• img-fluid

    पीएम मोदी अक्टूबर में देंगे बड़ी सौगात, विस्तारित आयुष्मान भारत योजना होगी लॉन्च

  • September 21, 2024

    नई दिल्‍ली । केंद्र सरकार (Central government)आने वाले अक्टूबर महीने में बड़ी सौगात(a big gift) देने की तैयारी में है। विस्तारित आयुष्मान भारत-प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (AB-PMJAY) लॉन्च (Launch)की जाएगी, जिसमें 70 वर्ष और उससे अधिक आयु के सभी लोग शामिल होंगे। भले ही उनकी सामाजिक-आर्थिक स्थिति कुछ भी हो। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि अक्टूबर में शुरू की जाने वाली इस विस्तारित योजना से लगभग 4.5 करोड़ परिवारों के लगभग 6 करोड़ नागरिकों को लाभ मिलेगा।


    एबी पीएम-जेएवाई के तहत पहले से ही कवर किए गए परिवारों से संबंधित 70 वर्ष और उससे अधिक आयु के वरिष्ठ नागरिकों को स्वयं के लिए प्रति वर्ष 5 लाख रुपये तक का अतिरिक्त टॉप-अप कवर मिलेगा। इसे उन्हें 70 वर्ष से कम आयु के परिवार के अन्य सदस्यों के साथ साझा नहीं करना होगा। मंत्रालय ने स्पष्ट किया कि 70 वर्ष या उससे अधिक आयु के वरिष्ठ नागरिक जो निजी स्वास्थ्य बीमा पॉलिसियों या कर्मचारी राज्य बीमा योजना के अंतर्गत हैं, वे एबी पीएम-जेएवाई के अंतर्गत लाभ प्राप्त करने के पात्र होंगे। हालांकि, जो लोग पहले से ही केंद्र सरकार स्वास्थ्य योजना (CGHS), पूर्व सैनिक अंशदायी स्वास्थ्य योजना (ECHS) और आयुष्मान केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (CAPF) जैसी अन्य सार्वजनिक स्वास्थ्य बीमा योजनाओं का लाभ उठा रहे हैं, वे अपनी मौजूदा योजना या एबी पीएम-जेएवाई में से एक चुन सकते हैं।

    ऑनलाइन वैक्सीन मैनेजमेंट पोर्टल यू-विन की तैयारी

    पीएम मोदी अक्टूबर में ऑनलाइन वैक्सीन मैनेजमेंट पोर्टल यू-विन की भी शुरुआत करेंगे, जिसे फिलहाल प्रायोगिक आधार पर ऑपरेट किया जा रहा है। यह पोर्टल गर्भवती महिलाओं के साथ-साथ जन्म से लेकर 17 वर्ष की आयु तक के बच्चों के टीकाकरण और दवाओं का स्थायी डिजिटल रिकॉर्ड रखने के लिए बनाया गया है। स्वास्थ्य मंत्री ने कहा, ‘यह पोर्टल 11 क्षेत्रीय भाषाओं में काम करेगा और किसी भी इसका इस्तेमाल किया जा सकता है। इसमें स्व-पंजीकरण सुविधा और स्वचालित संदेश अलर्ट की सुविधा भी होगी।’ जेपी नड्डा ने बताया कि 16 सितंबर तक 6.46 करोड़ लाभार्थियों ने पोर्टल पर पंजीकरण कराया। 1.04 करोड़ टीकाकरण सत्र आयोजित किए गए और 23.06 करोड़ टीके लगाए गए। नड्डा ने मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल के 100 दिन पूरे होने के अवसर पर संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए यह जानकारी दी।

    Share:

    खुद के लाभ के लिए भगवान का इस्तेमाल कर रहे नायडू, लड्डू विवाद पर जगन मोहन रेड्डी

    Sat Sep 21 , 2024
    हैदराबाद । युवजन श्रमिक रायथू कांग्रेस पार्टी (YSRCP) प्रमुख वाई एस जगन मोहन रेड्डी(chief Y S Jagan Mohan Reddy) ने तिरुमला में घी में मिलावट (Tirumala Ghee adulterated)के आरोपों को लेकर आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री एन चंद्रबाबू नायडू (Andhra Pradesh Chief Minister N Chandrababu Naidu)पर निशाना साधा। उन्होंने शुक्रवार को कहा कि सीएम अपने 100 […]
    सम्बंधित ख़बरें
  • खरी-खरी
    शनिवार का राशिफल
    मनोरंजन
    अभी-अभी
    Archives
  • ©2024 Agnibaan , All Rights Reserved