• img-fluid

    बिहार में गंगा के किनारे के 12 जिले बाढ़ की चपेट में, रेल ट्रैक तक पहुंचा पानी, कई ट्रेनें हुई रद्द

  • September 23, 2024

    पटना । बिहार (Bihar) में बाढ़ का संकट (Flood crisis) गहरा गया है. बाढ़ की वजह से राज्य में 12 जिलों के करीब 12.67 लाख लोग बुरी तरह प्रभावित हुए हैं. रविवार को जारी आधिकारिक बयान में कहा गया है कि राज्य में बाढ़ की स्थिति गंभीर है. हालांकि राज्य में कुछ स्थानों पर जल स्तर में कमी आ रही है. पटना और इसके आसपास के इलाकों में गंगा नदी (Ganges River) का जलस्तर घटने लगा है, वहीं अन्य जिलों में कई नदियों के जलस्तर में बढ़ोतरी का असर निचले इलाकों पर पड़ रहा है.

    एक रिपोर्ट के मुताबिक राज्य आपदा प्रबंधन विभाग (डीएमडी) द्वारा जारी बयान में कहा गया है कि, “गंगा के किनारे के बारह जिले बाढ़ की स्थिति का सामना कर रहे हैं और निचले इलाकों में रहने वाले लगभग 12.67 लाख लोग बढ़ते जल स्तर से प्रभावित हुए हैं.’

    12 जिले बाढ़ से बुरी तरह प्रभावित
    इन जिलों की कुल 361 पंचायतें प्रभावित हुई हैं. जिला प्रशासन द्वारा बचाव और राहत कार्यों में लगभग 1,400 नावों का उपयोग किया जा रहा है. सरकार 12 जिलों में आठ राहत शिविर चला रही है जिसमें बड़ी संख्या में निचले इलाकों के लोग हैं. दूसरे निचले इलाकों को खाली करा लिया गया है और लोगों को राहत शिविरों में शिफ्ट किया गया है.


    बिहार में बाढ़ की वजह से जो जिले सबसे ज्यादा प्रभावित हैं उनमें बक्सर, भोजपुर, सारण, वैशाली, पटना, समस्तीपुर, बेगूसराय, लखीसराय, मुंगेर, खगड़िया, भागलपुर और कटिहार है. इसी को लेकर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने शनिवार को हाजीपुर में बाढ़ प्रभावित लोगों के लिए शुरू किए गए एक राहत शिविर का दौरा किया था और अधिकारियों को सहायता और राहत प्रदान करने के लिए हरसंभव प्रयास करने का निर्देश दिया था.

    कई ट्रेनें की गईं रद्द
    इस बीच, रविवार को भागलपुर जिले में बाढ़ के पानी ने एक पुल के गार्डर को छू लिया जिसके बाद कई ट्रेनों को रद्द कर दिया गया और कई का मार्ग बदल दिया गया. पूर्व मध्य रेलवे ने एक बयान में कहा कि बाढ़ के पानी ने सुल्तानगंज और रतनपुर स्टेशनों के बीच पुल संख्या 195 के गार्डर को छू लिया जिसके कारण कई ट्रेनें रद्द कर दी गई हैं.

    जमालपुर-भागलपुर डिवीजन से गुजरने वाली अन्य ट्रेनों के मार्ग बदल दिए गए हैं. इसके अलावा, जमालपुर-भागलपुर डिवीजन में कुछ स्थानों पर कई नदियां खतरे के निशान से ऊपर बह रही हैं. रद्द की गई ट्रेनों में पटना-दुमका एक्सप्रेस, सरायगढ़ देवघर स्पेशल, जमालपुर-किउल मेमू स्पेशल और भागलपुर-दानापुर इंटरसिटी एक्सप्रेस शामिल है.

    जिन ट्रेनों को डायवर्ट किया गया है उसमें अजमेर-भागलपुर एक्सप्रेस, विक्रमशिला एक्सप्रेस, हावड़ा-गया एक्सप्रेस, सूरत-भागलपुर एसएफ एक्सप्रेस, आनंद विहार-मालदा टाउन एक्सप्रेस और ब्रह्मपुत्र मेल शामिल थीं.

    Share:

    पंजाब : बठिंडा में ट्रेन पलटाने की साजिश! रेलवे ट्रैक पर मिलीं लोहे की छड़ें, बड़ा हादसा टला

    Mon Sep 23 , 2024
    बठिंडा. गुजरात के वडोदरा, उत्तर प्रदेश के कानपुर और रामपुर के बाद अब पंजाब (Punjab) के बठिंडा (Bathinda) में एक बड़ा रेल हादसा (Railway accident) टल गया. यहां दिल्ली-बठिंडा रेलवे ट्रैक पर लोहे के सरिये (Iron rods) बरामद हुए हैं. पुलिस यह पता लगाने की कोशिश कर रही है कि क्या किसी ने जानबूझकर साजिश […]
    सम्बंधित ख़बरें
  • खरी-खरी
    सोमवार का राशिफल
    मनोरंजन
    अभी-अभी
    Archives
  • ©2024 Agnibaan , All Rights Reserved