , All Rights Reserved