• img-fluid

    मध्यप्रदेश में 94000 सरकारी स्कूलों को बंद करने के खिलाफ एआईडीएसओ ने किया छात्र प्रदर्शन

  • September 24, 2024


    गुना । मध्यप्रदेश में (In Madhya Pradesh) 94000 सरकारी स्कूलों को बंद करने के खिलाफ (Against Closure of 94000 Government Schools) एआईडीएसओ (AIDSO) ने छात्र प्रदर्शन किया (Students Protest) । जयस्तंभ चौराहे पर मंगलवार को अखिल भारतीय डेमोक्रेटिक स्टूडेंट्स ऑर्गनाइजेशन (एआईडीएसओ) ने 94000 सरकारी स्कूलों को बंद करने की नीति के खिलाफ एक बड़ा छात्र प्रदर्शन आयोजित किया ।


    इस प्रदर्शन में शामिल छात्रों ने शिक्षा की मौजूदा स्थिति पर गहरी चिंता व्यक्त की। जिला उपाध्यक्ष शानू भिलाला ने प्रदर्शन को संबोधित करते हुए कहा, “आजादी के 76 साल बाद भी शिक्षा की जर्जर स्थिति हमें चिंतित कर रही है। यह समाज की रीढ़ को तोड़ने वाला कदम है। हर बच्चे तक शिक्षा पहुँचाना आवश्यक है, लेकिन सरकार इसके विपरीत शिक्षा को संकुचित कर रही है।”

    उन्होंने आगे कहा, “वर्तमान समय में शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार की जरूरत है, लेकिन सरकार ‘सीएम राइज स्कूल’ के नाम पर 94,000 स्कूलों को बंद करने का फरमान जारी कर रही है। हमारे पास 21,000 ऐसे स्कूल हैं जहां केवल एक शिक्षक है। ऐसे में सवाल उठता है कि बच्चे किसके भरोसे स्कूल जाएं। अगर वे स्कूल जाते भी हैं, तो उन्हें पढ़ाने वाला कौन होगा?”

    भिलाला ने यह भी बताया कि मध्यप्रदेश के शिक्षा विभाग के पोर्टल 2.0 के अनुसार, प्रदेश के 47 जिलों में 2,621 स्कूलों में शिक्षकों की संख्या शून्य है। यह स्थिति शिक्षा के प्रति सरकार की उदासीनता को उजागर करती है। छात्रों ने इस प्रदर्शन के माध्यम से शिक्षा के अधिकार को सुरक्षित रखने और स्कूलों को बंद करने के निर्णय को वापस लेने की मांग की। यह प्रदर्शन शिक्षा के प्रति बढ़ती चिंताओं को दर्शाता है और छात्रों की आवाज को मजबूती से उठाने का एक प्रयास है।

    Share:

    शिवराज सिंह चौहान ने MP को दी बड़ी सौगात, केंद्र ने स्वीकृत किए 86 सड़कों के लिए 162.41 करोड़ रुपये

    Tue Sep 24 , 2024
    भोपाल। केंद्रीय ग्रामीण विकास मंत्री शिवराज सिंह चौहान (Shivraj Singh Chouhan) ने मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ (Madhya Pradesh and Chhattisgarh) को सौगात दी है। केंद्रीय ग्रामीण विकास मंत्रालय (Union Ministry of Rural Development) ने पीएम जनमन योजना (PM Janman Yojana) के तहत मध्यप्रदेश की 86 और छत्तीसगढ़ की 18 सड़कों को मंजूरी दी है। शिवराज सिंह […]
    सम्बंधित ख़बरें
  • खरी-खरी
    मंगलवार का राशिफल
    मनोरंजन
    अभी-अभी
    Archives
  • ©2024 Agnibaan , All Rights Reserved