• img-fluid

    UP : काशी विश्वनाथ में श्रद्धालुओं की संख्या में वृद्धि, कॉरिडोर बनने के बाद आए 18 करोड़ भक्त, 139 देशों से पहुंचे लोग

  • September 23, 2024

    वाराणसी । द्वादश ज्योतिर्लिंगों में से एक वाराणसी (Varanasi) का काशी विश्वनाथ मंदिर (Kashi Vishwanath Temple) न सिर्फ देशभर के सनातनियों के लिए बल्कि दुनिया भर के लोगों के लिए भी अब आस्था का बड़ा केंद्र बन चुका है. प्राचीन भगवान काशी विश्वनाथ मंदिर के भव्य स्वरूप का लोकार्पण काशी विश्वनाथ धाम के रूप में दिसंबर 2021 में हुआ था. इसके बाद से ही दिनों दिन श्रद्धालुओं (Devotees) की संख्या में वृद्धि देखी जा रही है.

    अब सामान्य दिनों में प्रतिदिन 2 लाख श्रद्धालु पहुंचते हैं, जबकि सावन माह, महाशिवरात्रि, प्रमुख तिथि और वीकेंड पर यह संख्या 4.5 – 5 लाख तक भी होती है. प्राप्त जानकारी के अनुसार दिसंबर 2021 से अब तक 18 करोड़ श्रद्धालु बाबा काशी विश्वनाथ मंदिर में दर्शन करने के लिए पहुंचे हैं. एबीपी न्यूज से बातचीत के दौरान एसडीएम शंभू शरण ने बताया कि काशी विश्वनाथ मंदिर में श्रद्धालुओं की संख्या में लगातार वृद्धि हो रही है. यह मंदिर परिसर के प्रत्येक सदस्य के लिए हर्ष का विषय है.


    139 देशों से आए भक्त
    एसडीएम ने बताया कि मंदिर परिसर में तैनात हर एक व्यक्ति सेवा भाव से श्रद्धालुओं के सुगम दर्शन और आवश्यक सुविधाओं के लिए हमेशा तत्पर रहा है. काशी विश्वनाथ धाम लोकार्पण के बाद अब तक 18 करोड़ श्रद्धालु बाबा का दर्शन करने के लिए पहुंचे हैं. इसी क्रम में बाबा के चढ़ावे में भी वृद्धि देखी गई है. इसके अलावा देश के साथ-साथ 139 अन्य देशों से भी बाबा काशी विश्वनाथ के दरबार में श्रद्धालु दर्शन करने के लिए पहुंचे हैं, जिसमें रुस और यूरोपीय देश शामिल हैं. हमारे पास इसका अधिकृत आंकड़ा है क्योंकि हम विदेश से आने वाले श्रद्धालुओं के पासपोर्ट को स्कैन करते हैं.

    सामान्य दिनों के साथ-साथ प्रमुख तिथियों पर बाबा विश्वनाथ मंदिर में दर्शन करने के लिए श्रद्धालुओं की लंबी कतार देखी जाती है. ऐसे में श्रद्धालुओं की प्राथमिकता रहती है कि उन्हें जल्द से जल्द सुगम दर्शन प्राप्त हो. इसको ध्यान में रखते हुए मंदिर परिसर में प्रशासन की तरफ से हेल्प डेस्क, शुद्ध पेयजल की व्यवस्था, चिकित्सा व्यवस्था, एम्बुलेंस, दिव्यांगों के लिए व्हीलचेयर के साथ प्रमुख तिथियों के अलावा प्रोटोकॉल के माध्यम से भी दर्शन उपलब्ध कराया जाता है.

    जर्मन हैंगर की मदद से श्रद्धालुओं को मंदिर परिसर में धूप से बचाव के लिए भी व्यवस्था की जाती है. ऐसे में बाबा काशी विश्वनाथ का दर्शन करके और उनके परिसर की भव्यता को देखकर श्रद्धालु निहाल होते हैं. धाम के लोकार्पण के बाद अब तक 18 करोड़ श्रद्धालु मंदिर में दर्शन करने के लिए पहुंचे हैं. अनुमान लगाया जा रहा है कि आने वाले समय में श्रद्धालुओं की संख्या में और वृद्धि हो सकती है.

    Share:

    चिराग पासवान की पार्टी ने की बड़ी घोषणा, NDA के नेतृत्‍व में लड़ेगी 2025 का बिहार विधानसभा चुनाव

    Mon Sep 23 , 2024
    पटना । बिहार (Bihar) में अगले साल (2025) होने वाले विधानसभा चुनाव (Assembly Elections) को लेकर केंद्रीय मंत्री और सांसद चिराग पासवान (Chirag Paswan) की पार्टी (एलजेपी रामविलास) ने तय कर लिया है कि किसके नेतृत्व में वह चुनाव लड़ेगी. लोक जनशक्ति पार्टी (रामविलास) ने रविवार (22 सितंबर) को यह साफ कर दिया कि वह […]
    सम्बंधित ख़बरें
  • खरी-खरी
    सोमवार का राशिफल
    मनोरंजन
    अभी-अभी
    Archives
  • ©2024 Agnibaan , All Rights Reserved