• img-fluid

    द्विपक्षीय समझौते का करेंगे सम्मान… चीन बोला- पूर्वी लद्दाख में गतिरोध समाप्त करने में सक्षम दोनों देश

  • September 27, 2024

    बीजिंग। चीन के रक्षा मंत्रालय (China’s Defense Ministry) ने बृहस्पतिवार को कहा कि चीन और भारत (China and India) पूर्वी लद्दाख (Eastern Ladakh) में जारी गतिरोध को समाप्त करने में सक्षम है। रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता झांग शियाओगांग (Zhang Xiaogang) ने कहा, दोनों देश टकराव वाले स्थानों से सैनिकों को हटाने व सभी मतभेदों को मिटाने के लिए बातचीत जारी रखने पर सहमत हुए हैं।


    झांग ने मीडिया ब्रीफिंग में कहा कि चीन और भारत राजनयिक और सैन्य चैनलों के जरिए से एक-दूसरे के साथ बीते कछ दिनों से लगातार बातचीत कर रहे हैं। उन्होंने हाल ही में चीन के विदेश मंत्री (Foreign Minister of China) और भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (India’s National Security Advisor) अजीत डोभाल (Ajit Doval) के बीच हुई वार्ता का भी जिक्र किया। कहा, दोनों देश सीमा पर शांति एवं सौहार्द बनाए रखने के लिए द्विपक्षीय समझौतों और विश्वास-निर्माण उपायों का सम्मान करेंगे।

    पूर्वी लद्दाख में चार साल से जारी है गतिरोध
    बता दें कि पूर्वी लद्दाख में चार साल से अधिक समय से चल रहे सैन्य गतिरोध को समाप्त करने के लिए दोनों देश बातचीत के जरिये प्रयासरत हैं। डेमचोक और देपसांग से सैनिकों को पीछे हटाने के लिए दोनों देशों के बीच वार्ता कई दौर की वार्ता हो चुकी है। गत दिनों विदेश मंत्री एस जयशंकर और चीनी विदेश मंत्री वांग यी के बीच हुई बैठक के बाद भारत ने कहा था कि 75 फीसदी तक मामला हल हो गया है।

    Share:

    J&K Election 2024: अमित शाह ने कांग्रस पर साधा निशाना, राहुल गांधी को दी ये चुनौती

    Fri Sep 27 , 2024
    जम्मू। केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह (Amit Shah) ने गुरुवार को जम्मू कश्मीर (Jammu Kashmir) के उधमपुर में एक चुनावी सभा (Election meeting) को संबोधित किया। इस दौरान उन्होंने राहुल गांधी (Rahul Gandhi) और कांग्रेस (Congress) पर जमकर निशाना साधा। केंद्रीय गृहमंत्री ने 370 को लेकर राहुल गांधी पर हमला बोला। उन्होंने कहा कि राहुल बाबा […]
    सम्बंधित ख़बरें
  • खरी-खरी
    शुक्रवार का राशिफल
    मनोरंजन
    अभी-अभी
    Archives
  • ©2024 Agnibaan , All Rights Reserved