• img-fluid

    600 दवाइयों के नि:शुल्क वितरण का दावा..फिर क्यों पैसे से दवा खरीद रहे चरक अस्पताल के मरीज

  • September 27, 2024

    • निजी ठेकेदार को लाभ पहुँचाने में लगा अस्पताल का ही अमला-मुख्य स्वास्थ्य अधिकारी ध्यान दें

    उज्जैन। एक तरह तो स्वास्थ्य विभाग शासकीय चरक अस्पताल में 600 से ज्यादा दवाइयों के नि:शुल्क वितरण का दावा कर रहा हैं, वहीं दूसरी ओर यहां इलाज के लिए आने वाले मरीज जन औषधि केंद्र और अन्य मेडिकल स्टोर्स से दवाईयाँ खरीदने को मजबूर हैं। यह तब हो रहा है जब अस्पताल में सभी दवाइयों का स्टॉक पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध हैं।



    उल्लेखनीय है कि शासकीय चरक अस्पताल की ओपीडी में प्रतिदिन लगभग औसतन 300 मरीज दिखाने के लिए आते हैं। गुरुवार को भी अस्पताल में सुबह से शाम तक 200 मरीज आए थे। इनमें से बड़ी संख्या में मरीज उल्टी, दस्त, खांसी, जुकाम के साथ ही बुखार के भी रहे। सभी मरीजों ने लाइनों में लगने के बाद पर्चा तो 10 रुपये में डॉक्टर को दिखवाने के लिए बनवा लिया था, लेकिन डॉक्टर को दिखाने पर उन्हें जो दवाएँ लिखी गई, उनमें से अधिकांश दवाइयाँ नि:शुल्क दवा वितरण केन्द्र पर नहीं मिली। ऐसे में मरीजों को जन औषधि केंद्र या निजी मेडिकलों से दवाएँ लेनी पड़ रही हैं। अग्रिबाण की पड़ताल में सामने आया कि चरक अस्पताल का स्टाफ खुद को और जन औषधि केंद्र के ठेकेदार को लाभ पहुँचाने के उद्देश्य से ऐसी दवाइयों का भी नि:शुल्क वितरण नहीं कर रहा है, जो पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध है। कतिपय मरीज जन औषधि केंद्र से दवाई खरीदने को मजबूर हैं और यह स्थिति जानबूझकर बनाई जा रही हैं। बावजूद इस पर कोई ध्यान नहीं दे रहा हैं।

    जन औषधि केंद्र का संचालन निजी ठेकेदार द्वारा
    बता दें कि चरक अस्पताल में जन औषधि केंद्रों का संचालन निजी ठेकेदार द्वारा किया जा रहा है। केंद्र सरकार ने इसे नो प्राफीट-नो लॉस की तर्ज पर खोला हैं, लेकिन चरक अस्पताल में इनके संचालन पर कई सवाल खड़े हो रहे हैं। गुरुवार को चरक अस्पताल में इलाज के लिए आई मंजू लता ने बताया कि इस केंद्र का उद्देश्य बाहरी मरीजों को कम दर पर दवा उपलब्ध कराना हैं। ना कि चरक में नि:शुल्क मिलने वाली दवाइयों को सशुल्क बेचना। मतलब जिन चिकित्सकों को बाहर की दवाएँ लिखने की भी मनाही है। वे यहाँ मरीजों की भीड़ लगवा रहे हैं। ऐसे में चरक अस्पताल में आने वाले मरीजों को जन औषधि केंद्र से लाभ से ज्यादा नुकसान हो रहा हैं।

    Share:

    उज्जैन में श्रमिकों के लिए बनेगा 100 बिस्तरों की क्षमता का मॉडल रैन बसेरा

    Fri Sep 27 , 2024
    स्वयंसेवी संस्थाएँ बांटेंगी रियायती भोजन संचालन कलेक्टर की अध्यक्षता में होगा उज्जैन। प्रदेश में श्रमिकों के लिए 16 मॉडल रैन बसेरे बनाए जाएँगे, जिनकी क्षमता 100 बिस्तर होगी। ये शहरों में नि:शुल्क या रियायती भोजन के साथ संचालित होंगे। श्रम विभाग ने इनके निर्माण के लिए 100 करोड़ रुपये स्वीकृत किए हैं और संचालन कलेक्टर […]
    सम्बंधित ख़बरें
  • खरी-खरी
    शुक्रवार का राशिफल
    मनोरंजन
    अभी-अभी
    Archives
  • ©2024 Agnibaan , All Rights Reserved