• img-fluid

    श्रीलंका ने टेस्ट क्रिकेट में बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड, ऐसा करने वाली दुनिया की इकलौती टीम

  • September 29, 2024

    डेस्क। श्रीलंकाई टीम (Sri Lankan Team) ने दमदार प्रदर्शन करते हुए न्यूजीलैंड (New Zealand) को दूसरे टेस्ट मैच (Test Matches) में पारी और 154 रनों करारी शिकस्त दी और दो टेस्ट मैचों की सीरीज में क्लीन स्वीप (Clean Sweep) कर दिया और सीरीज 2-0 से जीत ली। यह पिछले 15 सालों में पहला अवसर है जबकि उसने न्यूजीलैंड को टेस्ट सीरीज में हराया। श्रीलंका के लिए सीरीज में नायक प्रभात जयसूर्या (Prabhat Jayasuriya) रहे। उन्होंने दो मैचों में कुल 18 विकेट लिए और बेहतरीन प्रदर्शन के लिए उन्हें प्लेयर ऑफ द सीरीज अवॉर्ड दिया गया। प्लेयर ऑफ द मैच का अवॉर्ड कामेंदू मेंडिस को मिला। उन्होंने दूसरे मैच में 182 रनों की पारी खेली और जीत में अहम भूमिका निभाई।

    दूसरे टेस्ट मैच में श्रीलंकाई टीम पूरी तरह से हावी रही और न्यूजीलैंड को कोई मौका नहीं दिया। श्रीलंका ने पहले बैटिंग करते हुए अपनी पारी 602 रन बनाकर घोषित की। टीम के लिए दिनेश चांदीमल, कामेंदु मेंडिस और कुसल मेंडिस ने शतक लगाए। इन प्लेयर्स की वजह से ही लंकाई टीम बड़ा स्कोर बनाने में सफल रही। श्रीलंका के पहाड़ जैसे स्कोर के सामने न्यूजीलैंड की टीम सिर्फ 88 रनों पर सिमट गई। पहली पारी के आधार पर लंका को 514 रनों की भारी भरकम लीड मिली और उसने न्यूजीलैंड को फॉलोऑन दिया। फिर दूसरी पारी में भी न्यूजीलैंड की किस्मत नहीं बदल पाई और वह 360 रन बना सकी और मुकाबला हार गई।


    न्यूजीलैंड के खिलाफ पहली पारी में 600 प्लस रन बनाते ही श्रीलंका पहली ऐसी टीम बन गई है, जिसने 9 विरोधी टीमों के खिलाफ टेस्ट की एक पारी में 600 प्लस रन बनाए हों। लंका से पहले कोई भी टीम ऐसा नहीं कर पाई है। ऑस्ट्रेलिया, भारत और साउथ अफ्रीका ने टेस्ट मैच की एक पारी में 8-8 विरोधी टीमों के खिलाफ ही 600 प्लस रन बनाए हैं। अब श्रीलंकाई टीम ने ऑस्ट्रेलिया, भारत और साउथ अफ्रीका को पीछे छोड़ते हुए वर्ल्ड रिकॉर्ड बना दिया है।

    श्रीलंका के लिए दूसरे टेस्ट मैच में स्पिनर्स ने कमाल का खेल दिखाया। इनके दम पर ही टीम दर्ज करने में सफल रही है। प्रभात ने मैच में कुल 9 विकेट हासिल किए। उन्हें टेस्ट में डेब्यू कर रहे निशान पेइरिस का भी अच्छा साथ मिला जिन्होंने नौ विकेट लिए। निशान ने दूसरी पारी में कुल 6 विकेट अपने नाम किए। दूसरी तरफ न्यूजीलैंड के लिए टॉम ब्लंडेल (62), ग्लेन फिलिप्स (78) और मिचेल सेंटनर (67) ने दूसरी पारी में अर्धशतक बनाए लेकिन इससे वह हार का अंतर ही कम कर पाए।

    Share:

    उज्जैन महाकाल मंदिर की दीवार गिरने के मामले में बड़ा एक्शन, थाना प्रभारी और SI निलंबित

    Sun Sep 29 , 2024
    उज्जैन: उज्जैन (Ujjain) के महाकालेश्वर मंदिर (Mahakaleshwar Temple) के सामने दीवार गिरने के मामले में पुलिस और प्रशासन के अधिकारियों पर गाज गिरनी शुरू हो गई है. उज्जैन पुलिस अधीक्षक प्रदीप शर्मा (Ujjain Superintendent of Police Pradeep Sharma) ने महाकाल थाना प्रभारी के साथ एक उप निरीक्षक को सस्पेंड कर दिया है. वहीं अतिक्रमण हटाने […]
    सम्बंधित ख़बरें
  • खरी-खरी
    रविवार का राशिफल
    मनोरंजन
    अभी-अभी
    Archives
  • ©2024 Agnibaan , All Rights Reserved