• img-fluid

    23 सितंबर की 10 बड़ी खबरें

  • September 23, 2024

    1. चिराग पासवान की पार्टी ने की बड़ी घोषणा, NDA के नेतृत्‍व में लड़ेगी 2025 का बिहार विधानसभा चुनाव

    बिहार (Bihar) में अगले साल (2025) होने वाले विधानसभा चुनाव (Assembly Elections) को लेकर केंद्रीय मंत्री और सांसद चिराग पासवान (Chirag Paswan) की पार्टी (एलजेपी रामविलास) ने तय कर लिया है कि किसके नेतृत्व में वह चुनाव लड़ेगी. लोक जनशक्ति पार्टी (रामविलास) ने रविवार (22 सितंबर) को यह साफ कर दिया कि वह 2025 का बिहार विधानसभा चुनाव राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) के बैनर तले और मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Nitish Kumar) के नेतृत्व में लड़ेगी. लोक जनशक्ति पार्टी (रामविलास) ने रविवार को पटना में आयोजित अपनी राज्य संसदीय बोर्ड की बैठक में इस संबंध में एक प्रस्ताव पारित किया. एलजेपी (रामविलास) ने यह भी प्रस्ताव पारित किया कि अगले साल होने वाले बिहार विधानसभा चुनाव के लिए उम्मीदवारों का फैसला करते समय प्रतिबद्ध पार्टी कार्यकर्ताओं को प्राथमिकता दी जाएगी.

    2. बिहार में गंगा के किनारे के 12 जिले बाढ़ की चपेट में, रेल ट्रैक तक पहुंचा पानी, कई ट्रेनें हुई रद्द

    बिहार (Bihar) में बाढ़ का संकट (Flood crisis) गहरा गया है. बाढ़ की वजह से राज्य में 12 जिलों के करीब 12.67 लाख लोग बुरी तरह प्रभावित हुए हैं. रविवार को जारी आधिकारिक बयान में कहा गया है कि राज्य में बाढ़ की स्थिति गंभीर है. हालांकि राज्य में कुछ स्थानों पर जल स्तर में कमी आ रही है. पटना और इसके आसपास के इलाकों में गंगा नदी (Ganges River) का जलस्तर घटने लगा है, वहीं अन्य जिलों में कई नदियों के जलस्तर में बढ़ोतरी का असर निचले इलाकों पर पड़ रहा है. एक रिपोर्ट के मुताबिक राज्य आपदा प्रबंधन विभाग (डीएमडी) द्वारा जारी बयान में कहा गया है कि, “गंगा के किनारे के बारह जिले बाढ़ की स्थिति का सामना कर रहे हैं और निचले इलाकों में रहने वाले लगभग 12.67 लाख लोग बढ़ते जल स्तर से प्रभावित हुए हैं.’

    3. इजरायली सेना ने गाजा में एक स्‍कूल पर किया मिसाइल हमला, 22 की मौत, इमारत हुई धराशायी

    इजरायली सेना (Israeli Army) गाजा (Gaza) में लगातार फिलिस्तीनियों (Palestinians) पर कहर ढा रही है. ताजा हमलों में इजरायल ने मिसाइलों (Missiles Attack) से एक स्कूल (School) को निशाना बनाया, जिसमें कम से कम 22 फिलिस्तीनी मारे गए, जबकि कई घायल हो गए. इस हमले के बाद हर तरफ अफरा-तफरी मच गई. पूरी इमारत मलबे में तब्दील हो गई. वहां लोगों के शव क्षत-विक्षत शव नजर आए. न्यूज एजेंसी एसोसिएटेड प्रेस के मुताबिक मारे गए लोग इजरायल और हमास के बीच जारी जंग की वजह से विस्थापित हुए थे और जान बचाने के लिए स्कूल में शरण ले रखी थी, लेकिन इजरायली सेना ने यहां भी भीषण बमबारी कर दी. फिलिस्तीन के स्वास्थ्य मंत्रालय का कहना है कि ये पहली बार नहीं है जब इजरायल ने स्कूल पर बम गिराए हो. इससे पहले भी वो कई बार ऐसा कर चुका है. एक विस्थापित फिलिस्तीनी फेरियल डलौल ने कहा, “एक पर कई मिसाइलों से हमला किया गया. हमने अपने आसपास को धुएं और पत्थरों से ढका हुआ देखा. हमारे लोगों के शव बिखरे हुए थे. ये दृश्य दिल को तोड़ देने वाले थे. हमारे साथ ऐसा क्यों हो रहा है. हमने क्या गलती की है?”


    4. केजरीवाल की कुर्सी पर नहीं बैठीं आतिशी, जानें मुख्यमंत्री पद संभालते ही क्या बोलीं

    दिल्ली की नई सीएम (New CM) आतिशी (Atishi) ने सोमवार से मुख्यमंत्री (Chief Minister) पद का कार्यभार संभाला। इस दौरान उन्होंने कहा कि अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) के लिए कुर्सी खाली है और उनका इंतजार रहेगा। सीएम आतिशी ने कहा, ‘आज मेरे मन में भी वही व्यथा है, जैसे भगवान राम जी के वनवास जाने पर भरत जी के मन में थी। उन्होंने भगवान राम की खड़ाऊं रखकर शासन चलाया था। भगवान राम हम सभी के आदर्श हैं और केजरीवाल जी ने उनके दिखाए मार्ग पर चलते हुए दिल्लीवालों की सेवा की और मर्यादा का पालन करते हुए सीएम पद से इस्तीफा दे दिया। मुझे विश्वास है कि अब दिल्लीवाले केजरीवाल जी को विधानसभा चुनाव में प्रचंड बहुमत से विजयी बनाकर फिर से सीएम बनायेंगे। तब तक यह मुख्यमंत्री की कुर्सी केजरीवाल जी का इंतज़ार करेगी।’

    हरियाणा (Haryana) के पूर्व मुख्यमंत्री (Former Chief Minister) और केंद्रीय मंत्री (Union Minister) मनोहर लाल खट्टर (Manohar Lal Khattar) ने रविवार को हरियाणा में बीजेपी (BJP) की जीत का दावा किया. उन्होंने कहा कि सूबे की जनता ने एक बार फिर से बीजेपी को विजयी बनाने का फैसला कर लिया है. बीजेपी जीत की हैट्रिक लगाने जा रही है. उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि केंद्र में जिसकी सरकार होती है, हरियाणा में भी उसी की सरकार बनती है, तो ऐसे में यह कहना अतिशयोक्ति नहीं होगी कि इस बार भी बीजेपी चुनावी समर में जीत का परचम लहराने जा रही है. मनोहर लाल खट्टर बीजेपी की ओर से आयोजित प्रबुद्ध सम्मेलन में बतौर मुख्य अतिथि शामिल हुए थे. इसके बाद उन्होंने पत्रकारों से बातचीत के दौरान ये बातें कही. उन्होंने बीजेपी सरकार की उपलब्धियों से भी लोगों को अवगत कराया और कहा कि हमारी सरकार ने हमेशा से ही लोगों के हितों का विशेष ख्याल रखा है और आगे भी रखेगी.

    6. श्याम रजक को बनाया गया JDU का राष्ट्रीय महासचिव, नीतीश कुमार ने दी बड़ी जिम्मेदारी

    बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Bihar Chief Minister Nitish Kumar) ने श्याम रजक को जेडीयू का राष्ट्रीय महासचिव बना दिया है। हाल ही में श्याम रजक ने लालू प्रसाद की पार्टी आरजेडी से इस्तीफा देकर जेडीयू ज्वाइन की थी। सीएम नीतीश कुमार ने श्याम रजक का जेडीयू के अंदर उनको बड़ी जिम्मेदारी दी है। श्याम रजक ने पिछले महीने 22 अगस्त को आरजेडी के राष्ट्रीय महासचिव पद से इस्तीफा दे दिया था। साथ ही उन्होंने पार्टी भी छोड़ दी थी। 1 सितंबर को श्याम रजक नीतीश कुमार के नेतृत्व वाली जनता दल में वापस आ गए। पार्टी के कार्यकारी राष्ट्रीय अध्यक्ष संजय कुमार झा ने उनका जेडीयू में स्वागत किया था। जेडीयू के साथ रजक की ये दूसरी पारी है।


    7. इजरायल-हिजबुल्लाह के बीच छिड़ा “युद्ध”, सेना के पलटवार से लेबनान में 100 मौतें

    इजरायल और हिजबुल्लाह (Israel and Hezbollah) के बीच “प्रलयकारी युद्ध” के आगाज ने मिडिल-ईस्ट में भारी भय का वातावरण पैदा कर दिया है। इजरायली सेना ने हिजबुल्लाह पर भीषण हमला किया है। इसमें कम से कम 100 लोग मारे गए हैं। जबकि 400 से अधिक घायल हुए हैं। बता दें कि पहले लेबनान में पेजर ब्लास्ट और वॉकी-टॉकी धमाके के अगले ही दिन इजरायली स्ट्राइक से बौखलाए हिजबुल्लाह ने येरूशलम पर रविवार और सोमवार को इतना घातक प्रहार किया कि शायद इजरायली सेना ने भी नहीं सोचा रहा होगा। हिजबुल्लाह के भीषण पलटवार से उत्तरी और दक्षिणी इजरायल थर्रा उठा। धमाकों के बाद लगी आग ने बड़ी-बड़ी इमारतों को कागज के पत्तों की तरह जला डाला। इससे बौखलाई इजरायली सेना अब हिजबुल्लाह पर सबसे बड़ा हमला किया है।

    भारत (India) में मंकी पॉक्स के तीसरे मरीज की जांच रिपोर्ट सामने आ गई है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय (Union Health Ministry) ने सोमवार को कहा कि मरीज केरल का रहने वाला है जो कि हाल ही में दुबई से भारत (Dubai to India) आया है. जांच रिपोर्ट में पाया गया है कि वो मंकीपॉक्स के क्लैड वन बी वायरस की चपेट में है. हाल ही में केरल के मलप्पुरम में मंकीपॉक्स का दूसरा मरीज मिला था. यह शख्स यूएई से भारत लौटा था. शुरुआती लक्षण दिखाई देने के बाद जब मरीज की जांच की गई तो रिपोर्ट में वो मंकीपॉक्स से संक्रमित मिला था. तब केरल की स्वास्थ्य मंत्री ने कहा था कि जिन लोगों की फॉरेन ट्रैवल हिस्ट्री है, वो इस वायरस के लक्षण दिखने पर स्वास्थ्य विभाग को सूचना दें.


    9. तिरुपति प्रसाद विवाद: केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने घी सप्लाई करने वाली कंपनी को जारी किया नोटिस

    तिरुपति वेंकेटेश्वर मंदिर (Tirupati Venkateswara Temple) की प्रसाद में एनिमल फैट की मिलावट के आरोप लगने के बाद लगातार राजनीति में उबाल देखने को मिल रहा है। अब केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय (Union Health Ministry) ने बड़ा कदम उठाया है। घी सप्लाई करने वाली एक कंपनी को नोटिस जारी किया गया है। बताया जा रहा है कि मंत्रालय को 4 कंपनियों से सैंपल मिले थे। जिनमें से एक कंपनी का सैंपल क्वालिटी टेस्ट में फेल हो गया था। जिससे मिलावट की बात सामने आई थी। तिरुपति मंदिर के लड्डू में चर्बी मिलने के दावों के बाद लगातार मामला तूल पकड़ रहा है। तिरुमाला तिरुपति देवस्थानम (TTD) के पूर्व अध्यक्ष वाईवी सुब्बा रेड्डी ने मामले में सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की है। उन्होंने मामले की जांच के लिए किसी न्यायाधीश की अध्यक्षता में एक स्वतंत्र समिति के गठन की मांग की है। ताकि लड्डू बनाने के लिए घी में घटिया सामग्री और पशु वसा के आरोपों की जांच हो सके।

    10. बदलापुर रेप कांड का आरोपी अक्षय शिंदे एनकाउंटर में मारा गया, पुलिस की रिवॉल्वर छीन की थी फायरिंग

    महाराष्ट्र (Maharashtra) के बदलापुर (Badlapur) के एक स्कूल में मामूस बच्चियों के साथ शोषण करने का आरोपी अक्षय शिंदे (Akshay Shinde) पुलिस एनकाउंटर में मारा गया है. सामने आया है कि आरोपी अक्षय शिंदे ने पुलिस की गाड़ी में पुलिस की रिवॉल्वर छीनकर पुलिस टीम पर फायरिंग कर दी. आरोपी ने पुलिस टीम पर कई राउंड फायरिंग की, जिसमें पुलिस अधिकारी भी घायल हुए हैं. पुलिस ने बताया कि ये घटना उस वक्त हुई, जब पुलिस टीम अक्षय को तलोजा जेल से अपने साथ ले जा रही थी. पुलिस ने बताया कि आरोपी के पुलिस टीम पर फायरिंग करने के बाद आरोपी के खिलाफ जवाबी कार्रवाई में फायरिंग की, जिसमें अक्षय को गोली लगी. फायरिंग में अक्षय गंभीर रूप से घायल हो गया था, जिसके बाद अस्पताल पहुंचने पर इलाज के दौरान उसकी मौत हो गई. बदलापुर पुलिस ने अक्षय शिंदे को दो स्कूली बच्चियों के साथ हुए यौन शोषण के आरोप में गिरफ्तार किया था.

    Share:

    First case of Mpox's deadly variant Clade 1b found in India

    Mon Sep 23 , 2024
    New Delhi: A patient of the deadly Clade 1b variant of Mpox has been confirmed in India. The case has come to light in Kerala’s Malappuram district, where this deadly variant was identified in a 38-year-old man. He had recently returned from the United Arab Emirates. Government sources said, “This is the country’s first Mpox […]
    सम्बंधित ख़बरें
  • खरी-खरी
    सोमवार का राशिफल
    मनोरंजन
    अभी-अभी
    Archives
  • ©2024 Agnibaan , All Rights Reserved