• img-fluid

    मैहर में नवरात्र में मीट और अंडे की दुकानों को बंद करने का फरमान जारी

  • September 30, 2024

    मैहर। मध्य प्रदेश के मैहर नगरी क्षेत्र में शारदीय नवरात्रि (Shardiya Navratri) के त्योहार को देखते हुए बड़ा फैसला लिया है। प्रशासन ने क्षेत्र में 9 दिनों तक यानी 12 अक्टूबर तक के लिए मीट बेचने पर रोक लगा दी है। मैहर एसडीएम (SDM) की ओर से यह आदेश जारी किया गया है। गुरुवार (3 अक्टूबर 2024) से शारदीय नवरात्रि का पावन पर्व शुरू हो रहा है। इसी को देखते हुए एसडीम ने ये फैसला लिया है। इसका पालन नहीं करने पर कानूनी कार्रवाई भी की जाएगी।

    मैहर एसडीएम विकास सिंह ने बताया कि धार्मिक नगरी में मां शारदा देवी के दर्शन के लिए देश के कोने-कोने से लाखों की संख्या में श्रृद्धालु मैहर आते हैं। नवरात्रि मेला के दृष्टिगत दण्ड प्रक्रिया संहिता 1973 की धारा 144 के तहत सम्पूर्ण नगर पालिका क्षेत्र में 3 अक्टूबर से 12 अक्टूबर की मध्य रात्रि तक मांस-मछली और अण्डे के क्रय-विक्रय पर पूर्णतः प्रतिबंध लगा दिया है। आदेश का उल्लंघन भारतीय दण्ड संहिता की धारा 188 के तहत दण्डनीय होगा।



    मैहर में इन 9 दिन हिंदू धर्म के अनुसार मां शारदा के विभिन्न रूपों की आराधना की जाएगी। उसके बाद कन्या पूजन कर नवरात्र के आयोजन का समापन होगा। इन दिनों अधिकतर लोग 9 दिन तक व्रत रखकर मां शारदा की आराधना करते हैं। सनातन धर्म के मुताबिक इन दिनों केवल सात्विक भोजन ही किया जाता है। इसके अलावा व्रत रखने वाले लोग यदि नॉनवेज देख लें तो माना जाता है कि उनका व्रत भी भंग हो जाता है। इसलिए इसे ध्यान में रखते हुए मैहर नगरी क्षेत्र में मीट की सभी दुकानों को बंद रखे जाने का फरमान जारी किया गया है।

    शक्तिपीठ है मैहर
    मैहर में त्रिकुट पर्वत पर स्थित मां शारदा के मंदिर को मैहर देवी का शक्तिपीठ कहा जाता है। यहां शारदीय नवरात्रि के मौके पर हर साल 9 दिनों तक मेला लगता है। वहीं लाखों श्रद्धालु मां के दरबार मे माथा टेकने पहुंचते हैं। भक्तों का मानना है कि यहां मांगी हर मुराद पूरी होती हैं। साथ ही जिन महिलाओं को संतान की प्राप्ति नहीं होती है वो अपनी मनोकामना को लेकर मां के पास आती हैं। मां शारदा उनकी मनोकामना पूरी करती है। इसलिए भक्ति की मंदिर से आस्था जुड़ी हुई है।

    देश में एकलौता मंदिर
    मान्यता के अनुसार यहां मां सती का हार गिरा था। इसलिए इसे शक्तिपीठों में गिना जाता है। त्रिकुट पर्वत में 1,063 सीढ़ियां चढ़ने के बाद ही मां के दर्शन किए जा सकते हैं। हालांकि अब यहां रोपवे की सुविधा भी शुरू हो गई है, जिससे श्रद्धालु माता के दर्शन आसानी से कर पाते हैं। मध्य प्रदेश का मैहर मंदिर पूरे भारत में माता शारदा का एकमात्र मंदिर है।

    Share:

    पेरिस ओलंपिक में जोश में होश खो बैठे थे नीरज चोपड़ा, एक महीने बाद खुद किया खुलासा

    Mon Sep 30 , 2024
    नई दिल्ली। भारत (India) के गोल्डन ब्वॉय (Golden Boy) के नाम से मशहूर नीरज चोपड़ा (Neeraj Chopra) ने हाल ही में पैरिस ओलंपिक (Paris Olympics) को लेकर बड़ा खुलासा किया है। नीरज से ओलंपिक खेलों में लगातार दूसरे गोल्ड मेडल (Second gold medal) की उम्मीद थी, मगर पाकिस्तानी एथलीट अरशद नदीम के रिकॉर्डतोड़ थ्रो के […]
    सम्बंधित ख़बरें
  • खरी-खरी
    सोमवार का राशिफल
    मनोरंजन
    अभी-अभी
    Archives
  • ©2024 Agnibaan , All Rights Reserved