• img-fluid

    US: मोहम्मद यूनुस और जो बाइडेन कि मुलाकात, US ने दिया फुल सपोर्ट का वादा

  • September 25, 2024

    ढाका । बांग्लादेश (Bangladesh)की नई अंतरिम सरकार (interim government)को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर बड़ी सफलता(Big success at the international level) मिलती दिख रही है। खबर है कि अब अमेरिका (America)ने भी अंतरिम सरकार का समर्थन करने का फैसला लिया है। हाल ही में अंतरिम सरकार के मुख्य सलाहकार मोहम्मद यूनुस ने अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन से मुलाकात की थी। खास बात है कि बांग्लादेश में सत्ता परिवर्तन की साजिश के आरोप अमेरिका पर भी लग रहे हैं।

    संयुक्त राष्ट्र महासभा के सत्र से इतर न्यूयॉर्क में मुलाकात

    मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, मुख्य सलाहकार के दफ्तर से जारी प्रेस नोट में कहा गया है कि बाइडेन ने बांग्लादेश की अंतरिम सरकार को पूरा समर्थन देने की बात कही है। प्रेस नोट के मुताबिक, बाइडेन का कहना है कि अगर अपने देश के लिए छात्र इतना कुछ कुर्बान कर सकते हैं, तो उन्हें थोड़ी और मदद करनी चाहिए। यूनुस और बाइडेन ने मंगलवार को संयुक्त राष्ट्र महासभा के सत्र से इतर न्यूयॉर्क में मुलाकात की थी।


    15 सितंबर को भी अमेरिका के एक उच्च स्तरीय प्रतिनिधिमंडल ने बांग्लादेश की राजधानी ढाका में मोहम्मद यूनुस से मुलाकात की थी। रिपोर्ट्स के मुताबिक, तब आर्थिक विस्तार और राजनीतिक संबंधों को लेकर भरोसा दिया गया था।

    अगस्त को तत्कालीन प्रधानमंत्री शेख हसीना का इस्तीफा

    8 अगस्त को यूनुस ने बांग्लादेश की अंतरिम सरकार के मुख्य सलाहकार के तौर पर शपथ ली थी। मुल्क में सरकारी नौकरियों में कोटा के खिलाफ जारी छात्रों का आंदोलन अगस्त की शुरुआत से ही हिंसक हो गया था। इसके बाद 5 अगस्त को तत्कालीन प्रधानमंत्री शेख हसीना ने इस्तीफा दे दिया था और मुल्क छोड़कर भारत आ गई थीं। तब से वह भारत में ही हैं। खबरें हैं कि बांग्लादेश उनके प्रत्यर्पण के लिए कोशिश कर सकता है।

    शेख हसीना ने ही जताई थी आशंका

    हसीना का कहना था कि अगर वह सेंट मार्टिन द्वीप की संप्रभुता से समझौता कर लेती और बंगाल की खाड़ी पर अमेरिका का प्रभाव पड़ने देतीं, तो वह प्रधानमंत्री बनी रह सकती थीं। हालांकि, बांग्लादेश की पूर्व पीएम के बेटे शाजिब वाजेद ने इस बात से इनकार किया था कि उनकी मां ने ऐसा कोई बयान दिया है। वहीं, अमेरिका ने भी बांग्लादेश के आंतरिक मामलों में दखल देने की बात से इनकार किया था।

    Share:

    हरियाणा चुनाव : पीएम मोदी की गोहाना में रैली आज, बांगर की धरती पर गरजेंगी मायावती

    Wed Sep 25 , 2024
    चंडीगढ़। हरियाणा (Haryana) विधानसभा चुनाव (assembly elections) को लेकर प्रचार जोर पकड़ने लगा है। बुधवार से पार्टियों के स्टार प्रचारकों (Star campaigners) में युद्ध शुरू होने वाला है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) गोहाना (Gohana) में जन आशीर्वाद रैली कर जाट लैंड में हुंकार भरेंगे और इस क्षेत्र की 22 विधानसभा सीटों के […]
    सम्बंधित ख़बरें
  • खरी-खरी
    बुधवार का राशिफल
    मनोरंजन
    अभी-अभी
    Archives
  • ©2024 Agnibaan , All Rights Reserved