• img-fluid

    हिजबुल्ला के 400 ठिकानों पर बमबारी, इस्राइल ने जवाबी कार्रवाई में रॉकेट लॉन्चर नष्ट किए

  • September 23, 2024

    बेरुत/हाइफा। गाजा युद्ध (Gaza War) का दंश झले रहे पश्चिम एशिया के एक और मोर्चे पर वार-पलटवार तेज हो गया है। लेबनान (Lebanon) समर्थक हिजबुल्ला (Hezbollah) ने रविवार को उत्तरी इस्राइल (Israel) के भीतरी व व्यापक क्षेत्र में 115 से अधिक रॉकेट दागे। इसके जवाब में इस्राइल के लड़ाकू विमानों (fighter jets) ने हिजबुल्ला के 400 के करीब ठिकानों पर बमबारी की। इनमें हिजबुल्ला के रॉकेट लॉन्चर शामिल थे। इस्राइल के इस हमले को करीब एक साल से जारी संघर्ष की सबसे भीषण बमबारी माना जा रहा है।


    इस्राइली सेना के प्रवक्ता लेफ्टिनेंट कर्नल नादव शोशानी ने बताया कि उनकी सेना ने हिजबुल्ला के 400 ठिकानों पर भीषण बमबारी की। इनमें रॉकेट लॉन्चर भी शामिल थे। यह हिजबुल्ला के हाइफा पर हमलों का जवाब था। उन्होंने कहा कि आने वाले दिनों में हिजबुल्ला के ठिकानों पर हमले और भी तेज किए जाएंगे। इस्राइली सेना ने बताया कि हिजबुल्ला ने उत्तरी क्षेत्र के आबादी वाले हिस्से हाइफा व नजारत पर पूरी रात बमबारी की। इसके कारण हजारों लोगों को सुरक्षित ठिकानों पर आश्रय लेना पड़ा।

    इस्राइल की मैगन डेविड एडोम बचाव सेवा ने बताया कि छर्रे लगने से चार लोग घायल हुए हैं, जिनमें 76 वर्षीय एक व्यक्ति भी शामिल है। हाइफा के निकट किरयात बियालिक इमारतें क्षतिग्रस्त हुई हैं और कारें खाक हो गई हैं। हमलों को देखते हुए उत्तरी इस्राइल के कई क्षेत्रों में स्कूलों को बंद कर दिया गया और लोगों के एकत्रित होने पर रोक लगा दी गई। उधर, हिजबुल्ला ने दावा किया कि इस्राइल पर हमले में उसने फादी-1 व फादी-2 मिसाइलों का भी इस्तेमाल किया। यह नए तरह का हथियार है, जिसका हिजबुल्ला ने पहले कभी इस्तेमाल नहीं किया। आतंकी संगठन ने दावा किया कि इन मिसाइलों का इस्तेमाल उसने रमत डैविड एयरबेस को निशाना बनाने के लिए किया। उसने कहा मुख्य रूप से हाइफा स्थित राफील इलेक्ट्रॉनिक्स कंपनी को निशाना बनाया, जो पेजर हमलों का प्रारंभिक जबाव है।

    इराक के इस्लामिक रजिस्टेंस ने भी किए इस्राइल पर हमले
    हिजबुल्ला जिस समय उत्तरी इस्राइल पर हमले कर रहा था, उसी समय इराक का इस्लामिक रजिस्टेंस दक्षिणी क्षेत्र को निशाना बना रहा था। सूत्रों ने बताया कि इस्लामिक रजिस्टेंस ने उत्तरी इस्राइल पर क्रूज मिसाइलें दागीं, जबकि दक्षिणी इस्राइली में विस्फोट ड्रोन भेजे।

    इस्राइल ने अल जजीरा के दफ्तर को बंद कराया
    इस्राइली सैनिकों ने रविवार तड़के अपने देश के कब्जे वाले वेस्ट बैंक में समाचार संगठन अल जजीरा के कार्यालय पर छापे मारे। सैनिकों ने वहां मौजूद लोगों को तत्काल काम बंद करने का आदेश दिया। अल जजीरा ने अपने अरबी भाषा के चैनल पर इस्राइली सैनिकों की एक फुटेज का सीधा प्रसारण किया, जिसमें वे कार्यालय को 45 दिन तक बंद रखने का आदेश दे रहे हैं। अल जजीरा गाजा पट्टी में इजराइल-हमास युद्ध का प्रसारण कर रहा है।

    अल जजीरा के पत्रकार वालिद अल-उमरी ने बाद में बताया कि इस्राइली सैनिक प्रसारक पर आतंकवाद का समर्थन करने का आरोप लगा रहे थे। उन्होंने दफ्तर से निकलने के पहले दफ्तर का कैमरा भी जब्त कर लिया। इस्राइली सेना ने छापे के 12 घंटे बाद आरोप लगाया कि न्यूज रूम का आतंकवाद को बढ़ावा देने के लिए इस्तेमाल किया जा रहा था।

    Share:

    फिलिस्तीनी राष्ट्रपति से बातचीत में पीएम मोदी ने रखा गाजा संकट का समाधान, जानिए क्या निकाला हल

    Mon Sep 23 , 2024
    नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने रविवार को न्यूयॉर्क के लोटे न्यूयॉर्क पैलेस होटल में फिलिस्तीन (Palestinian) के राष्ट्रपति (President) महमूद अब्बास (Mahmoud Abbas) के साथ द्विपक्षीय बैठक की. दोनों नेताओं के बीच यह मुलाकात ऐसे समय में हुई है जब इजरायल (Israel)  और हमास (Hamas) के बीच गाजा में पिछले […]
    सम्बंधित ख़बरें
  • खरी-खरी
    सोमवार का राशिफल
    मनोरंजन
    अभी-अभी
    Archives
  • ©2024 Agnibaan , All Rights Reserved