• img-fluid

    21 सितंबर की 10 बड़ी खबरें

  • September 21, 2024

    1. US: अमेरिकी वैज्ञानिकों का दावा, कस्तूरी बिलाव-चूहों और रैकून कुत्तों से फैला Covid-19

    कोरोना वायरस (Corona virus) जंगल से इंसानों के बीच कस्तूरी बिलाव (Civets), चूहे (Rats) और रैकून कुत्तों (Raccoon dogs) के जरिये पहुंचा। चार साल बाद यह खुलासा अमेरिका के वैज्ञानिकों (American scientists) ने एक अध्ययन (study) में किया है जिसमें उन्होंने चीन (China) के वुहान बाजार (Wuhan market) से एकत्रित नमूनों की जांच की गई है। इसे बाजार में नवंबर 2019 में सबसे पहले कोरोना वायरस (Corona virus) का पता चला। मेडिकल जर्नल सेल में प्रकाशित अध्ययन के अनुसार, चीन के वुहान स्थित हुआनान सीफूड होलसेल मार्केट में सबसे पहले कोरोना वायरस का पता चला। इसके बाद साल 2020 में यहां अलग अलग दुकानों से 800 नमूने लिए गए। इन नमूनों की जीनोम सीक्वेंसिंग और अन्य जांच की गई। इस दौरान वैज्ञानिकों ने पाया कि एक दुकान के कोरोना पॉजिटिव सभी नमूनों में वन्यजीव डीएनए दिखाई दिया। जब इस डीएनए का विश्लेषण शुरू हुआ तब इन विशिष्ट प्रजातियों के बारे में पता चला जिनके जरिए कोरोना वायरस जंगल से इंसानों तक पहुंचा।

    2. पीएम मोदी अक्टूबर में देंगे बड़ी सौगात, विस्तारित आयुष्मान भारत योजना होगी लॉन्च

    केंद्र सरकार (Central government)आने वाले अक्टूबर महीने में बड़ी सौगात(a big gift) देने की तैयारी में है। विस्तारित आयुष्मान भारत-प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (AB-PMJAY) लॉन्च (Launch)की जाएगी, जिसमें 70 वर्ष और उससे अधिक आयु के सभी लोग शामिल होंगे। भले ही उनकी सामाजिक-आर्थिक स्थिति कुछ भी हो। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि अक्टूबर में शुरू की जाने वाली इस विस्तारित योजना से लगभग 4.5 करोड़ परिवारों के लगभग 6 करोड़ नागरिकों को लाभ मिलेगा। एबी पीएम-जेएवाई के तहत पहले से ही कवर किए गए परिवारों से संबंधित 70 वर्ष और उससे अधिक आयु के वरिष्ठ नागरिकों को स्वयं के लिए प्रति वर्ष 5 लाख रुपये तक का अतिरिक्त टॉप-अप कवर मिलेगा। इसे उन्हें 70 वर्ष से कम आयु के परिवार के अन्य सदस्यों के साथ साझा नहीं करना होगा। मंत्रालय ने स्पष्ट किया कि 70 वर्ष या उससे अधिक आयु के वरिष्ठ नागरिक जो निजी स्वास्थ्य बीमा पॉलिसियों या कर्मचारी राज्य बीमा योजना के अंतर्गत हैं, वे एबी पीएम-जेएवाई के अंतर्गत लाभ प्राप्त करने के पात्र होंगे। हालांकि, जो लोग पहले से ही केंद्र सरकार स्वास्थ्य योजना (CGHS), पूर्व सैनिक अंशदायी स्वास्थ्य योजना (ECHS) और आयुष्मान केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (CAPF) जैसी अन्य सार्वजनिक स्वास्थ्य बीमा योजनाओं का लाभ उठा रहे हैं, वे अपनी मौजूदा योजना या एबी पीएम-जेएवाई में से एक चुन सकते हैं।

    3. Haryana : चिंता में कांग्रेस? प्रचार के बीच कई दिग्‍गजों में ठनी, कुमारी शैलजा जमीन से गायब

    हरियाणा विधानसभा(Haryana Legislative Assembly) के चुनावी मैदान(Electoral field) से बाहर कांग्रेस दिग्गज कुमारी शैलज (Congress veteran Kumari Shailaj)प्रचार अभियान से भी गायब चल रही हैं। खबरें हैं कि हरियाणा कांग्रेस के नेता सिरसा सांसद की लंबे वक्त से गैरमौजूदगी पर चिंता जाहिर कर रहे हैं। हालांकि, पार्टी ने इसे लेकर आधिकारिक तौर पर कुछ नहीं कहा है। साथ ही शैलजा का भी इसे लेकर बयान सामने नहीं आया है। राज्य में 5 अक्टूबर को मतदान होना है। एक रिपोर्ट के मुताबिक, कांग्रेस नेता प्रचार अभियान से शैलजा की दूरी पर चिंता जाहिर कर रहे हैं। हालांकि, अब तक इसकी वजह साफ नहीं है। एक ओर जहां पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा और रोहतक सांसद दीपेंद्र हुड्डा प्रचार में जुटे हुए हैं। वहीं, शैलजा जमीन से गायब हैं। कहा जा रहा है कि इसके चलते उन उम्मीदवारों के प्रचार पर भी असर पड़ रहा है, जिन्हें वह टिकट दिलाने में सफल हुई हैं। साथ ही माना जा रहा है कि इससे राज्यभर में पार्टी के प्रचार पर असर पड़ सकता है।


    4. हरियाणा में चुनावी प्रचार की कमान संभालेंगे अरविंद केजरीवाल, क्‍या अब दिला पाएंगे पार्टी को मजबूती?

    आम आदमी पार्टी (AAP) के संयोजक अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) को 13 सितंबर के दिन जब सुप्रीम कोर्ट ने जमानत दी, पार्टी की ओर से यही कहा गया कि अब वे हरियाणा (Haryana) में प्रचार की कमान संभालेंगे. तब से अब तक आठ दिन गुजर चुके हैं और इन आठ दिनों में बहुत कुछ बदल चुका है. अरविंद केजरीवाल दिल्ली के मुख्यमंत्री से कार्यवाहक मुख्यमंत्री हो चुके हैं. केजरीवाल आज यमुनानगर के जगाधरी विधानसभा क्षेत्र में रोड शो के जरिये अपने प्रचार अभियान का आगाज करेंगे. आम आदमी पार्टी ने अपने सबसे बड़े नेता के 11 जिलों में 13 कार्यक्रम तय किए हैं. सवाल है कि करीब 10 साल तक दिल्ली की सत्ता के शीर्ष पर काबिज रहे अरविंद केजरीवाल हरियाणा की पॉलिटिक्स में कितने फिट हैं? इसे पांच पॉइंट में समझा जा सकता है.

    5. ‘लड्डू प्रसादम की पवित्रता बहाल कर दी गई है’, तिरुपति मंदिर प्रशासन ने जारी किया बयान

    तिरुपति के प्रसिद्ध लड्डू प्रसादम में जानवरों की चर्बी के इस्तेमाल पर हुए विवाद के बाद अब मंदिर प्रशासन ने कहा है कि प्रसाद की पवित्रता बहाल कर ली गई है। तिरुमाला तिरुपति देवस्थानम ने कहा है कि अब प्रसाद पूरी तरह से पवित्र और बेदाग है। तिरुमाला की पहाड़ियों पर स्थित श्री वेंकटेश्वर स्वामी मंदिर का प्रबंधन तिरुमाला तिरुपति देवस्थानम बोर्ड करता है। शुक्रवार रात को सोशल मीडिया पर साझा किए पोस्ट में टीटीडी ने लिखा कि ‘श्रीवारी लड्डू की दिव्यता और पवित्रता अब बेदाग है। टीटीडी सभी श्रद्धालुओं की संतुष्टि के लिए लड्डू प्रसादम की पवित्रता की रक्षा करने के लिए प्रतिबद्ध है।’

    कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे आज जम्मू (Jammu) पहुंचे. यहां पर वो जम्मू-कश्मीर के पूर्व उपमुख्यमंत्री और पार्टी उम्मीदवार तारा चंद के लिए प्रचार करने आए हैं. इस दौरान उन्होंने प्रेस कॉन्फ्रेंस में बीजेपी और गृहमंत्री अमित शाह पर निशाना साधा है. इस दौरान उन्होंने कहा, “बीजेपी जो हमेशा झूठ बोलती है वह सिलसिला अभी भी जारी है। हमने जम्मू कश्मीर के लिए 7 गारंटी का ऐलान किया है. हमारा पहला मुद्दा स्टेटहुड का है. जिसके लिए हम पूरी कोशिश करेंगे.” उन्होंने कहा, “लोकसभा चुनाव के दौरान हमने जाति जनगणना का जो वादा किया था. हम यहां पर जाति जनगणना कराएंगे. यहां पर भी जो ओबीसी का हक है, उसे दिया जाएगा. लोगों के कल्याण के लिए जरूरी है. जब हमको सही डाटा और आंकड़े मिलेंगे तो हम लोगों को नई योजनाएं का सही लाभ देंगे.”


    7. साल में दो बार मुफ्त मिलेंगे गैस सिलेंडर! इस राज्य में अमित शाह ने रैली में कर दिया बड़ा ऐलान

    जम्मू कश्मीर (Jammu Kashmir) में पहले चरण का चुनाव संपन्न हो चुका है. इस कड़ी में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) शनिवार (21 सितंबर) को जम्मू पहुंचे. इस दौरान एक रैली को संबोधित करते हुए उन्होंने बड़ा ऐलान किया. गृहमंत्री अमित शाह ने कहा, ‘ईद और मुहर्रम के मौके पर 2 गैस के सिलेंडर मुफ्त दिए जाएंगे.’ मेंढर में जनसभा को संबोधित करते हुए केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा,’जम्मू-कश्मीर में अब्दुल्ला, मुफ्ती और नेहरू-गांधी परिवार ने 90 के दशक से लेकर अब तक दशहतगर्दी फैलाई है. वहीं, नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व वाली भाजपा सरकार ने जम्मू-कश्मीर से दशहतगर्दी को समाप्त किया है. यहां के युवाओं के हाथ में पत्थर की जगह लैपटॉप दिया है.

    8. लेबनान में इजराइली हवाई हमलों ने मचाई तबाही, 31 लोगों की हुई मौत

    लेबनान की राजधानी बेरूत में शुक्रवार को हुए हवाई हमलों में मरने वालों की संख्या बढ़कर 31 हो गई है जिनमें सात महिलाएं और तीन बच्चे शामिल हैं। स्वास्थ्य मंत्री फिरास आबियाद ने शनिवार को इस बारे में जानकारी दी है। आबियाद ने बताया कि इस हमले में 68 लोग घायल भी हुए हैं जिनमें 15 अस्पताल में भर्ती हैं। इजराइल की तरफ से किए गए इस हमले में जिन लोगों की मौत हुई है उनमें हिजबुल्लाह कमांडर इब्राहिम अकील और इस आतंकी संगठन के करीब दर्जनभर सदस्य शामिल हैं। हमले के समय ये सभी एक भवन के बेसमेंट में बैठक कर रहे थे। हमले में संबंधित भवन भी ध्वस्त हो गया है। अकील हिजबुल्लाह की ‘रडवान फोर्सेज’ का प्रभारी था। आबियाद ने बताया कि इस हमले में तीन सीरियाई नागरिक भी मारे गए हैं।


    9. नई सरकार में क्या रहेगी केजरीवाल की भूमिका? गोपाल राय ने बताया आगे का रोड मैप

    दिल्ली की सत्ता (power of Delhi) में जब से आम आदमी पार्टी (Aam Aadmi Party) काबिज हुई है तब से AAP के इतिहास में पहली बार ऐसा होने जा रहा है कि दिल्ली में सरकार (government in Delhi) तो आम आदमी पार्टी की है, लेकिन मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) नहीं बल्कि उनकी ही कैबिनेट की हिस्सा रहीं मंत्री आतिशी हैं. इस नई सरकार में शामिल गोपाल राय ने बताया कि अब दिल्ली सरकार का आगे का रोड मैप क्या है और मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे चुके अरविंद केजरीवाल अब आगे क्या करेंगे ? इस नई सरकार की प्राथमिकताएं क्या होगी के सवाल पर दिल्ली सरकार में मंत्री गोपाल राय ने कहा कि मुख्यमंत्री के काम के साथ-साथ पूरी कैबिनेट की एक ही प्राथमिकता है कि जो काम अरविंद केजरीवाल ने जो काम शुरू किए थे उन कामों को चुनाव तक पूरा किया जाए, दूसरा बात सभी लोगों को मिलकर दिल्ली की जनता के साथ अरविंद केजरीवाल को दोबारा प्रचंड बहुमत से दिल्ली का मुख्यमंत्री बनना है. इसी उद्देश्य के साथ हम काम करेंगे.

    10. दिल्ली सरकार के मंत्रियों के बीच विभागों का बंटवारा, आतिशी के पास 13 विभाग

    दिल्ली सरकार (Delhi Government) के मंत्रियों के बीच विभागों का बंटवारा कर दिया गया है. मुख्यमंत्री आतिशी (chief minister atishi) ने अपने पास 13 विभाग रखे हैं. कैबिनेट मंत्री सौरभ भारद्वाज (Cabinet Minister Saurabh Bhardwaj) को 8 विभागों की जिम्मेदारी दी गई है. गोपाल राय (Gopal Rai) को तीन और कैलाश गहलोत को 5 विभाग दिए गए हैं. इमरान हुसैन को दो और मुकेश अहलावत को 5 विभागों की जिम्मेदारी दी गई है. गोपाल राय के पास पर्यावरण समेत तीन विभाग होंगे. कैलाश गहलोत परिवहन, महिला एवं बाल विकास समेत चार विभागों का प्रभार संभालेंगे. इमरान हुसैन खाद्य आपूर्ति और चुनाव विभाग का प्रभार संभालेंगे. मुकेश अहलावत दिल्ली के एससी-एसटी मंत्री बनेंगे, साथ ही श्रम समेत चार और विभाग भी संभालेंगे.

    Share:

    Division of departments among Delhi government ministers, CM Atishi will have 13 departments

    Sat Sep 21 , 2024
    New Delhi: The division of departments has been done among the ministers of Delhi government. Chief Minister Atishi has kept 13 departments with herself. Cabinet Minister Saurabh Bhardwaj has been given the responsibility of 8 departments. Gopal Rai has been given three and Kailash Gehlot has been given 5 departments. Imran Hussain has been given […]
    सम्बंधित ख़बरें
  • खरी-खरी
    शनिवार का राशिफल
    मनोरंजन
    अभी-अभी
    Archives
  • ©2024 Agnibaan , All Rights Reserved