• img-fluid

    लेबनान में पेजर ब्लास्ट का केरल कनेक्शन? 15 साल पहले बनाई कंपनी; कई देशों में सप्‍लाई

  • September 21, 2024

    बेरुत । लेबनान (Lebanon)में हुए पेजर ब्लास्ट (pager blast)के बाद पूरी दुनिया हैरान है। हिजबुल्लाह(Hezbollah) ने इन धमाकों के लिए इजरायल(Israel for the bombings) को जिम्मेदार ठहराया है। वहीं अमेरिकी एजेंसियों का भी कहना है कि इन पेजर्स को इजरायल ने ही बनवाया था और बीते 15 साल से इस हमले की साजिश चल रही थी। हमले की योजना बनाने में शेल कंपनियां शामिल थीं। खुफिया अधिकारियों ने ही कंपनियां बनाई थीं। इन पेजर ब्लास्ट में कम से कम 20 हिजबुल्लाह के सदस्य मारे गए और हजारों घायल हो गए।

    पेजर ब्लास्ट को लेकर केरल में जन्मे एक नॉर्वे के नागरिक का भी नाम सामने आया है। हंगरी की मिडिया के मुताबिक पेजर डील में बुल्गारिया की एक कंपनी शामिल थी जिसका नाम नोर्टा ग्लोबल लिमिटेड है। इस कंपनी के संस्थापक रिनसन जोस हैं जो कि नॉर्वे के नागरिक हैं। केरल में स्थानीय मीडिाय की रिपोर्ट में कहा गया कि रिनसन जोस का जन्म वायनाड में हुआ था और एमबीए करने का बाद वह नॉर्वे चले गए थे। कुछ टीवी चैनल ने उनके रिश्तेदारों से बात भी की।

    रिनसन के पिता जोस मूथेदम एक दुकान में दर्जी का काम करते हैं। आसपास के लोग उन्हें टेलर जोस के नाम से जानते हैं। बुल्गारियन सुरक्षा एजेंसी SANS ने जांच के बाद बताया है कि उनके देश से इस तरह का कोई सामान सप्लाई नहीं किया गया। ऐसे में रिनसन जोस को भी क्लीन चिट दे दी है। बता दें कि जिन पेजर्स में ब्लास्ट हुआ है उनपर ताइवान की कंपनी गोल्ड अपोलो का नाम लिखा था। हालांकि गोल्ड अपोलो के सीईओ चिंग कुआंग ने कहा है कि ये उनके प्रोडक्ट नहीं हैं। इनके केवल ब्रैंड का इस्तेमाल किया गया है।

    कई देशों से बिछाया गया था जाल

    दावा है कि इजरायल ने हिजबुल्लाह को निशाना बनाने के लिए कई देशों में जाल बिछाया था। गोल्ड अपोलो के सीईओ ने पेजर ब्लास्ट के लिए हंगरी की एक कंपनी एएसी कन्सल्टिंग का नाम लिया है। उनका कहना है कि बुडापेस्ट की कंपनी इन पेजर्स का निर्माण कर रही थी। उनकी कंपनी के साथ उसका तीन साल का अग्रीमेंट हुआ था। वहीं हंगरी की मींडिया का कहना है कि बीएसी कन्सल्टिंग ट्रांजैक्शन में माध्यम का काम करती थी। इस कंपनी का कोई ऑफिस भी नहीं है। वहीं बुल्गारिया की नोर्टा ग्लोबल की स्थापना केरल में जन्मे रिनसन जोस ने की थी।

    बीएसी कन्सल्टिंग ने गोल्ड अपोलो और नोर्टा ग्लोबल दोनों के साथ पेजर्स की डील की थी। 2022 में रिनसन ने अपनी कंपनी बनाई थी। इसके ऑफिस का अड्रेस सोफिया का था। वहीं SANS का कहना है कि इस बात के सबूत नहीं हैं कि बुल्गारिया से पेजर्स किसी देश में सप्लाई किए गए थे। बुल्गारिया के कस्टम ने भी ऐसे किसी प्रोडक्ट का रिकॉर्ड दर्ज नहीं किया है।

    रिनसन के चचेरे भाई ने मनोरमा ऑनलाइन को बताया कि रिनसन का नाम अजू जॉन नाम के आतंकी संगठन से जोड़ा जा रहा है। वहीं यूके की मीडिया का कहना है रिनसन का एक जुड़वा भाई है जिसका नाम जिनसन है और उसकी बहन आयरलैंड में रहती हैं। यह भी कहा गया कि रिनसन बीते साल नवंबर में भारत गया था और जनवरी तक रहा था। रिनसन ने ग्रैजुएशन मनंथावाडी के मैरी माथा कॉलेज से किया था। एमबीए करने के बाद वह केयरटेकर के तौर पर नॉर्वे गया था। इसके बाद वह बिजनस में शामिल हो गया। रिनसन के चाचा ने कहा कि उन्हें रिनसन के कारोबार के बारे में जानकारी नहीं है। यह स्पष्ट नहीं है कि रिनसन की कंपनी पेजर बनाने या फिर डील करने में शामिल थी या नहीं।

    Share:

    लोकतंत्र में सत्‍ता के खिलाफ विरोध हो तो उसे बर्दाश्‍त करे, नितिन गडकरी ने ऐसा क्‍यों कहा

    Sat Sep 21 , 2024
    नई दिल्‍ली । केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी(Union Minister Nitin Gadkari) ने शुक्रवार को कहा कि लोकतंत्र की सबसे बड़ी परीक्षा (The biggest test of democracy)यह है कि शासक अपने खिलाफ(The ruler against himself) जाहिर की गई सबसे मजबूत राय को भी बर्दाश्त करता है। वह इस पर आत्मचिंतन करता है। केंद्र में सत्तारूढ़ भारतीय जनता […]
    सम्बंधित ख़बरें
  • खरी-खरी
    शनिवार का राशिफल
    मनोरंजन
    अभी-अभी
    Archives
  • ©2024 Agnibaan , All Rights Reserved