• img-fluid

    पंजाब के जालंधर में बर्फ बनाने वाली फैक्ट्री में गैस लीक, 1 की मौत, इलाका सील

  • September 21, 2024

    नई दिल्ली: पंजाब के जालंधर (Jalandhar, Punjab) में एमबीडी बुक्स की बिल्डिंग (Building of MBD Books) के पास बनी बर्फ की फैक्ट्री में गैस रिसाव (gas leak in factory) से एक व्यक्ति की मौत हो गई. वहीं, 3 लोगों को बचाकर बाहर निकाल लिया गया है. दो घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद शव को भी बाहर निकाला गया. पुलिस का कहना है कि एहतियात के तौर पर पूरे इलाके को सील कर दिया गया है.

    घटना जालंधर के थाना 3 के इलाके की है. यहां एमबीडी बुक्स की बिल्डिंग के पास बनी बर्फ की फैक्ट्री में अमोनिया गैस रिसाव के मामले में 4 में से 3 लोगों को बचाकर बाहर निकाल लिया गया, जबकि चौथे व्यक्ति की मौत हो गई. सूचना मिलने पर मौके पर पहुंची पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है और बचाए गए लोगों को इलाज के लिए भेज दिया गया है.


    जानकारी के मुताबिक, बर्फ की फैक्ट्री से अमोनिया गैस रिसाव के कारण लोगों को सांस लेने में दिक्कत हो रही है. वहीं, पुलिस ने इलाके को सील कर दिया है. स्थानीय लोगों का कहना है कि गैस रिसाव के कारण उनकी आंखों में जलन हो रही है और एक किलोमीटर से अधिक दूरी पर स्थित लोगों को सांस लेने में दिक्कत हो रही है. बता दें कि गैस रिसाव के कारण पूरे इलाके को सील कर दिया गया है.

    बता दें कि अमोनिया एक जहरीली गैस है. हालांकि, इसकी जहरीलापन इसकी सांद्रता पर निर्भर करती है. कम सांद्रता में यह हानिकारक नहीं है, लेकिन अधिक सांद्रता में यह स्वास्थ्य के लिए खतरनाक हो सकती है. अमोनिया के संपर्क में आने के कुछ सामान्य प्रभाव हो सकते हैं. जैसे आंखों, नाक और गले में जलन. वैसे यह सबसे आम प्रभाव है. इसके अलावा खांसी और सांस लेने में कठिनाई हे सकता है. उच्च सांद्रता में अमोनिया श्वसन पथ को परेशान कर सकता है. पेट में दर्द और जलन, अगर अमोनिया निगल लिया जाए, तो यह गले और पेट में जलन पैदा करेगा. अमोनिया त्वचा के संपर्क में आने पर जलन पैदा कर सकता है.

    Share:

    तिरुपति मंदिर प्रसादम मे मिलावट सनातनियों का धर्म भ्रष्ट करने की साजिश - बागेश्वरधाम के पीठाधीश्वर पंडित धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री

    Sat Sep 21 , 2024
    छतरपुर । बागेश्वरधाम के पीठाधीश्वर पंडित धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री (Peethadhishwar of Bageshwardham Pandit Dhirendra Krishna Shastri) ने कहा कि तिरुपति मंदिर प्रसादम मे मिलावट (Adulteration in Tirupati Temple Prasadam) सनातनियों का धर्म भ्रष्ट करने की साजिश बताया (Is conspiracy to corrupt the religion of Sanatanis) । धीरेंद्र शास्त्री ने आंध्र प्रदेश सरकार से सख्त से […]
    सम्बंधित ख़बरें
  • खरी-खरी
    शनिवार का राशिफल
    मनोरंजन
    अभी-अभी
    Archives
  • ©2024 Agnibaan , All Rights Reserved