• img-fluid

    US: AI, ओलंपिक और 5जी, तीसरे कार्यकाल में मोदी और क्‍या करने वाले है न्यूयॉर्क में बताया प्‍लान

  • September 23, 2024

    न्यूयॉर्क । प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi)ने रविवार को कहा कि उन्होंने अपने तीसरे कार्यकाल (Third term)में देश को विकसित राष्ट्र(developed nation of the country) बनाने का बहुत महत्वाकांक्षी लक्ष्य(An ambitious goal) निर्धारित किया है। । उन्होंने यह भी कहा कि भारत आज अवसरों की भूमि है। मोदी ने न्यूयॉर्क में हजारों भारतीय अमेरिकियों को संबोधित करते हुए कहा, ‘इस कठिन चुनाव प्रक्रिया, इस लंबी चुनाव व्यवस्था से गुजरने के बाद, भारत में (इस वर्ष) कुछ अभूतपूर्व हुआ। क्या हुआ…’अबकी बार मोदी सरकार।’

    उन्होंने कहा, ’60 साल में पहली बार भारत के लोगों ने ऐसा जनादेश दिया है जिसका बहुत महत्व है। अपने तीसरे कार्यकाल के दौरान मुझे बहुत महत्वाकांक्षी लक्ष्य हासिल करने हैं। हमें तीन गुना ताकत के साथ आगे बढ़ना है।’ मोदी ने कहा कि उन्होंने अपना जीवन सुशासन और समृद्ध भारत के लिए समर्पित कर दिया है। उन्होंने कहा कि नियति उन्हें राजनीति में लेकर आई है। उन्होंने कहा कि उन्होंने कभी मुख्यमंत्री या प्रधानमंत्री बनने के बारे में नहीं सोचा था।


    उन्होंने कहा कि पिछले 10 सालों में लोगों ने शासन के इस मॉडल को देखा है और इसलिए उन्हें तीसरी बार सत्ता में लाने के लिए वोट दिया है। प्रधानमंत्री 13,000 से ज्यादा भारतीय अमेरिकियों से भरे नासाउ वेटरन्स कोलिजियम में बोल रहे थे। आयोजकों ने बताया कि इनमें से ज्यादातर लोग न्यूयॉर्क और न्यू जर्सी क्षेत्र से थे, लेकिन भारतीय अमेरिकी 40 राज्यों से आए थे। उन्हें लाने के लिए 60 चार्टर बसों का इस्तेमाल किया गया था।

    भारत और अमेरिका के बीच संबंधों को मजबूत करने में भारतीय-अमेरिकियों की भूमिका की सराहना करते हुए मोदी ने उन्हें भारत का ‘ब्रैंड एंबेसडर’ बताया। उन्होंने संस्कृत के एक श्लोक का उल्लेख किया और कहा कि भारतीय प्रवासी जहां कहीं भी रहते हैं, वे हर क्षेत्र में सामाजिक और राष्ट्र के विकास में योगदान देते हैं।

    अपने संबोधन में प्रधानमंत्री ने विश्व भर में, खासकर भारत और अमेरिका में लोकतंत्र के उत्सव पर प्रकाश डाला। उन्होंने कहा, ‘भारत में चुनाव संपन्न हो चुके हैं, जबकि अमेरिका में अभी प्रक्रिया चल रही है। भारत में हाल में संपन्न हुए चुनाव मानव इतिहास में अब तक के सबसे बड़े चुनाव थे। जब हम भारत के लोकतंत्र के पैमाने को देखते हैं, तो हमें और भी अधिक गर्व होता है।’

    मोदी ने देश और समुदाय को गौरवान्वित करने में भारतीय अमेरिकियों की भूमिका की सराहना की। उन्होंने कहा, ‘कल ही (अमेरिका के) राष्ट्रपति (जो) बाइडन मुझे डेलावेयर में अपने घर ले गए। उनका स्नेह, उनकी गर्मजोशी, यह एक ऐसा क्षण था जिसने मेरे दिल को छू लिया। यह 140 करोड़ भारतीयों के लिए सम्मान की बात है। यह सम्मान आपके लिए है, आपकी उपलब्धियों के लिए है, यहां रहने वाले सैकड़ों-हजारों भारतीयों के लिए है।’

    मोदी ने भारतीय अमेरिकियों को भारत का ‘ब्रैंड एंबेसडर’ बताया। उन्होंने हाल में अमेरिका में संपन्न टी-20 क्रिकेट विश्व कप का भी उल्लेख किया। प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत दुनिया की पांचवें से अब तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनने की आकांक्षा रखता है। उन्होंने कहा, ‘आज भारत के लोग आत्मविश्वास से भरे हुए हैं, उनमें अपने लक्ष्य को प्राप्त करने का दृढ़ संकल्प है।’ मोदी ने कहा कि भारत में विकास अब एक जन आंदोलन बन गया है।

    उन्होंने कहा, ‘हर भारतीय को भारत और उसकी उपलब्धियों पर भरोसा है। भारत आज अवसरों की भूमि है। देश अब अवसरों का इंतजार नहीं कर रहा है। यह अब अवसरों का सृजन कर रहा है।’

    प्रधानमंत्री ने कहा कि महज एक दशक में 25 करोड़ लोगों को गरीबी से बाहर निकाला गया है। प्रधानमंत्री ने भारतीय अमेरिकियों से कहा, ‘यह इसलिए संभव हुआ क्योंकि हमने अपनी पुरानी सोच बदली। हमने अपना दृष्टिकोण बदला। हमने गरीबों को सशक्त बनाया।’ उन्होंने कहा कि यह नया मध्यम वर्ग ही है जो भारत के विकास को गति दे रहा है।

    मोदी ने कहा कि दुनिया के लिए एआई का मतलब ‘आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस’ है, लेकिन उनका मानना है कि एआई का मतलब ‘अमेरिका-इंडिया’ भावना भी है।

    प्रधानमंत्री ने कहा, ‘कोई तमिल बोलता है, कोई तेलुगु, कोई मलयालम, कोई कन्नड़ तो कोई पंजाबी और कोई गुजराती या मराठी बोलता है, भाषा अनेक हैं लेकिन भाव एक है और वो भाव है – भारतीयता। दुनिया के साथ जुड़ने के लिए ये हमारा सबसे बड़ा सामर्थ्य है। यही मूल्य हमें सहज रूप से विश्व-बंधु बनाते हैं।’

    प्रधानमंत्री के आगमन से पहले कार्यक्रम का मुख्य आकर्षण मनोरंजक सांस्कृतिक कार्यक्रम था। ‘द इकोज ऑफ इंडिया – ए जर्नी थ्रू आर्ट एंड ट्रेडिशन में’ 382 राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रसिद्ध कलाकारों ने प्रस्तुति दी।

    इनमें ग्रैमी पुरस्कार के लिए नामित चंद्रिका टंडन, स्टार वॉयस ऑफ इंडिया विजेता और सुपरस्टार ऐश्वर्या मजूमदार, इंस्टाग्राम ‘डांसिंग डैड रिकी पॉन्ड’ और गायक रेक्स डिसूजा शामिल हैं। कार्यक्रम में 117 कलाकारों ने अनूठी प्रस्तुतियां दीं। आयोजकों ने बताया कि 30 से अधिक शास्त्रीय, लोक, आधुनिक और फ्यूजन प्रस्तुतियां शामिल हैं।

    न्यूयॉर्क में ‘मोदी एंड यूएस’ आयोजन को संबोधित किया

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने न्यूयॉर्क में ‘मोदी एंड यूएस’ आयोजन को संबोधित किया। इस दौरान वहां मौजूद भारतीय समुदाय के लोगों ने जमकर मोदी-मोदी के नारे लगाए। वहीं, प्रधानमंत्री मोदी के भाषण से पहले हनुमैनकाइंड, आदित्य गढ़वी, देवी श्रीप्रसाद आदि ने परफॉर्मेंस भी की। कार्यक्रम में पीएम मोदी का जोरदार स्वागत हुआ। भारत माता की जय के नारों के साथ पीएम मोदी ने अपने भाषण की शुरुआत की। उन्होंने अमेरिका में मौजूद भारतीय समुदाय की भी तारीफ की। इस दौरान जहां उन्होंने एआई का नया अर्थ बताया वहीं, 2036 में भारत में ओलंपिक कराए जाने के प्रयासों के बारे में भी जानकारी दी। आइए जानते हैं वह दस बड़ी बातें, जो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अमेरिका में अपने संबोधन के दौरान कहीं…

    1. पीएम मोदी ने कहा कि बहुत जल्द आप भारत में ओलंपिक होता हुआ देखेंगे। उन्होंने कहा कि हम पूरा प्रयास कर रहे हैं कि साल 2036 का ओलंपिक भारत में आयोजित हो।

    2.आज भारत का 5जी मार्केट अमेरिका से भी काफी बड़ा है। यह पिछले दो साल के दौरान ही हुआ है। पीएम मोदी ने कहा कि अब भारत मेड इन इंडिया 6जी पर काम कर रहा है।

    3.इस दौरान प्रधानमंत्री ने वहां मौजूद प्रवासी भारतीयों को राष्ट्रदूत कहकर संबोधित किया। उन्होंने कहा कि मैं आप लोगों की क्षमताओं से पूरी तरह से परिचित हूं। आप सभी मेरे लिए भारत के सबसे बड़े एंबेसडर हैं।

    4.पीएम मोदी ने कहा कि वह दिन दूर नहीं जब आप अमेरिका में मेड इन इंडिया चिप देखेंगे। यह छोटी सी चिप भारत के विकसित भारत के स्वप्न को नई ऊंचाइयों पर ले जाएगी। यह मोदी की गारंटी है।

    5.आज जब भारत किसी ग्लोबल प्लेटफॉर्म पर कुछ कहता है तो पूरी दुनिया सुनती है। जब कुछ वक्त मैंने कहा था कि यह युद्ध का समय नहीं है तो सभी लोगों ने इसके महत्व को समझा। पीएम मोदी ने कहा कि जब भी दुनिया में कोई संकट आया है, भारत मदद करने के लिए सबसे पहले पहुंचा है।

    6.प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत की प्राथमिकता दुनिया में तनाव नहीं, बल्कि अपना प्रभाव बढ़ाना है। हम आक की तरह जलने वाले नहीं, सूरज की तरह रोशनी देने वाले हैं। हमें दुनिया पर सत्ता नहीं कायम करनी है, बल्कि सहयोग और संपन्नता को बढ़ावा देना है।

    7.इस दौरान पीएम मोदी ने एआई को भी नया अर्थ दिया। उन्होंने कहा कि मेरे लिए एआई का मतलब ‘अमेरिकन इंडियंस’ है। यह भारत और अमेरिका के संबंधों को नई ऊंचाई पर ले जाने की भावना है।

    8.आज भारत में ढेर सारे मौके हैं। अब यह मौकों का इंतजार नहीं करता है, बल्कि मौकों की तलाश करता है। पिछले 10 साल में भारत ने हर सेक्टर मौकों का लांचिंग पैड तैयार किया है।

    9.पीएम ने कहा कि हमने हरित क्षेत्र में बदलाव के लिये रास्ता चुना। यह प्रकृति के प्रति प्रेम की हमारी परंपरा है जिसने हमारा मार्गदर्शन किया है और हम सौर और पवन ऊर्जा क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं। भारत पेरिस जलवायु लक्ष्यों को हासिल करने वाला पहला जी-20 देश है।

    10.हर आकांक्षा नई उपलब्धि को जन्म दे रही है, और हर उपलब्धि एक नई आकांक्षा के लिए एक सुविधा बन जाती है। पीएम ने कहा कि एक दशक में, भारत अर्थव्यवस्था के मामले में 10वें से 5वें स्थान पर पहुंच गया है। अब हर भारतीय चाहता है कि यह तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बने।

    Share:

    UP : काशी विश्वनाथ में श्रद्धालुओं की संख्या में वृद्धि, कॉरिडोर बनने के बाद आए 18 करोड़ भक्त, 139 देशों से पहुंचे लोग

    Mon Sep 23 , 2024
    वाराणसी । द्वादश ज्योतिर्लिंगों में से एक वाराणसी (Varanasi) का काशी विश्वनाथ मंदिर (Kashi Vishwanath Temple) न सिर्फ देशभर के सनातनियों के लिए बल्कि दुनिया भर के लोगों के लिए भी अब आस्था का बड़ा केंद्र बन चुका है. प्राचीन भगवान काशी विश्वनाथ मंदिर के भव्य स्वरूप का लोकार्पण काशी विश्वनाथ धाम के रूप में […]
    सम्बंधित ख़बरें
  • खरी-खरी
    सोमवार का राशिफल
    मनोरंजन
    अभी-अभी
    Archives
  • ©2024 Agnibaan , All Rights Reserved