• img-fluid

    कश्मीर में नेशनल कॉन्फ्रेंस को करनी पड़ रही कड़ी मेहनत, बदली फिजा ने बढ़ाई टेंशन

  • September 23, 2024

    नई दिल्ली: जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव (Jammu and Kashmir Assembly Elections) के दूसरे चरण का मतदान 25 सितंबर को होगा. इस चरण में 26 सीटों पर वोट डाले जाएंगे. इसमें श्रीनगर (Srinagar) जिले की हजरतबल, खानयार, हब्बाकदल, लाल चौक, चन्नपोरा, जदीबल, ईदगाह और सेंट्रल शाल्टेंग सीट है. साथ ही बडगाम, बीरवाह, खानसाहिब, चरार-ए-शरीफ और चदूरा सीट पर भी वोट डाले जाएंगे.

    बडगाम सीट से नेशनल कॉन्फ्रेंस के नेता उमर अब्दुल्ला भी मैदान में हैं. इस बार वो दो सीटों (गांदरबल और बडगाम) पर चुनाव लड़ रहे हैं. नेशनल कॉन्फ्रेंस को इस बार कश्मीर घाटी में कड़ी मेहनत करनी पड़ रही है. इसकी प्रमुख वजह है निर्दलीय उम्मीदवारों की भरमार और चुनाव में अलगाववादी नेताओं का होना. ऐसे में आइए जानते हैं कि इस बार के चुनाव में नेशनल कॉन्फ्रेंस के सामने क्या चुनौती हैं.


    गुपकार गठबंधन का हिस्सा रहीं महबूबा मुफ्ती की पार्टी पीडीपी इस बार अकेले चुनाव लड़ रही है. ऐसे में कश्मीर की कई सीटों पर पीडीपी ने नेशनल कॉन्फ्रेंस की मुसीबत बढ़ा रखी है. इसमें गांदरबल और बडगाम सीट भी है, जहां से उमर अब्दुल्ला चुनाव लड़ रहे हैं. गांदरबल में उमर के सामने पीडीपी के आगा सैयद हैं, जो कड़ी टक्कर दे रहे हैं. नेशनल कॉन्फ्रेंस के सामने एक और चुनौती है. वो है आपराधिक आरोपों वाले उम्मीदवार. दूसरे चरण में उसके कई उम्मीदवार ऐसे हैं, जिन पर गंभीर अपराधों के आरोप हैं. पीडीपी के स्थानीय नेताओं और कार्यकर्ताओं के साथ ही निर्दलीय उम्मीदवार भी इस मुद्दे का उछाल रहे हैं.

    कांग्रेस से गठबंधन होने के बावजूद नेशनल कॉन्फ्रेंस के सामने निर्दलीय उम्मीदवार बड़ी चुनौती पेश कर रहे हैं. रिकॉर्ड संख्या में निर्दलीय उम्मीदवारों का मैदान में उतरना वोटों का विभाजन कर सकता है. हालांकि, इससे निपटने के लिए एनसी भरसक प्रयास कर रही है. क्या इसमें उसे कामयाबी मिलेगी, ये तो चुनाव परिणाम ही बताएंगे.

    इस बार कश्मीर की सियासी फिजा काफी बदली-बदली सी है. खासकर अलगाववादी नेताओं का जम्हूरियत में यकीन करना. अब तक वो चुनाव बहिष्कार का आह्वान करते आए हैं. मगर, अनुच्छेद-370 हटाए जाने के बाद पहली बार हो रहे विधानसभा चुनाव में वो किस्मत आजमा रहे हैं. यह बदलाव नेशनल कॉन्फ्रेंस के गले की फांस बना हुआ है.

    इसकी वजह ये है कि उसे अब ऐसे नेताओं से मुकाबला करना है, जो उसके पारंपरिक वोट को विभाजित कर सकते हैं. नेशनल कॉन्फ्रेंस के सामने बाहरी ही नहीं आंतरिक चुनौतियां भी हैं. लोकसभा चुनाव में उमर अब्दुल्ला की इंजीनियर राशिद के सामने हार से पार्टी कार्यकर्ताओं का मनोबल भी गिरा है. लोकसभा चुनाव में पार्टी के प्रमुख नेता का चुनाव हारना, विधानसभा चुनाव में मनोवैज्ञानिक तौर पर एनसी के लिए परेशानी का सबब है. इससे निपटने के लिए उमर कड़ी मेहनत करते दिख रहे हैं.

    Share:

    छत्तीसगढ़ में पुलिस और नक्सलियों के बीच मुठभेड़, एक महिला समेत 3 नक्सली ढेर

    Mon Sep 23 , 2024
    नारायणपुर। छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के नारायणपुर जिले (Narayanpur district) में पुलिस और नक्सलियों के बीच मुठभेड़ (Encounter between police and Naxalites) में दो पुरुष और एक महिला सहित तीन नक्सली मारे गए। साथ ही सुरक्षा बल के जवानों ने एके 47 और गोला-बारूद बरामद किया गया है। फिलहाल तलाशी अभियान जारी है। नारायणपुर अबूझमाड़ के क्षेत्र […]
    सम्बंधित ख़बरें
  • खरी-खरी
    सोमवार का राशिफल
    मनोरंजन
    अभी-अभी
    Archives
  • ©2024 Agnibaan , All Rights Reserved