• img-fluid

    IPL: अब 6 खिलाड़ियों को रिटेन कर सकेंगी फ्रेंचाइजी, बदले रिटेंशन नियम, जानें कितने करोड़ में रिटेन होंगे MS धोनी

  • September 29, 2024

    नई दिल्ली। आईपीएल की गवर्निंग काउंसिल (IPL Governing Council) ने शनिवार को नए रिटेंशन नियमों (New retention rules) का ऐलान कर दिया है। इंडियन प्रीमियर लीग (Indian Premier League) की संचालन परिषद ने शनिवार को फैसला किया कि 10 फ्रेंचाइजी (10 franchises) को अपनी पिछली टीम से अधिकतम छह खिलाड़ियों को बरकरार रखने (रिटेन) करने की अनुमति होगी जिसमें नीलामी का एक ‘राइट टू मैच’ (आरटीएम) कार्ड भी शामिल होगा, जिसकी कीमत 120 करोड़ रुपये के बढ़े हुए टीम पर्स में से 75 करोड़ रुपये होगी। अगर एक फ्रेंचाइजी अपने सभी 5 रिटेंशन का इस्तेमाल करती है, तो उन्हें 75 करोड़ रुपये खर्च करने होंगे। आईपीएल 2025 में भी इम्पैक्ट प्लेयर नियम रहेगा। वहीं नीलामी में शामिल होने के बाद खुद को टूर्नामेंट के लिए अनुपलब्ध बताने वाले खिलाड़ियों पर दो साल तक का बैन लग सकता है।


    आईपीएल की गवर्निंग काउंसिल की बैठक में भारतीय खिलाड़ियों को लेकर बड़ा फैसला किया गया है। भारतीय खिलाड़ियों के लिए मैच फीस की शुरुआत हुई है। भारतीय और विदेशी दोनों खिलाड़ियों के लिए 7.5 लाख रुपये की मैच फीस तय की गई है और इसका भुगतान फ्रेंचाइजी द्वारा किया जाएगा। फ्रेंचाइजी को अगले सत्र के लिए ‘नीलामी कम रिटेनशन’ की 120 करोड़ रुपये की राशि के अलावा 12.60 करोड़ रुपये का एक निश्चित राशि रखनी होगी।

    जय शाह शाह ने ट्वीट किया, ‘’आईपीएल में निरंतरता और बेहतरीन प्रदर्शन का जश्न मनाने के लिए एक ऐतिहासिक कदम उठाते हुए हम अपने क्रिकेटरों के लिए प्रति मैच 7.5 लाख रुपये की मैच फीस शुरू करने से रोमांचित हैं। एक सत्र में सभी लीग मैच खेलने वाले क्रिकेटर को उसकी अनुबंधित राशि के अलावा 1.05 करोड़ रुपये मिलेंगे। प्रत्येक फ्रेंचाइजी सत्र के लिए मैच फीस के रूप में 12.60 करोड़ रुपये आवंटित करेगी। यह आईपीएल और हमारे खिलाड़ियों के लिए एक नया युग है। ’

    फ्रेंचाइजी द्वारा कुल 6 खिलाड़ियों को रिटेन किया जा सकता है, जिसमें से एक अनकैप्ड भारतीय खिलाड़ी होना चाहिए। नए रिटेंशन नियम के मुताबिक अगर कोई फ्रेंचाइजी एक खिलाड़ी को रिटेन करती है तो उसे 18 करोड़ खर्च करने होंगे, दूसरे पर 14 और तीसरे पर 11 करोड़ रुपये। इसके बाद अगर फ्रेंचाइजी चौथा और पांचवां खिलाड़ी भी रिटेन करना चाहती है, तो उसे चौथे के लिए 18 और पांचवें के लिए 14 करोड़ देने होंगे। वहीं अनकैप्ड प्लेयर के लिए 4 करोड़ देना होगा, जिसका मतलब है कि अगर कोई फ्रेंचाइजी 6 खिलाड़ियों को रिटेन करती है तो उसे 79 करोड़ खर्च करने पड़ेंगे। अगर कोई फ्रेंचाइजी ऐसा करती है तो उसके पास नीलामी में सिर्फ 41 करोड़ होंगे।

    यह ध्यान देने की जरूरत है कि रिटेनशन राशि नीलामी के लिए टीम के ‘पर्स’ से केवल एक कटौती है लेकिन यह खिलाड़ी का वास्तविक वेतन हो सकता है या नहीं भी हो सकता है। यह खिलाड़ी और फ्रेंचाइजी के अलग अनुबंध पर निर्भर कर सकता है।

    आईपीएल गवर्निंग काउंसिल की बैठक में लिए गए महत्वपूर्ण निर्णय-
    1- आईपीएल फ्रेंचाइजी कुल 6 खिलाड़ियों को अपने मौजूदा स्क्वॉड से चुन सकती हैं। ये रिटेंशन के माध्यम से हो सकता है या राइट टू मैच (RTM) विकल्प का उपयोग करके किया जा सकता है।

    2- आईपीएल फ्रेंचाइजी रिटेंशन और आरटीएम के लिए संयोजन का फैसला खुद करेगी। 6 रिटेंशन/आरटीएम में अधिकतम 5 कैप्ड खिलाड़ी (भारतीय और विदेशी) और अधिकतम 2 अनकैप्ड खिलाड़ी हो सकते हैं।

    3- आईपीएल 2025 के लिए फ्रेंचाइजी के लिए नीलामी राशि 120 करोड़ रुपये निर्धारित की गई है। सैलरी कैप में अब नीलामी राशि, इंक्रीमेंटल परफॉर्मेंस राशि और मैच फीस शामिल होगी। पहले 2024 में कुल वेतन सीमा (नीलामी राशि + वृद्धिशील प्रदर्शन वेतन) 110 करोड़ रुपये थी, जो अब 146 करोड़ रुपये (2025), 151 करोड़ रुपये (2026) और 157 करोड़ रुपये (2027) होगी।

    4- आईपीएल के इतिहास में पहली बार मैच फीस की भी घोषणा की गई है। प्रत्येक खिलाड़ी (इम्पैक्ट प्लेयर सहित) को प्रति मैच 7.5 लाख रुपये की मैच फीस मिलेगी। यह उनकी अनुबंधित राशि के अतिरिक्त होगी।

    5-किसी भी विदेशी खिलाड़ी को बड़ी नीलामी के लिए रजिस्टर कराना होगा। यदि विदेशी खिलाड़ी खुद को रजिस्टर नहीं कराता है, तो वह अगले वर्ष की खिलाड़ियों की नीलामी में अयोग्य हो जाएगा।

    6- कोई भी क्रिकेटर जो नीलामी में खुद का नाम रजिस्टर करता है और नीलामी में चुने जाने के बाद, सीजन की शुरुआत से पहले खुद को अनुपलब्ध कर देता है तो उसे दो सीजन के लिए टूर्नामेंट और प्लेयर्स की नीलामी में भाग लेने से प्रतिबंधित कर दिया जाएगा।

    7-कैप्ड भारतीय खिलाड़ी अनकैप्ड हो जाएगा, अगर उस खिलाड़ी ने संबंधित सीजन के आयोजन के वर्ष से पहले के पिछले पांच कैलेंडर ईयर में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट (टेस्ट मैच, वनडे, टी-20 इंटरनेशनल) में अंतिम-11 में नहीं खेला है या उसके पास BCCI के साथ केंद्रीय अनुबंध नहीं है। ये केवल भारतीय खिलाड़ियों के लिए लागू होगा।

    8- इम्पैक्ट प्लेयर 2025 से 2027 चक्र तक जारी रहेगा।

    धोनी के लिए बीसीसीआई का है ये नियम
    एमएस धोनी आईपीएल 2025 खेलेंगे या नहीं यह सवाल पिछले सीजन के बाद से ही चर्चाओं में है। सीएसके माही को किसी भी किमत पर रिटेन करना चाहती है, मगर धोनी युवा खिलाड़ियों को मौका देने के लिए रिटेशन प्रक्रिया से दूर रहना चाहते थे। दरअसल, रिटेशन में टीमों को अपने कोर खिलाड़ियों को मेंटेन करने के लिए मोटी रकम खर्च करनी होती है, ऐसे में माही नहीं चाहते थे कि उन पर सीएसके ऐसे पैसे लुटाए। ऐसे में सीएसके और धोनी आईपीएल के उस नियम के पुख्ता होने का इंतजार कर रहे थे जिसकी मदद से माही आईपीएल 2025 में बतौर अनकैप्ड खिलाड़ी खेल सकते हैं।

    बीसीसीआई ने आईपीएल 2025 के लिए जो प्लेयर रिटेशन नियमों का ऐलान किया है, इस लिस्ट में कुल 8 बाते हैं, जिसमें 7वां नियम खास एमएस धोनी के लिए हैं। बीसीसीआई की प्रेस रिलीज के अनुसार, “कैप्ड भारतीय खिलाड़ी अनकैप्ड हो जाएगा, अगर उस खिलाड़ी ने संबंधित सीजन के आयोजन के वर्ष से पहले के पिछले पांच कैलेंडर ईयर में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट (टेस्ट मैच, वनडे, टी-20 इंटरनेशनल) में अंतिम-11 में नहीं खेला है या उसके पास BCCI के साथ केंद्रीय अनुबंध नहीं है। ये केवल भारतीय खिलाड़ियों के लिए लागू होगा।”

    धोनी ने 2019 वर्ल्ड कप में अपना आखिरी इंटरनेशनल मैच खेला था, वहीं 15 अगस्त 2020 को उन्होंने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले लिया था। ऐसे में आईपीएल 2025 में धोनी बतौर अनकैप्ड प्लेयर खेल सकते हैं। सीएसके को उन्हें बतौर अनकैप्ड प्लेयर रिटेन करने के लिए ज्यादा नहीं, बस चार करोड़ रुपए खर्च करने होंगे। वहीं पहले तीन रिटेशन के लिए टीमों को क्रमश: 18, 14 और 11 करोड़ लुटाने होंगे।

    Share:

    Haryana: चुनावी रैली में अमित शाह का बड़ा ऐलान, बोले- अग्निवीरों को देंगे पेंशन वाली जॉब

    Sun Sep 29 , 2024
    रेवाड़ी। केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह (Union Home Minister Amit Shah) ने शुक्रवार को हरियाणा (Haryana) के रेवाड़ी में आयोजित जन आशीर्वाद रैली (Jan Ashirwad Rally) में कहा कि हर अग्निवीर को पेंशन वाली नौकरी दी जाएगी। कांग्रेस पार्टी (Congress Party) पर हमला करते हुए अमित शाह (Amit Shah) ने कहा कि उसने हमेशा सेना का […]
    सम्बंधित ख़बरें
  • खरी-खरी
    रविवार का राशिफल
    मनोरंजन
    अभी-अभी
    Archives
  • ©2024 Agnibaan , All Rights Reserved