• img-fluid

    ईरान के नए राष्ट्रपति का आरोप, पश्चिम एशिया में बड़े युद्ध को भड़काने की साजिश रच रहा इस्राइल

  • September 24, 2024

    तेहरान । ईरान (Iran) के नए राष्ट्रपति मसूद पेजेश्कियन (New President Masoud Pejeshkian) ने सोमवार को इस्राइल (Israel) पर पश्चिम एशिया (West Asia) में एक बड़े युद्ध को भड़काने और तेहरान को एक बड़े संघर्ष में धकेलने के लिए जाल बिछाने का आरोप लगाया। उन्होंने करीब दो दर्जन मीडिया कर्मियों से बातचीत करते हुए कहा कि ईरान (Iran) गाजा में जारी युद्ध और इस्राइल-लेबनान सीमा (Israel-Lebanon border) पर हवाई हमलों का विस्तार नहीं चाहता। एसोसिएटेड प्रेस ने अपनी रिपोर्ट में यह जानकारी दी।


    पेजेश्कियन ने कहा, “हम लड़ाई नहीं चाहते हैं। इस्राइल सभी को युद्ध में धकेलने और क्षेत्र को अस्थिर करने की कोशिश कर रहा है। वह हमें एक ऐसे मोड़ पर ले जा रहा है, जहां हम जाना नहीं चाहते।” यह पहला मौका है, जब 70 वर्षीय ईरानी नेता किसी अंतरराष्ट्रीय मंच पर अपने विचार रख रहे हैं। वह इस हफ्ते संयुक्त राष्ट्र महासभा की वार्षिक सभा में भाग ले रहे हैं। इसी समय, इस्राइल लेबनान में ईरान समर्थित हिजबुल्ला के खिलाफ अपने हमलों को बढ़ा रहा है।

    उन्होंने आगे कहा, “इस्राइल दावा करता है कि वह एक व्यापक युद्ध नहीं चाहता। लेकिन उसकी गतिविधियां इसके विपरीत हैं।” उन्होंने पिछले हफ्ते लेबनान में पेजर्स, वॉकी-टॉकी और अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों में धमाकों का जिक्र किया। इसके लिए उन्होंने इस्राइल को जिम्मेदार ठहराया। इसके अलावा, उन्होंने 31 जुलाई को तेहरान में हमास के प्रमुख रहे इस्माइल हानिया की हत्या का भी जिक्र किया।

    ईरानी नेता ने आगे कहा कि उनके देश ने इस्राइल पर अप्रैल में किए गए ड्रोन और मिसाइल हमले में अपनी रक्षा क्षमताओं को साबित किया है। पेजेश्कियन ने कहा कि ईरान पश्चिम एशिया को अस्थिर करने की कोशिश नहीं कर रहा है। अगर इस्राइल अपने हथियारों को छोड़ने के लिए तैयार है, तो हम भी ऐसा करने के लिए तैयार हैं।

    दो हफ्ते पहले अमेरिका और ब्रिटेन की ओर से ईरान पर रूस को कम रेंज की बैलिस्टिक मिसाइलों की आपूर्ति करने के आरोप लगाया था और कहा था कि इनका इस्तेमाल यूक्रेन के खिलाफ किया जा रहा है। इसके बाद उन्होंने मॉस्को और तेहरान पर नए प्रतिबंध लगाने का एलान किया था। पेजेश्कियन ने जोर देकर कहा कि ईरान ने कभी भी और नहीं भविष्य में रूस को बैलिस्टिक मिसाइलें देने की योजना बनाई है। हमने कभी भी यूक्रेन के खिलाफ रूस की आक्रामकता को मंजूरी नहीं दी है। उन्होंने सुझाव दिया कि दोनों देशों को बातचीत करनी चाहिए।

    Share:

    अनिल अंबानी के बेटे अनमोल पर लगा एक करोड़ रु. का जुर्माना... जानिए क्या है कारण?

    Tue Sep 24 , 2024
    नई दिल्ली. एशिया के सबसे अमीर इंसान मुकेश अंबानी (Mukesh Amabani) के छोटे भाई अनिल अंबानी (Anil Ambani) के बेटे अनमोल अंबानी पर एक करोड़ रुपये का जुर्माना (Anmol Ambani Fine) लगा है. मार्केट रेग्युलेटर सेबी (SEBI) ने रिलायंस होम फाइनेंस से जुड़े कॉरपोरेट लोन के मामले में ये कार्रवाई की है. सिर्फ अनमोल अंबानी […]
    सम्बंधित ख़बरें
  • खरी-खरी
    मंगलवार का राशिफल
    मनोरंजन
    अभी-अभी
    Archives
  • ©2024 Agnibaan , All Rights Reserved