• img-fluid

    नेटफ्लिक्स के खिलाफ इंडिया का एक्शन! नस्लीय भेदभाव समेत इन मामलों पर हो रही जांच

  • September 22, 2024

    नई दिल्ली: भारत नेटफ्लिक्स इंडिया के खिलाफ कथित वीजा उल्लंघन, नस्लीय भेदभाव, टैक्स चोरी और अन्य कारोबारी चलन में अनियमितताओं की जांच कर रहा है. इस बात की जानकारी एक फॉर्मर एक्जीक्यूटिव को भेजे गए सरकारी ईमेल के जरिए सामने आई. न्यूज एजेंसी रॉयटर्स ने इस ईमेल की समीक्षा की है, जिसे गृह मंत्रालय के एक अधिकारी ने नेटफ्लिक्स इंडिया की बिजनेस एंड लीगल अफेयर्स की पूर्व डायरेक्टर नंदिनी मेहता को भेजा था. जांच की डिटेल को 20 जुलाई को भेजे गए ईमेल में शामिल किया गया था. नंदिनी मेहता ने 2020 में इस कंपनी को छोड़ दिया था.

    रॉयटर्स के मुताबिक, नई दिल्ली स्थित गृह मंत्रालय के विदेशी क्षेत्रीय पंजीकरण कार्यालय के भारतीय अधिकारी दीपक यादव ने लिखा, “यह भारत में नेटफ्लिक्स की व्यावसायिक प्रथाओं से संबंधित वीजा और कर उल्लंघन की चिंताओं के संबंध में है.” उन्होंने कहा, “हमें इस संबंध में कंपनी के आचरण, वीजा उल्लंघन, अवैध संरचनाओं, कर चोरी और नस्लीय भेदभाव की घटनाओं सहित अन्य कदाचारों के संबंध में कुछ विवरण प्राप्त हुए हैं, जो कंपनी भारत में अपने कारोबार का संचालन करते समय शामिल रही है.”


    ईमेल से भेजे गए बयान में मेहता ने कहा कि वह नेटफ्लिक्स के खिलाफ अमेरिका में कथित गलत बर्खास्तगी के साथ-साथ नस्लीय और लैंगिक भेदभाव के लिए मुकदमा चला रही हैं. हालांकि कंपनी इन आरोपों से इनकार करती है. मेहता ने कहा कि वह भारतीय जांच का स्वागत करती हैं और उम्मीद करती हैं कि अधिकारी अपने निष्कर्ष सार्वजनिक करेंगे, लेकिन उन्होंने सरकार के लगाए गए आरोपों के बारे में विस्तार से नहीं बताया.

    नेटफ्लिक्स के प्रवक्ता ने कहा कि कंपनी को “भारत सरकार की ओर से की जा रही जांच की जानकारी नहीं है.” नेटफ्लिक्स को भारत में अक्सर आलोचना का सामना करना पड़ा है. इस महीने, नेटफ्लिक्स को कंधार हाईजैक वाली सीरीज में नया डिस्क्लेमर जोड़ने के लिए मजबूर होना पड़ा, जिसे लेकर सोशल मीडिया पर इस बात पर नाराजगी थी कि मुस्लिम अपहरणकर्ताओं को हिंदुओं के रूप में दिखाया गया था.

    Share:

    'कब तक हमारे लोग मरते जाएंगे?' आर्टिकल 370 का जिक्र कर फारूक अब्दुल्ला ने की पाकिस्तान से बातचीत की वकालत

    Sun Sep 22 , 2024
    जम्मू: जम्मू कश्मीर में नेशनल कांफ्रेंस के अध्यक्ष फारूक अब्दुल्ला ने रविवार (22 सितंबर) को केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह के बयान पर निशाना साधा है. पूर्व सीएम फारूक अब्दुल्ला ने केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के बयान पर कहा कि हम फिर से सुप्रीम कोर्ट जाएंगे और इसे (370) वापस लाएंगे. फारूक अब्दुल्ला ने कहा […]
    सम्बंधित ख़बरें
  • खरी-खरी
    रविवार का राशिफल
    मनोरंजन
    अभी-अभी
    Archives
  • ©2024 Agnibaan , All Rights Reserved