• img-fluid

    Ukraine: पीएम मोदी से तीन महीने में तीसरी बार फिर मिले जेलेंस्की, जानें क्‍या हुई बात

  • September 24, 2024

    वॉशिंगटन । प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी Prime Minister Narendra Modi()ने अपनी तीन दिवसीय अमेरिकी यात्रा(3 day US trip) के अंतिम दिन सोमवार (स्थानीय समय) को न्यूयॉर्क(New York) में यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमिर ज़ेलेंस्की (President Volodymyr Zelensky)से मुलाकात की। पीएम मोदी और जेलेंस्की के बीच तीन महीने में यह तीसरी मुलाकात है। एक महीने पहले ही पीएम मोदी ने यूक्रेन का दौरा किया था और जेलेंस्की से मुलाकात की थी। विदेश मंत्रालय ने कहा कि यह बैठक यूक्रेनी पक्ष के अनुरोध पर आयोजित की गई थी। दोनों शीर्ष नेताओं के बीच लंबी बातचीत हुई। पीएम मोदी ने जेलेंस्की से मुलाकात की तस्वीरें सोशल मीडिया पर जारी भी की।

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तीन दिवसीय अमेरिका दौरा पूरा करके नई दिल्ली के लिए रवाना हो गए हैं। इससे पहले उन्होंने सोमवार को यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडोमिर जेलेंस्की से मुलाकात की। बैठक के बाद पीएम मोदी न सोशल मीडिया पर लिखा, “न्यूयॉर्क में राष्ट्रपति ज़ेलेंस्की से मुलाकात की। हम द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने के लिए पिछले महीने यूक्रेन की मेरी यात्रा के परिणामों को लागू करने के लिए प्रतिबद्ध हैं। यूक्रेन में संघर्ष के शीघ्र समाधान और शांति एवं स्थिरता की बहाली के लिए भारत ने अपने समर्थन को दोहराया है।”


    पीएम मोदी और जेलेंस्की में क्या हुई बात

    एएनआई द्वारा साझा किए गए वीडियो में पीएम मोदी और ज़ेलेंस्की गले मिलते और हाथ मिलाते हुए दिखाई दे रहे हैं। 18 सेकंड के इस वीडियो क्लिप में विदेश मंत्री एस जयशंकर भी द्विपक्षीय बैठक में मौजूद दिख रहे हैं। ज़ेलेंस्की ने यूक्रेन संघर्ष के प्रति भारत के ध्यान और शांति लाने के लिए पीएम मोदी के प्रयासों की सराहना की। प्रधानमंत्री मोदी ने ज़ेलेंस्की से मुलाकात के दौरान इस बात पर ज़ोर दिया कि वे हमेशा शांति के पक्षधर रहे हैं। उन्होंने बताया कि उन्होंने कई विश्व नेताओं से बात की है, जो इस बात पर सहमत हैं कि युद्ध समाप्त होना चाहिए और इसका समाधान निकाला जाना चाहिए।

    प्रधानमंत्री मोदी की जेलेंस्की के साथ बैठक इसलिए भी महत्वपूर्ण बताई जा रही है, क्योंकि अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन भी पीएम मोदी की यूक्रेन यात्रा की सराहना कर चुके हैं। प्रधानमंत्री मोदी ने सोमवार को संयुक्त राष्ट्र के एक सम्मेलन में कहा कि मानवता की सफलता युद्ध के मैदान में नहीं, बल्कि सामूहिक शक्ति में निहित है। यह भी ध्यान देने योग्य बात है कि तीन महीनों में पीएम मोदी और जेलेंस्की तीसरी बार मिले हैं।

    Share:

    जापान में भूकंप के शक्तिशाली झटके, सुनामी का अलर्ट भी जारी

    Tue Sep 24 , 2024
    नई दिल्ली. जापान (Japan) की धरती (Earth) एक बार फिर भूकंप (earthquake) के झटकों से थर्रा गई है. इस भूकंप की तीव्रता इतनी ज्यादा है कि सुनामी (tsunami) का अलर्ट (alert) भी जारी कर दिया गया है. एजेंसी के मुताबिक भूकंप के बाद जापान की राजधानी टोक्यो के दक्षिण में सुदूर आइलैंड्स पर सुनामी की […]
    सम्बंधित ख़बरें
  • खरी-खरी
    बुधवार का राशिफल
    मनोरंजन
    अभी-अभी
    Archives
  • ©2024 Agnibaan , All Rights Reserved