• img-fluid

    आज फिर शहर में शुरू हुआ ग्रामीण कांग्रेस का प्रदर्शन

  • September 20, 2024

    • सोयाबीन का खरीदी मूल्य बढ़ाने को लेकर रैली निकाली-कई ट्रेक्टर शामिल

    उज्जैन। प्रदेश सरकार के प्रस्ताव पर पिछले दिनों केंद्र सरकार ने सोयाबीन की उपज के समर्थन मूल्य पर दाम बढ़ाकर 4892 रूपए प्रति क्विंटल कर दिए थे। इस बढ़ी हुई कीमत से कांग्रेस संतुष्ट नहीं है। समर्थन मूल्य पर सोयाबीन के दाम 6 हजार रूपए प्रति क्विंटल किए जाने को लेकर जिला कांग्रेस ग्रामीण द्वारा आज मंडी में सुबह बड़ा आंदोलन किया गया और यहां सैंकड़ों किसान ट्रेक्टर ट्रालियां लेकर पहुंच गए थे। जिलाध्यक्ष कमल पटेल का कहना था कि सोयाबीन उपज के समर्थन मूल्य पर दाम 6 हजार रूपए प्रति क्विंटल होना चाहिए। रैली निकालकर यह मांग की जा रही है।


    उल्लेखनीय है कि पिछले सप्ताह बुधवार को मध्यप्रदेश सरकार के प्रस्ताव पर केंद्र सरकार ने कैबिनेट बैठक में मध्यप्रदेश में सोयाबीन की उपज के समर्थन मूल्य पर खरीदी के दाम 4 हजार रूपए प्रति क्विंटल से बढ़ाकर 4 हजार 892 रूपए कर दिए थे। प्रति क्विंटल सोयाबीन पर 892 रूपए की वृध्दि को पिछले दिनों किसान संघ ने भी कम बताया था और ट्रेक्टर रैली निकालकर यह राशि बढ़ाकर 6 हजार रूपए प्रति क्विंटल करने की मांग रखी थी। कांग्रेस के जिला ग्रामीण अध्यक्ष कमल पटेल ने आज सुबह चर्चा में बताया कि प्रदेश सरकार की अनुशंसा पर केंद्र सरकार ने पिछले दिनों सोयाबीन के समर्थन मूल्य खरीदी में केवल 892 रूपए बढ़ाए हैं। यह राशि पर्याप्त नहीं है। इस मूल्य पर किसान उपज बेचता है तो उसकी लागत भी ठीक से नहीं निकलती। एक और केंद्र सरकार दावा करती है कि किसानों की आय दोगुनी की जाएगी, परंतु सोयाबीन के समर्थन मूल्य पर भाव में केवल 892 रूपए की वृध्दि की है। यह पर्याप्त नहीं है। उन्होंने कहा कि उज्जैन सहित पूरे प्रदेश में कांग्रेस की मांग है कि इस बार किसानों से समर्थन मूल्य पर सोयाबीन की उपज 6 हजार रूपए प्रति क्विंटल की जाए। उन्होंने कहा कि आज पूरे जिले के कांग्रेस पदाधिकारी और किसान मंडी में एकत्रित हुए हैं और यहां से ट्रेक्टर रैली निकालकर चामुंडा माता चौराहा होते हुए ब्रिज से तीन बत्ती चौराहा और वहां से कलेक्टर कार्यालय की और बढ़ रहे हैं। हमारी मांग संबंधी एक ज्ञापन आज दोपहर में जिलाधीश के माध्यम से प्रदेश और केंद्र सरकार को दिया जाएगा। इधर आज सुबह से ही मंडी में ट्रेक्टर ट्रालियां लेकर किसान पहुंचना शुरु हो गए थे। आंदोलन के दौरान शहर अध्यक्ष मुकेश भाटी और नगर निगम में नेता प्रतिपक्ष रवि राय सहित कई कांग्रेस नेता और किसान उपस्थित नजर आ रहे थे। रैली शुरु होने से पूर्व ही दो थानों की पुलिस भी मंडी परिसर में लगी नजर आ रही थी।

    Share:

    पोकरण फील्ड फायरिंग रेंज में अभ्यास के दौरान हादसा, BSF के 4 जवान हुए जख्मी

    Fri Sep 20 , 2024
    जैसलमेर: पश्चिमी राजस्थान के जैसलमेर जिले के पोकरण में स्थित फील्ड फायरिंग रेंज में आज दोपहर में बड़ा हादसा हो गया. यहां बॉर्डर सिक्योरिटी फोर्स के चार जवान नियमित अभ्यास के दौरान हुए हादसे में जख्मी हो गए. हादसा अभ्यास के दौरान शॉट फोल होने से बताया जा रहा है. चारों घायल जवानों को तुरंत […]
    सम्बंधित ख़बरें
  • खरी-खरी
    शुक्रवार का राशिफल
    मनोरंजन
    अभी-अभी
    Archives
  • ©2024 Agnibaan , All Rights Reserved