• img-fluid

    लेबनान में चिंताजनक हालात, बढ़ते तनाव के बीच भारतीय दूतावास ने जारी की एडवाइजरी

  • September 26, 2024

    नई दिल्ली. इजरायल (Israel) और लेबनान (Lebanon) के बीच लड़ाई भीषण (The battle is fierce) रूप लेती जा रही है जिससे मिडिल ईस्ट (middle east) में तनाव तेजी से बढ़ रहा है. इसे लेकर बेरूत (Beirut) स्थित भारतीय दूतावास (Indian Embassy) ने बुधवार को लेबनान में भारतीय नागरिकों (Indian Citizens) के लिए एक एडवाइजरी जारी की और उन्हें तत्काल देश छोड़ने की सलाह दी.


    बेरूत में भारतीय दूतावास ने एक्स पर एक पोस्ट शेयर कर कहा, ‘क्षेत्र में तनाव को देखते हुए भारतीय नागरिकों को अगली सूचना तक लेबनान की यात्रा न करने की सलाह दी जाती है. लेबनान में पहले से मौजूद सभी भारतीय नागरिकों को भी दृढ़ता से सलाह दी जाती है कि वे लेबनान छोड़ दें. जो लोग किसी भी कारण से रुके हुए हैं उन्हें अत्यधिक सावधानी बरतने, अपनी गतिविधियों को रोकने और बेरूत में भारतीय दूतावास के संपर्क में रहने की सलाह दी जाती है.’

    इजरायली बमबारी में 580 से ज्यादा मौतें

    हमास और इजरायल के बीच जंग को लगभग एक साल होने वाला है और अब इजरायल हिज्बुल्लाह को खुलकर टारगेट कर रहा है. पिछले हफ्ते पेजर अटैक से शुरू हुआ हमला अब हवाई हमलों पर आ गया है. जानकारी के मुताबिक, इजरायल की बमबारी में अब तक लेबनान में 580 से ज्यादा मौतें हुई हैं, जिनमें दर्जनों बच्चे हैं. लेबनान के स्वास्थ्य मंत्री ने इसे ‘नरसंहार’ बताया है.

    हिज्बुल्लाह पर लगातार हमले कर रहा इजरायल

    इजरायली सेना कई महीनों से ही लेबनान में हिज्बुल्लाह के ठिकानों पर हमले कर रही थी. लेकिन 17 सितंबर को इजरायल ने अपने लोगों से लौटने को कहा. तभी से लग रहा था कि इजरायल लेबनान में बड़ा ऑपरेशन करने की तैयारी में है और उसी दिन उन पेजरों पर अटैक किया गया, जिनका इस्तेमाल हिज्बुल्लाह के लड़ाके बातचीत करने में कर रहे थे. इस अटैक में 9 लोगों की मौत हो गई थी, जबकि 4 हजार से ज्यादा लोग घायल हो गए थे.

    अगले दिन ही फिर वॉकी-टॉकी, रेडियो, लैपटॉप, इलेक्ट्रॉनिक डिवाइसेस में भी ब्लास्ट हुए, जिसमें दर्जनों मौतें हुईं. 19 सितंबर को इजरायली सेना ने लेबनान में जगह-जगह हिज्बुल्लाह के ठिकानों पर हमला किया. उस दिन 100 रॉकेट लॉन्चरों से हमले किए गए थे. 20 सिंतबर को इजरायल ने बेरूत में एक बड़ा हमला किया. ये हमला हिज्बुल्लाह की राडवान यूनिट पर हुआ.
    इजरायल ने इस हमले में हिज्बुल्लाह के 10 सीनियर कमांडरों के मारे जाने का दावा किया. फिर 23 सितंबर को इजरायल ने दो दशकों का सबसे खतरनाक हमला किया. इजरायली सेना ने दक्षिणी लेबनान में हमला किया. इस हमले में अब तक 580 से ज्यादा लोग मारे जा चुके हैं.

    Share:

    मुम्बई में भारी बारिश से जनजीवन अस्त-व्यस्त, कई इलाको में भरा पानी, स्कूल-कॉलेजों की आज छुट्टी

    Thu Sep 26 , 2024
    मुम्बई। मायाननगरी के नाम से मशहूर देश की आर्थिक राजधानी मुंबई (Mumbai) में आसमान से आफत बरसी है. बीती रात पूरे मुंबई में मूसलाधार बारिश (Torrential rain) हुई. भारी बारिश (Heavy rain) की वजह से कई इलाकों में पानी भर गया. सड़कें पर कई फीट तक पानी है. बारिश से मायानगरी (Mayanagari) की रफ्तार पर […]
    सम्बंधित ख़बरें
  • खरी-खरी
    शुक्रवार का राशिफल
    मनोरंजन
    अभी-अभी
    Archives
  • ©2024 Agnibaan , All Rights Reserved