• img-fluid

    इजरायल ने हमास के साथ युद्धविराम के लिए रखा नया प्रस्ताव, याह्या सिनवार को ‘सुरक्षित’ निकलने का ऑफर

  • September 21, 2024

    तेल अवीव। इजरायली पीएम (israeli pm) बेंजामिन नेतन्याहू (benjamin netanyahu) के सलाहकार ने अमरिकी राष्ट्रपति बाइडन प्रशासन (Biden administration) के सामने हमास (Hamas) के साथ युद्धविराम (ceasefire) और बंधकों की रिहाई के लिए एक नया समझौता प्रस्ताव पेश किया है। ये पेशकश ऐसे समय की गई है, जब लेबनान में पेजर विस्फोट के बाद हिजबुल्लाह के साथ भी इजरायल युद्ध की कगार पर है और पूरे पश्चिम एशिया में तनाव है। नेतन्याहू के करीबी सहयोगी गैल हिर्श ने बताया है कि प्रस्ताव में गाजा में संघर्ष के स्थायी अंत की बात कही गई है। हमास ने अभी तक इजरायली प्रस्ताव पर अपनी प्रतिक्रिया नहीं दी है।



    रिपोर्ट के मुताबिक, इस समझौते में गाजा में हमास की कैद से सभी बंधकों की एक साथ रिहाई की मांग की गई है। इसके बदले इजरायल भी सभी फिलिस्तीनी कैदियों को रिहा करेगा। इजरायल ने हमास नेता याह्या सिनवार को निर्वासन में फिलिस्तीन से बाहर सुरक्षित ठिकाने का प्रस्ताव दिया है। गाजा में इजरायली सेना की उपस्थिति पर नई प्रस्तावित डील में बात नहीं की गई है, जो हाल के समय में एक अहम मुद्दा रहा है।

    अमेरिका ने कहा- गाजा में युद्धविराम हो जाना चाहिए
    अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने गुरुवार को कहा कि वह किसी भी पक्ष की ओर से ऐसी कोई कार्रवाई नहीं देखना चाहते हैं, जो गाजा युद्धविराम समझौते को मुश्किल बना दे। उन्होंने कहा कि गाजा में युद्धविराम संभव और आवश्यक है। ब्लिंकन ने मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल-फतह अल-सीसी के साथ भी संघर्ष विराम समझौते पर बात की है। मिस्र के राष्ट्रपति ने कहा है कि युद्धविराम वार्ता और बंदियों की अदला-बदली पर प्रगति करने के लिए बातचीत हुई है।

    इजरायल में हमास के साथ सीजफायर और बंधक समझौते के लिए प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू पर अपने देश में दबाव बढ़ता जा रहा है। हाल ही में इजरायल में फिर एक बड़ा प्रदर्शन हुआ है, जिसमें प्रदर्शनकारियों ने बंधकों को वापस लाने की मांग की। प्रदर्शन कर रहे लोगों ने कहा कि सरकार लगातार बंधकों को लाने का वादा कर रही है लेकिन इस ओर कोई प्रगति होती नहीं दिख रही है।

    इजरायल में हमास ने बीते साल 7 अक्टूबर को एक कार्यक्रम पर हमला किया था और 200 से ज्यादा लोगों को बंधक बना लिया था। हमास ने इन लोगों को गाजा में बंधक बनाकर रखा है। युद्धविराम समझौते में कुछ लोगों को इजरायल कौ सौंपा गया है लेकिन अभी भी कुछ लोग हमास की कैद में हैं। इनकी रिहाई के लिए इजरायल में लगातार प्रदर्शन हो रहे हैं।

    Share:

    18 साल से पड़ोसी की बिजली का बिल चुका रहा था शख्स, शिकायत की तो हुआ चौंकाने वाला खुलासा

    Sat Sep 21 , 2024
    कैलिफोर्निया: अमेरिका के कैलिफोर्निया के वैकविले में रहने वाले और पीजीएंडई कंपनी के ग्राहक केन विल्सन ने देखा कि उनके बिजली के बिल बढ़ रहे हैं, तो उन्होंने बिजली के उपयोग को कम करने के उपाय करने शुरू कर दे. लेकिन इससे उनके बिल कम नहीं हुए. उन्होंने मामले की तह तक जाने का फैसला […]
    सम्बंधित ख़बरें
  • खरी-खरी
    शनिवार का राशिफल
    मनोरंजन
    अभी-अभी
    Archives
  • ©2024 Agnibaan , All Rights Reserved