• img-fluid

    US: न्यूयॉर्क में फ्रांस-पनामा-माल्टा के विदेश मंत्रियों से मिले जयशंकर, 28 सितंबर को करेंगे UNGA को संबोधित

  • September 25, 2024

    वॉशिंगटन। केंद्रीय विदेश मंत्री (Foreign Minister) एस जयशंकर (S Jaishankar) इनदिनों अमेरिका (America) दौरे पर हैं। यहां वे 28 सितंबर (September 28) को संयुक्त राष्ट्र महासभा (UNGA) के 79वें सत्र की अहम बहस को संबोधित (address) करेंगे। इससे पहले मंगलवार को उन्होंने फ्रांस, पनामा और माल्टा (France-Panama-Malta) के विदेश मंत्रियों से मुलाकात की। इन नेताओं के बीच क्षेत्रीय मुद्दों पर बातचीत के साथ द्विपक्षीय संबंधों को आगे बढ़ाने पर चर्चा की गई। जयशंकर ने माल्टा के उप प्रधानमंत्री इयान बोर्ग से भी मुलाकात की। बता दें कि इयान बोर्ग विदेश मंत्रालय का भी कार्यभार संभाल रहे हैं। भारतीय विदेश मंत्री ने सोशल मीडिया पर इसकी जानकारी दी।

    जयशंकर ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर पोस्ट करते हुए कहा, “आज न्यूयॉर्क में माल्टा के डिप्टी पीएम और विदेश मंत्री इयान बोर्ग से मिलकर अच्छा लगा। कई मुद्दों पर हमने दृष्टिकोण साझा किया और दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंधों को आगे बढ़ाने पर जोर दिया गया।” माल्टा के डिप्टी पीएम इयान बोर्ग ने भी पोस्ट करते हुए कहा, “माल्टा और भारत के बीच राजनयिक संबंधों की 60वीं वर्षगांठ के अवसर पर भारतीय विदेश मंत्री एस जयशंकर के साथ बैठना और आपसी हित के क्षेत्रों में तालमेल को और मजबूत करने के प्रयास पर चर्चा करना खुशी की बात थी। इसमें व्यापार के विस्तार के लिए जारी प्रयास भी शामिल थे।”



    पनामा के विदेश मंत्री से भी की बात
    जयशंकर ने पनामा के विदेश मंत्री जेवियर मार्टिनेज-आचा वास्केज से भी मुलाकात की। उन्होंने पोस्ट करते हए कहा, “यूएनजीए79 के इतर पनामा के विदेश मंत्री जेवियर मार्टिनेज-आचा वास्केज से मिलकर अच्छा लगा। फार्मास्यूटिकल्स, स्वास्थ्य, शिक्षा, क्षमता निर्माण और व्यापार के क्षेत्र में अपनी साझेदारी को गहरा करने पर चर्चा हुई। इसके अलावा हमारे बहुपक्षीय सहयोग पर भी बातचीत हुई।”

    जयशंकर ने अपने फ्रांस के समकक्ष से भी बात की। इस बातचीत पर उन्होंने कहा, “फ्रांस के मेरे नए समकक्ष से हमारी रणनीतिक साझेदारी पर बात करने का अच्छा अनुभव रहा। मुख्य क्षेत्रीय मुद्दों पर विचारों का आदान-प्रदान हुआ।” जयशंकर ने यमन के उप राष्ट्रपति से भी मुलाकात की। इस दौरान जयशंकर ने शांतिपूर्ण, स्थिर और समृद्ध यमन के लिए भारत के समर्थन की पुष्टि की।

    Share:

    सपा के पूर्व विधायक आरिफ अनवर पर ED का शिकंजा, 8 करोड़ से अधिक की संपत्ति जब्त

    Wed Sep 25 , 2024
    लखनऊ । बलरामपुर से समाजवादी पार्टी (Samajwadi Party) के पूर्व विधायक आरिफ अनवर हाशमी (Arif Anwar Hashmi) पर उत्तर प्रदेश पुलिस के बाद प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने भी शिकंजा कसना शुरू कर दिया है. प्रवर्तन निदेशालय ने आरिफ अनवर हाशमी और उनके करीबियों से हुई पूछताछ के बाद 8 करोड़ रुपये से अधिक की संपत्ति […]
    सम्बंधित ख़बरें
  • खरी-खरी
    बुधवार का राशिफल
    मनोरंजन
    अभी-अभी
    Archives
  • ©2024 Agnibaan , All Rights Reserved