• img-fluid

    22 सितंबर की 10 बड़ी खबरें

  • September 22, 2024

    1. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विश्व के सामने रखा Quad का एजेंडा, भारत के लिए क्यों महत्वपूर्ण है?

    अमेरिका (America) के विलिंग्टन (Willington) में शनिवार देर रात हुए क्वाड शिखर सम्मेलन में पीएम मोदी (PM Modi) और अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन (President Joe Biden) ने अपना संबोधन दिया. पीएम मोदी ने क्वाड (Quad) की उपयोगिता पर जोर देते हुए कहा कि क्वाड का एक साथ काम करना मानवता के लिए बहुत महत्वपूर्ण है. वहीं, बाइडेन ने भी इस सम्मेलन में क्वाड सदस्यों का स्वागत करते हुए इसे और मजबूत करने की अपील की. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, ‘मुझे अपने तीसरे कार्यकाल में इस क्वाड समिट में भाग लेकर अत्यंत खुशी हो रही है. आपके नेतृत्व (अमेरिका) में 2021 का पहला क्वाड समिट आयोजित किया गया. इतने कम समय में हमने हर दिशा में अपने सहयोग का विस्तार किया है. इसमें आपकी भूमिका अत्यंत महत्वपूर्ण रही है. मैं दिल से धन्यवाद करता हूं आपके मजबूत समर्पण और क्वाड में योगदान के लिए आपको धन्यवाद देता हूं.’

    2. Maharashtra: चुनाव से पहले BJP को झटका, पूर्व CM चव्हाण के तीन करीबियों ने थामा कांग्रेस का दामन

    महाराष्ट्र में विधनसभा चुनाव (Assembly elections in Maharashtra) और नांदेड़ लोकसभा सीट (Nanded Lok Sabha seat) पर उपचुनाव (By-election) से पहले बीजेपी (BJP) को बड़ा झटका लगा है। पूर्व सीएम अशोक चव्हाण (Former CM Ashok Chavan) के बहनोई और पूर्व सांसद भास्करराव पाटील खतगांवकर (Former MP Bhaskarrao Patil Khatgaonkar), उनकी बहन डॉ मीनल पाटील खतगांवकर (Dr. Meenal Patil Khatgaonkar.) और पूर्व विधायक ओम प्रकाश पोकर्णा ने कांग्रेस का दामन थाम लिया है। वहीं राज्य में कांग्रेस अध्यक्ष नाना पटोल ने कहा कि भासकरराव बिना किसी पद के लालच के ही कांग्रेस में शामिल हुए हैं। इस तरह के जमीनी कार्यकर्ता के स्वागत से उन्हें खुशी हो रही है। बता दें कि नांदेड़ लोकसभा सीट पर कांग्रेस के सांसद रहे वसंत चव्हाण के निधन के बाद उपचुनाव होने हैं।

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) अमेरिका (America) दौरे के शनिवार (21 सितंबर) को राष्ट्रपति बाइडेन (President Biden) के होमटाउन डेलावेयर पहुंचे। अपने तीन दिवसीय दौरे के पहले दिन पीएम मोदी क्वाड सम्मेलन (Quad summit)  में हिस्सा लिया। इस दौरान पीएम मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन के बीच द्विपक्षीय वार्ता भी हुई। जिसमें कई अहम बिंदुओं पर सहमति बनी है। साथ ही बैठक में इस पर भी सहमति बनी है कि, भारत 2025 में क्वाड की मेजबानी करेगा। विदेश सचिव विक्रम मिस्री बताया कि, भारत 2025 में क्वाड शिखर सम्मेलन की मेजबानी करेगा। पीएम मोदी ने 2025 में भारत में क्वाड लीडर्स के शिखर सम्मेलन की मेजबानी करने की पेशकश की। जिस पर सभी क्वाड नेताओं ने सहमति जताई है। पीएम मोदी के दौरे की जानकारी देते हुए विदेश सचिव विक्रम मिस्री ने कहा, प्रधानमंत्री मोदी नई दिल्ली से साढ़े 15 घंटे की उड़ान के बाद फिलाडेल्फिया पहुंचे और सीधे विलमिंगटन में राष्ट्रपति बाइडन के निजी आवास पर राष्ट्रपति बाइडन के साथ द्विपक्षीय बैठक में शामिल हुए।


    4. संदीप घोष के करीबी डॉक्टर से आज भी CBI करेगी पूछताछ, ताला के सब-इंस्पेक्टर को भी किया तलब

    पश्चिम बंगाल (West Bengal) में प्रशिक्षु महिला डॉक्टर की दुष्कर्म के बाद हत्या के मामले को एक महीना से अधिक समय बीत चुका है। देशभर में अभी भी नाराजगी है। डॉक्टर लगातार विरोध-प्रदर्शन कर रहे हैं। वहीं, इस मामले में सीबीआई लगातार सख्ती बरत रही है। वह सच्चाई सामने लाने की पुरजोर कोशिश कर रही है। इस मामले में दो और डॉक्टर सीबीआई की जांच के घेरे में आ गए हैं। आज लगातार दूसरे दिन डॉ. बिरुपाक्ष बिस्वास से पूछताछ की जाएगी। बिस्वास सीबीआई की विशेष अपराध शाखा के कार्यालय पहुंच चुके हैं। वहीं, सीबीआई ने ताला पुलिस स्टेशन के एक सब-इंस्पेक्टर को भी तलब किया है। बता दें, डॉ. बिरुपाक्ष बिस्वास और अविक डे आरजी कर मेडिकल कॉलेज और अस्पताल के पूर्व प्रिंसिपल संदीप घोष के करीबी बताए जाते हैं। इन दोनों से ही एक दिन पहले भी सीबीआई ने पूछताछ की थी। दोनों शनिवार को सॉल्ट लेक इलाके के सीजीओ कॉम्प्लेक्स ऑफिस में सीबीआई के सामने पेश हुए थे।

    5. जंतर-मंतर पर पुराने दिन याद आए, केजरीवाल बोले- आपके घर आकर रह लूंगा

    आम आदमी पार्टी के संयोजक अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने दिल्ली के सीएम पद से इस्तीफा देने के बाद पहली बार आज (22 सितंबर) दिल्ली के जंतर-मंतर पर जनता को संबोधित किया. जनता अदालत में केजरीवाल ने कहा, आपके बीच आकर अच्छा लग रहा है, जंतर मंतर पर पुराने दिन याद आ गए. जनता अदालत को संबोधित करने के दौरान अरविंद केजरीवाल ने साल 2011 का जन लोकपाल बिल के आंदोलन के दिनों को याद किया. केजरीवाल ने कहा, 4 अप्रैल 2011 का दिन था और आजाद भारत का भ्रष्टाचार विरोधी सबसे बड़ा आंदोलन इसी जंतर-मंतर में शुरू हुआ था, जोकि डेढ़-दो साल तक चलता रहा. तब की सरकार भी बहुत अहंकारी थी, हमारी बात नहीं मानी, चैलेंज देते थे कि चुनाव लड़कर जीत कर दिखाओ. हम भी चुनाव लड़ लिए, पहली बार में ही दिल्ली में सरकार बन गई.

    6. ‘कब तक हमारे लोग मरते जाएंगे?’ आर्टिकल 370 का जिक्र कर फारूक अब्दुल्ला ने की पाकिस्तान से बातचीत की वकालत

    जम्मू कश्मीर (Jammu and Kashmir) में नेशनल कांफ्रेंस के अध्यक्ष फारूक अब्दुल्ला ने रविवार (22 सितंबर) को केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह (Home Minister Amit Shah) के बयान पर निशाना साधा है. पूर्व सीएम फारूक अब्दुल्ला ने केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के बयान पर कहा कि हम फिर से सुप्रीम कोर्ट जाएंगे और इसे (370) वापस लाएंगे. फारूक अब्दुल्ला ने कहा कि केंद्र सरकार चीन से बात कर सकती है, जिन्होंने हमारे 2000 किलोमीटर जमीन पर कब्जा किया है, उनसे बात कर सकते हैं, यहां (पाकिस्तान) क्यों नहीं बात कर सकते? किसी तरह से इसका हल निकालना है, कब तक हम आतंकवाद में रहेंगे, कब तक हमारे लोग मरते जाएंगे. जम्मू-कश्मीर के नौशेरा में एक जनसभा को संबोधित करते हुए केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा, “फारूक अब्दुल्ला कहते हैं कि वे धारा 370 को वापस लाएंगे. फारूक साहब, अब धारा 370 कोई वापस नहीं ला सकता. अब बंकरों की जरूरत नहीं है, क्योंकि गोली चलाने की कोई हिम्मत नहीं कर सकता, अगर वहां गोली आई तो गोली का जवाब गोले से दिया जाएगा. अमित शाह ने कहा कि फारूक अब्दुल्ला चाहते हैं कि हम पाकिस्तान के साथ बातचीत करें. हम आतंकवाद के समाप्त होने तक पाकिस्तान के साथ बातचीत करने के पक्ष में नहीं हैं.


    7. आतंकवादियों संग किसने खाई बिरयानी, अमित शाह का मल्लिकार्जुन खरगे पर पलटवार

    केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह रविवार (22 सितंबर 2024) को बीजेपी प्रत्याशी रविंद्र रैना (BJP candidate Ravindra Raina) के समर्थन में प्रचार करने जम्मू-कश्मीर के नौशेरा पहुंचे. उन्होंने जनसभा में प्रमुख रूप से आतंकवाद के मुद्दे पर कांग्रेस और नेशनल कॉन्फ्रेंस प्रमुख फारूक अब्दुल्ला को घेरा. उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) की अगुवाई में आतंकवाद अब अपनी आखिरी सांसें गिन रहा है. केंद्रीय गृह मंत्री ने विधानसभा चुनाव में घाटी की जनता से रविंद्र रैना के पक्ष में मतदान करने की अपील की. उन्होंने कहा, “अगर घाटी की जनता रैना के समर्थन में मतदान कर उन्हें विजयी बनाएगी, तो हम नौशेरा घाटी में विकास की नई मिसाल कायम करेंगे.” केंद्रीय मंत्री ने आतंकवाद का जिक्र कर जम्मू-कश्मीर के पूर्व सीएम फारूक अब्दुल्ला और कांग्रेस पर निशाना साधा.

    8. भाषण देते हुए स्टेज पर PM मोदी को ही भूल गए जो बाइडेन, पूछा ‘अगला कौन?’

    अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden) की याददाश्त को लेकर एक बार फिर से सवाल उठाए जा रहे हैं। उनके साथ एक और भूलने वाली घटना घटी, जब उन्होंने रविवार सुबह डेलावेयर में क्वाड नेताओं (Quad leaders) के साथ मंच साझा किया। इस कार्यक्रम में, बाइडेन, पीएम मोदी, ऑस्ट्रेलियाई प्रधान मंत्री एंथनी अल्बनीस और जापान के फुमियो किशिदा ने इंडो-पैसिफिक में कैंसर के बोझ को कम करने के लिए कैंसर मूनशॉट पहल की शुरुआत की। इस दौरान स्टेज पर अचानक जो बाइडेन ने पीएम मोदी (PM Modi) का परिचय कराते हुए कहा, “मैं आगे किसका परिचय करा रहा हूँ?” फिर जो बाइडेन ने पूछा, “अगला कौन है?”


    उदय भानु चिब (Uday Bhanu Chib) को भारतीय युवा कांग्रेस का नया अध्यक्ष (Youth Congress’ new president) बनाया गया है। जानकारी के लिए आपको बता दें कि, उदय भानु चिब फिलहाल भारतीय युवा कांग्रेस में महासचिव थे। उदय भानु चिब को कांग्रेस ने बी.वी श्रीनिवास की जगह भारतीय युवा कांग्रेस का अध्यक्ष नियुक्त किया है। हरियाणा और जम्मू कश्मीर में जारी विधानसभा चुनाव के बीच कांग्रेस ने यह बड़ा फैसला लिया है। उदय भानु चिब जम्मू-कश्मीर से ही ताल्लुक रखते हैं। राष्ट्रीय अध्यक्ष बनने से पहले वो युथ कांग्रेस में कई महत्वपूर्ण पद संभाल चुके हैं। चिब इससे पहले यूथ कांग्रेस के महासचिव के रूप में कार्यरत थे। उससे पहले जम्मू और कश्मीर प्रदेश युवा कांग्रेस के अध्यक्ष का पद संभाल चुके हैं।

    10. भारतीय शतरंज खिलाड़ी डी गुकेश ने चेस ओलंपियाड में रचा इतिहास, जीता गोल्ड मेडल

    भारतीय शतरंज खिलाड़ी डी गुकेश (Indian chess player D Gukesh) ने चेस ओलंपियाड 2024 (olympiad 2024) में इतिहास रच दिया है। उन्होंने फाइनल मुकाबले में शानदार खेल दिखाया और भारत के लिए गोल्ड जीता (won gold for India)। 45वें ओलंपियाड खेल में डी गुकेश ने अब पूरी दुनिया में भारत का मान बढ़ाया है। 45वें शतरंज ओलंपियाड के 10वें राउंड में भारतीय खिलाड़ियों ने अमेरिका को 2.5-1.5 से हराकर गोल्ड मेडल पर कब्जा जमा लिया है। डी गुकेश ने फाबियानो कारुआना को धूल चटाई। हंगरी की राजधानी बुडापेस्ट में आयोजित प्रतियोगिता में ग्रैंडमास्टर और विश्व चैंपियनशिप चैलेंजर डी गुकेश ने फाबियानो कारुआना को हार का स्वाद चखाते हुए पुरुष कैटेगरी में पहली बार गोल्ड जीतकर इतिहास रचा है। डी गुकेश को ग्रैंडमास्टर प्रवीण और प्रगनानंदा के कोच आर बी रमेश ने भी बधाई दी है।

    Share:

    Anura Disanayake will be the next President in Sri Lanka

    Sun Sep 22 , 2024
    New Delhi: There has been a big upset in the results of Sri Lanka’s general elections. After the second round of counting on Sunday, the Sri Lankan Election Commission has declared 56-year-old Marxist leader Anura Kumara Disanayake as the winner of the presidential election. After winning the election, he has started preparations to take oath […]
    सम्बंधित ख़बरें
  • खरी-खरी
    रविवार का राशिफल
    मनोरंजन
    अभी-अभी
    Archives
  • ©2024 Agnibaan , All Rights Reserved