• img-fluid

    पैगंबर मोहम्मद की शान में की गुस्ताखी तो कोर्ट ने सुनाई महिला को फांसी की सजा

  • September 21, 2024

    डेस्क: किसी भी अपराध के लिए फांसी की सजा को सबसे बड़ी सजा कहना गलत नहीं होगा. जहां एक तरफ इसी के चलते कई देशों में तो फांसी की सजा पर पाबंदी लगा दी गई है और संगीन अपराध पर भी फांसी नहीं दी जाती. वहीं, दूसरी तरफ भारत के पड़ोसी देश पाकिस्तान में एक 40 साल की महिला को पैगंबर मोहम्मद की शान में गुस्ताखी करने के लिए फांसी की सजा सुना दी गई.

    ईशनिंदा मामले में ईसाई महिला शगुफ्ता किरण को पाकिस्तान इलेक्ट्रॉनिक अपराध रोकथाम अधिनियम के तहत गुरुवार को मौत की सजा सुनाई गई. महिला का 4 साल का एक बेटा भी है. जज मोहम्मद अफजल मजोका ने उन्हें पाकिस्तान दंड संहिता की धारा 295 और पीईसीए की धारा 11 के तहत दोषी ठहराया. फांसी की सजा सुनाने के साथ कोर्ट ने महिला पर पाकिस्तानी पैसे 1 लाख पीकेआर का जुर्माना भी लगाया है.

    महिला ने पैगंबर मोहम्मद की शान में गुस्ताखी की थी और महिला ने यह अपराध सोशल मीडिया पर किया था. कथित तौर पर महिला ने ईशनिंदा का एक मैसेज सोशल मीडिया पर साल 2020 में शेयर किया था. रिपोर्ट के मुताबिक, यह मामला एक यूजर शिराज अहमद ने दर्ज कराया था, उन्होंने संघीय जांच एजेंसी की साइबर अपराध शाखा में महिला के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई थी. एफआईए ने महिला के खिलाफ 29 जुलाई, 2021 को उसके खिलाफ मामला दर्ज किया था. महिला ने ट्रायल कोर्ट और इस्लामाबाद हाई कोर्ट में जमानत याचिका दायर की थी लेकिन दोनों आवेदनों को अस्वीकार कर दिया गया.


    शगुफ्ता किरण जिनका चार साल का बच्चा है. उनके वकील का इस मामले में कहना है कि उन्होंने सिर्फ सोशल मीडिया पर ईशनिंदा का पोस्ट शेयर किया था और वो इसको बनाने वाली नहीं है. वकील ने कहा, जहां शगुफ्ता को सजा दी जा रही है, वहीं दूसरी तरफ असली अपराधी जिसने वो मैसेज बनाया वो आजाद घूम रहा है.

    इससे पहले विश्व स्तर पर न्याय और मानवाधिकारों की वकालत करने वाले अमेरिका स्थित संगठन क्लूनी फाउंडेशन फॉर जस्टिस की एक रिपोर्ट से पता चला था कि पाकिस्तान के ईशनिंदा के कानूनों का गलत इस्तेमाल किया जा रहा है. रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि आरोपियों को अक्सर बिना वारंट के गिरफ्तार किया जाता है, जमानत से इनकार कर दिया जाता है, और अनुपस्थित गवाहों के कारण बार-बार स्थगन का सामना करना पड़ता है, जिससे उनको लंबी कानूनी प्रक्रिया का सामना करना पड़ता है.

    पाकिस्तान के ईशनिंदा को लेकर सख्त कानून के बीच, पाकिस्तान के मानवाधिकार आयोग ने ईशनिंदा के आरोपी दो व्यक्तियों की कथित हत्याओं के बारे में गंभीर चिंता व्यक्त की. पाकिस्तान के क्वेटा शहर में एक होटल मालिक को हिरासत में मारा गया था और उमरकोट में एक डॉक्टर को पुलिस छापे के दौरान मारा गया था. एचआरसीपी ने एक्स पर पोस्ट करते हुए कहा, “सरकार को यह पता लगाने के लिए एक स्वतंत्र जांच करनी चाहिए कि उमरकोट में डॉक्टर की मौत के लिए कौन जिम्मेदार था और यह सुनिश्चित करना चाहिए कि जिम्मेदार लोगों को सजा दी जाए.

    Share:

    भारत को UN की सुरक्षा परिषद का सदस्य बनने पर जानें क्या पावर मिल जाएंगी

    Sat Sep 21 , 2024
    नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) अमेरिका(America)  रवाना हो गए हैं, जहां वह क्वाड शिखर सम्मेलन (Quad Summit) में हिस्सा लेंगे. इसके बाद 23 सितंबर को संयुक्त राष्ट्र महासभा (United Nations General Assembly) को भी संबोधित करेंगे. इस बार के संयुक्त राष्ट्र महासभा के शिखर सम्मेलन को भविष्य के शिखर सम्मेलन की संज्ञा […]
    सम्बंधित ख़बरें
  • खरी-खरी
    शनिवार का राशिफल
    मनोरंजन
    अभी-अभी
    Archives
  • ©2024 Agnibaan , All Rights Reserved