• img-fluid

    27 सितंबर की 10 बड़ी खबरें

  • September 27, 2024

    1. सस्ता हो सकता है पेट्रोल-डीजल, कच्चे तेल की कीमतों में कमी से बढ़ी उम्मीद

    हरियाणा और जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव (Haryana and Jammu and Kashmir assembly elections) के बीच पेट्रोल-डीजल (Petrol-diesel) के सस्ता होने की उम्मीद एक बार फिर बढ़ गई है। सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनियों (Public sector Companies) को पेट्रोल और डीजल (Petrol and diesel) की कीमतों में दो से तीन रुपये प्रति लीटर की कटौती करने की गुंजाइश मिली है। क्योंकि, कच्चे तेल की कीमतों (Crude oil prices) में हाल के सप्ताहों में आई कमी से पेट्रोलियम कंपनियों के वाहन ईंधन पर मुनाफे में सुधार हुआ है।

    चुनाव आयोग (Election Commission) की टीम महाराष्ट्र (Maharashtra) में विधानसभा चुनाव (assembly elections) 2024 की तैयारियों का जायजा लेने बृहस्पतिवार को देर शाम मुंबई (Mumbai) पहुंची। महाराष्ट्र के दौरे पर पहुंचे मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार (Chief Election Commissioner Rajiv Kumar) के नेतृत्व में चुनाव आयुक्त ज्ञानेश कुमार, सुखबीर सिंह संधू के साथ लगभग 12 अधिकारियों का दल है। आयोग अगले दो दिन तक राज्य में चुनावी तैयारी की समीक्षा करेगा। बता दें कि महाराष्ट्र विधानसभा का कार्यकाल 26 नवंबर को खत्म हो रहा है। महाराष्ट्र दौरे पर चुनाव आयोग के अधिकारी राजनीतिक दलों, प्रवर्तन एजेंसियों के प्रतिनिधियों, केंद्रीय अर्धसैनिक बलों के नोडल अधिकारियों, विशेष पुलिस नोडल अधिकारियों, मुख्य चुनाव अधिकारियों, राज्य के मुख्य सचिव, पुलिस महानिदेशक, प्रशासनिक सचिवों और वरिष्ठ पुलिसकर्मियों से मुलाकात करेगा।

    3. आम आदमी को महंगाई से मिलेगी राहत! दवाई समेत 100 से ज्यादा चीजों पर GST दर घटाने की तैयारी

    महंगाई (Inflation) से जूझ रहे आम आदमी (Common man) को आने वाले दिनों में बड़ी राहत मिल सकती है. क्योंकि, केंद्र सरकार (Central government) 100 से ज्यादा सामानों (more than 100 goods) पर जीएसटी की दरों में बदलाव (Change GST rates) करने की योजना बना रही है. इनमें जरूरी दवाइयां, बाइक समेत कई वस्तुएं शामिल हैं. दरअसल केंद्र सरकार (Central government) के मंत्रियों के समूह (GoM) ने जीएसटी दरों में सुधार की कवायद तेज हो चुकी है जिसमें 100 से अधिक वस्तुओं पर कर दरों को संशोधित करने की योजना बनाई जा रही है।


    केंद्र की मोदी सरकार (Modi Government) ने 24 संसदीय समितियों (Parliamentary Committees) का गठन कर दिया है. विपक्ष के नेता राहुल गांधी (Rahul Gandhi) को रक्षा मामलों की समिति का सदस्य बनाया गया है. वहीं कांग्रेस सांसद शशि थरूर (Shashi Tharoor) विदेश मामलों की समिति के अध्यक्ष बनाए गए हैं, जबकि रामगोपाल यादव (Ram Gopal Yadav) को स्वास्थ्य समिति का अध्यक्ष बनाया गया है. इनके अलावा बीजेपी सांसद राधा मोहन सिंह (Radha Mohan Singh) रक्षा मामलों की समिति के अध्यक्ष नियुक्त किया गया है. हालांकि सोनिया गांधी का नाम किसी भी समिति में नहीं है. बीजेपी नेता राधा मोहन दास अग्रवाल गृह मामलों की संसदीय समिति के अध्यक्ष बनाए गए हैं. वित्त मामलों की संसदीय समिति की कमान बीजेपी सांसद भर्तृहरि महताब को मिली है. कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह को महिला, शिक्षा, युवा और खेल मामलों की संसदीय समिति की कमान मिली है. बीजेपी सांसद निशिकांत दुबे संचार और आईटी समिति के अध्यक्ष बनाए गए हैं. कंगना रनौत इसी समिति की सदस्य बनाई गई हैं. रामायण सीरियल में राम की भूमिका निभा चुके अरुण गोविल विदेश मामलों की समिति के सदस्य बनाए गए हैं. बीजेपी नेता सीएम रमेश रेल मामलों की समिति के अध्यक्ष नियुक्त किए गए हैं.

    5. पंजाब में भाजपा को तगड़ा झटका, प्रदेश अध्यक्ष सुनील जाखड़ ने दिया इस्तीफा

    पंजाब (Punjab) में पंचायत चुनाव (Panchayat Elections) से पहले भारतीय जनता पार्टी (BJP) को बड़ा झटका लगा है। भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष (state president) सुनील जाखड़ (Sunil Jakhar) ने पद से इस्तीफा (resigns) दे दिया है। हालांकि भाजपा आलाकमान ने अभी तक जाखड़ का इस्तीफा मंजूर नहीं किया है। बताया जा रहा है कि पिछले कुछ दिनों से सुनील जाखड़ ने प्रदेश कार्यकारिणी की जरूरी बैठकों से दूरी बना रखी थी। सुनील जाखड़ ने इस्तीफा देने को लेकर चुप्पी साध रखी है।

    6. मल्लिकार्जुन खरगे मुश्किल में, लोकायुक्त में दी गई शिकायत; धोखाधड़ी के लगे आरोप

    कांग्रेस (Congress) अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे (Mallikarjun Kharge) कानूनी दांव पेंच में फंसते नजर आ रहे हैं। भाजपा (BJP) नेता रमेश एनआर ने खरगे और अन्य के खिलाफ कर्नाटक लोकायुक्त (Karnataka Lokayukta) के पास शिकायत दर्ज कराई है। भाजपा नेता रमेश ने अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष मल्लिकार्जुन और उनके परिवार के सदस्यों के खिलाफ लोकायुक्त के समक्ष शिकायत दर्ज कराई है। आरोपों में धोखाधड़ी, भ्रष्टाचार, दस्तावेजों की जालसाजी, सरकारी जमीन को अवैध रूप से हासिल करने की साजिश और सरकारी संपत्ति को अवैध रूप से हड़पने में मदद करना शामिल है। आरोपों में से एक सरकारी संपत्ति को अवैध रूप से मंजूरी देने से जुड़ा हुआ है। शिकायत में यह भी दावा किया गया कि सिद्धार्थ विहार ट्रस्ट को संदिग्ध परिस्थितियों में पांच एकड़ जमीन आवंटित की गई थी। इसे लेकर खरगे, मंत्री प्रियांक एम. खरगे, राहुल एम. खरगे, राधाबाई एम. खरगे, राधाकृष्ण, मंत्री एम. बी. पाटिल और आईएएस अधिकारी डॉ. एस. सेल्वाकुमार का नाम शिकायत में दर्ज किया गया है।


    7. हरियाणा: कांग्रेस का 13 बागी नेताओं पर एक्शन, 6 साल के लिए किया सस्पेंड

    हरियाणा (Haryana) में चुनावी सरगर्मी के बीच कांग्रेस (Congress) ने अपने 13 बागी नेताओं (Rebel Leaders) को पार्टी से निकाल दिया है. ये सभी नेता पार्टी के अधिकृत उम्मीदवारों के खिलाफ चुनाव लड़ रहे हैं. जिन नेताओं पर कार्रवाई गई है, उनमें जींद से प्रदीप गिल, कलायत से अनिता ढुल का नाम प्रमुख हैं. कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष उदयभान (Udaybhan) की ओर से जारी पत्र में कहा गया है कि निलंबित (Suspended) किए जा रहे सभी नेता पार्टी के खिलाफ काम कर रहे हैं, इसलिए इन सभी को 6-6 साल के लिए पार्टी से निलंबित किया जा रहा है.

    सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) ने शुक्रवार को आयुर्वेदिक डॉक्टरों की याचिका पर सुनवाई करते हुए राजस्थान सरकार के रवैये पर सवाल उठाए हैं. उन्होंने मामले पर बेहद अहम टिप्पणी की और कहा कि आयुर्वेदिक डॉक्टरों के साथ सौतेलेपन वाला व्यवहार क्यों किया जा रहा है. मुख्य न्यायाधीश डी. वाई. चंद्रचूड़ की पीठ राजस्थान सरकार की याचिका पर सुनवाई कर रही थी. यह मामला आयुर्वेदिक डॉक्टरों से जुड़ा है, जिन्हें पांच महीने से सैलरी नहीं मिली है. राजस्थान में रिटायरमेंट की एज लिमिट बढ़ाए जाने के राजस्थान हाईकोर्ट के आदेश के बाद डॉक्टरों की उम्र सीमा तो बढ़ा दी गई, लेकिन उन्हें 5 महीने से सैलरी नहीं मिली है. हाईकोर्ट के फैसले के खिलाफ राजस्थान सरकार ने सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया है, लेकिन सुप्रीम कोर्ट ने भी सरकार को फटकार लगाई है. प्रतिवादियों ने एलोपैथिक डॉक्टरों के रिटायरमेंट की उम्र सीमा बढ़ाए जाने और आयुर्वेदिक डॉक्टरों के लिए ऐसा नहीं करने पर आपत्ति जताई थी. उनका कहना है कि ऐसा करके भेदभावपूर्ण रवैया अपनाया गया है.


    9. कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धारमैया के खिलाफ FIR दर्ज, लगे ये आरोप

    कर्नाटक (Karnataka) की भ्रष्टाचार निरोधक निकाय ने शुक्रवार को मैसूर शहरी विकास प्राधिकरण (MUDA) द्वारा भूमि आवंटन से जुड़े कथित घोटाले में कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धारमैया (Karnataka Chief Minister Siddaramaiah) के खिलाफ मामला दर्ज किया है. यह मामला यहां की एक विशेष अदालत द्वारा सिद्धारमैया के खिलाफ लोकायुक्त पुलिस जांच के आदेश दिए जाने के दो दिन बाद आया है, जिसमें आरोप लगाया गया है कि उनकी पत्नी ने मानदंडों का उल्लंघन करते हुए MUDA द्वारा प्रीमियम संपत्तियां आवंटित की हैं. एफआईआर में सिद्धारमैया को पहले आरोपी के तौर पर नामजद किया गया है, उसके बाद उनकी पत्नी पार्वती, साले मल्लिकार्जुन स्वामी और कथित ज़मीन मालिक देवराज का नाम दर्ज है. आरोपों के अनुसार, मैसूर विकास निकाय ने पार्वती के स्वामित्व वाली ज़मीन का एक टुकड़ा अधिग्रहित किया और उसे उच्च मूल्य के भूखंडों के साथ मुआवज़ा दिया.

    10. उज्जैन महाकाल मंदिर में गिरी दीवार, 2 लोगों की मौत, कई घायल

    अचानक शुक्रवार शाम को हुई तेज बारिश में महाकाल मंदिर (Mahakal Temple) के चार नंबर गेट के पास बनी एक दीवार ढह गई. जिसके मलबे में कुछ लोग दब गए. घायल हो गए श्रद्धालुओं को रेस्क्यू टीम ने तुरंत मलबे से बाहर निकाला और इलाज के लिए जिला चिकित्सालय में भर्ती करवाया गया है. राहत और बचाव कार्य में तेजी लाई जा रही है. हादसे में अब तक 2 लोगों की मौत की पुष्टि हो चुकी है. उज्जैन में पिछले कुछ दिनों से लगातार तेज बारिश का दौर जारी है लेकिन इस बारिश से महाकाल मंदिर क्षेत्र में आफत आ गई. महाकाल मंदिर के गेट नंबर 4 पर ज्योतिशाचार्य पंडित आनंद शंकर व्यास के मकान के पास अचानक एक पुरानी दीवार ढह गई. दीवार के पास सामान बेचने वाले कुछ लोग इसकी चपेट में आ गए. महाकाल मंदिर प्रशासन को सूचना दी गई कि दीवार गिरने की वजह से कुछ लोग मलबे में दब गए हैं. एसपी प्रदीप शर्मा में दो लोगों की मौत की पुष्टि की है.

    Share:

    ड्वेन ब्रावो ने सभी तरह के क्रिकेट से लिया संन्यास, सीएसके का साथ छोड़ KKR के मेंटर बने

    Sat Sep 28 , 2024
    नई दिल्ली। वेस्टइंडीज के पूर्व ऑलराउंडर (Former West Indies all-rounder) ड्वेन ब्रावो (Dwayne Bravo.) ने चोट के कारण कैरेबियन प्रीमियर लीग (सीपीएल) के अंतिम सत्र के बीच में ही सभी तरह के क्रिकेट से संन्यास ले लिया है। इसके साथ ही ब्रावो का चेन्नई सुपरकिंग्स (सीएसके) (Chennai Super Kings (CSK) के साथ लंबा सफर अब […]
    सम्बंधित ख़बरें
  • खरी-खरी
    शुक्रवार का राशिफल
    मनोरंजन
    अभी-अभी
    Archives
  • ©2024 Agnibaan , All Rights Reserved