• img-fluid

    Sri Lanka: राष्ट्रपति चुनाव में कर्फ्यू के बीच मतगणना, 56 वर्षीय दिसानायके को मजबूत बढ़त

  • September 22, 2024

    कोलंबो। श्रीलंका (Sri Lanka) में शनिवार को राष्ट्रपति पद (President post) के लिए वोट (Votes ) डाले गए और रात्रि कर्फ्यू के बीच मतगणना (Counting of votes during curfew) शुरू हुई। शुरुआती रुझानों के अनुसार, नेशनल पीपुल्स पावर अनुरा कुमार दिसानायके (National People’s Power Anura Kumar Dissanayake) आगे चल रहे हैं। वह अपने प्रभावशाली प्रदर्शन के साथ रविवार को श्रीलंका के नौवें कार्यकारी राष्ट्रपति बनने के लिए तैयार दिख रहे हैं। मतदान शनिवार की सुबह सात बजे से शुरू होकर शाम के चार बजे तक 22 चुनावी जिलों के 13,400 मतदान केंद्रों पर हुआ। 56 वर्षीय नेता ने अपने प्रतिद्वंद्वियों सजित प्रेमदासा (Sajith Premadasa) और रानिल विक्रमसिंघे (Ranil Wickramasinghe) पर अजेय बढ़त बना ली है।


    22 में से सात जिलों के नतीजों के अनुसार, एनपीपी नेता को 56 फीसदी वोट मिले हैं, जबकि बाकी के दोनों उम्मीदवारों को 19 फीसदी ही वोट मिले। विशेषज्ञों का कहना है कि दिसानायके अपने प्रतिद्वंद्वियों से 50 फीसदी से अधिक वोट से जीत सकते हैं। बता दें कि राष्ट्रपति चुनाव को वर्तमान राष्ट्रपति विक्रमसिंघे, प्रेमदासा और दिसानायके के बीच त्रिकोणीय मुकाबला करार दिया गया था।

    कौन है अनुरा कुमार दिसानायके
    अनुरा कुमार दिसानायके कोलंबो जिलो के सांसद हैं। वर्तमान में वह नेशनल पीपुल्स पावर और जनता विमुक्ति पेरमुना पार्टी के नेता हैं। राष्ट्रपति पद के लिए उन्हेंने नेशनल पीपुल्स पावर (एनपीपी) गठबंधन के उम्मीदवार के तौर चुनाव लड़ा। इस गठबंधन में मार्क्सवादी-झुकाव वाली जनता विमुक्ति पेरेमुना (जेवीपी) पार्टी शामिल है। उन्होंने भ्रष्टाचार विरोधी उपायों और गरीबों के कल्याण के लिए नीति पर अपना ध्यान केंद्रित किया। दिसानायके ने चुनाव प्रचार के दौरान महत्वपूर्ण बदलावों का वादा किया, जिसमें आम चुनाव में नया जनादेश हासिल करने के लिए 45 दिनों के भीतर संसद को भंग करना भी शामिल है।

    बता दें कि 2022 में गंभीर आर्थिक संकट के बाद श्रीलंका में यह पहला राष्ट्रपति चुनाव है। अप्रैल 2022 में खाद्यान्न, ईंधन और अन्य आवश्यक वस्तुओं की भारी कमी के बीच श्रीलंका ने दिवालिया होने की घोषणा की थी। देश में महीनों से जारी विरोध-प्रदर्शन के हिंसक रूप अख्तियार करने के बाद तत्कालीन राष्ट्रपति गोटाबाया राजपक्षे को श्रीलंका छोड़कर भागने व इस्तीफा देने के लिए मजबूर होना पड़ा था। कुछ हफ्तों बाद संसद ने विक्रमसिंघे को नया राष्ट्रपति नियुक्त किया था।

    Share:

    Karnataka: HC जज ने अपनी टिप्पणी पर जताया खेद, बेंगलुरु के एक क्षेत्र को कहा था "पाकिस्तान"

    Sun Sep 22 , 2024
    बेंगलुरु। कर्नाटक हाईकोर्ट (Karnataka High Court) के न्यायाधीश न्यायमूर्ति वी श्रीशानंदा (Judge Justice V Srishananda) ने शनिवार को अपने हालिया बयानों पर खेद व्यक्त किया, जिनसे देशभर में विवाद खड़ा हो गया था। न्यायमूर्ति श्रीशानंदा ने स्पष्ट किया कि उनका उद्देश्य किसी की भावनाओं (not to hurt feelings) को आहत करना नहीं था। यह स्पष्टीकरण […]
    सम्बंधित ख़बरें
  • खरी-खरी
    रविवार का राशिफल
    मनोरंजन
    अभी-अभी
    Archives
  • ©2024 Agnibaan , All Rights Reserved